ipl-2020-not-here-to-hang-out-in-dubai-that-s-not-the-time-we-are-living-in-rcb-captain-virat-kohli

    Loading

    -विनय कुमार 

    IPL 2021 के ताज़ा सीजन के 52वें मुकाबलेे में बीते बुधवार, 6 अक्टूबर की रात UAE के शेख़ ज़ाएद स्टेडियम (Sheikh Zayed Cricket Stadium UAE) में  सनराइजर्स हैदराबाद ने कप्तान विराट कोहली की धाकड़ टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू  (RCB vs SRH UAE) में बेहद रोमांचक तरीके से हरा दिया। विराट कोहली को अंतिम ओवर के हाई वोल्टेज मैच में केन विलियमसन के बटालियन के शार्प शूटर गेंदबाजों ने 4 रन से हारने में सबसे बड़ी भूमिका अदा की। इस ताज़ा शिकस्त के साथ ही RCB  IPL 2021 के points table पर टॉप-2 में पहुंचने का सपना टूट कर बिखर गया। अब ‘विराट’सेना IPL 2021 के PLAY-OFF में नंबर 3 टीम बनकर मैदान में उतरेगी।

    गौरतलब है कि, इस नेक टू नेक फाइट वाले मैच में बीती रात सनराइजर्स हैदराबाद ,(Sunrisers Hyderabad) के खिलाफ कप्तान विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू Royal Challengers Bengaluru RCB) को अंतिम ओवर में जीत के लिए 13 रनों की जरूरत थी। बल्ला थामे ‘मिस्टर 360’ एबी डीविलियर्स (AB de Villiers) क्रीज पर मौजूद थे। हालांकि, SRH के अनुभवी घातक तेज़ गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (Bhuvaneshwar Kumar) की तरफ से किए जा रहे अंतिम ओवर में एबी डिविलियर्स ने एक छक्का लगाकर मानो SRH की धड़कन रोक दी थी, लेकिन रब को कुछ और ही मंज़ूर था। भुवनेश्वर कुमार ने सही दिशा में बोलिंग करते हुए अपनी टीम सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) को जबरदस्त जीत दिलाई। 

    इस मुकाबले के बाद नामचीन खिलाड़ी डेल स्टेन (Dale Steyn) ने अपनी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने अपने ऑफिशल अकाउंट पर एक ट्वीट किया, “मुझे मालूम है कि RCB प्लेऑफ में क्वालीफाई कर चुकी है। लेकिन, कैसे RCB हमेशा AB (AB de Villiers) को चमत्कार करने की कोशिश करने के लिए बीच में छोड़ देती है।” स्टेन का यह जोरदार तमाचा RCB की गाल को जरूर लाल कर गई होगी।  

    गौरतलब है कि, मुकाबले में बल्लेबाजी कर रही RCB की टीम की पारी के 15वें ओवर में एबी डिविलियर्स (AB de Villiers) बल्लेबाजी करने मैदान में उतरे, जब रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू को जीत के लिए 35 गेंदों में 50 रनों की जरूरत थी। लेकिन आखिर में, एबी डीविलियर्स 13 गेंदों में 19 रन बनाकर नॉट आउट रहे। और टीम को जीत दिलाने में असफल रहे।

    इससे पहले, SRH की बल्लेबाजी में टीम के धुरंधर बल्लेबाज जेसन रॉय (Jason Roy) ने 44 रनों की शानदार पारी खेली, और अपनी को एक सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने में बड़ी भूमिका निभाई। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू की तरफ से  घातक तेज़ गेंदबाज हर्षल पटेल (Harshal Patel) ने 33 रन देकर SRH के 3 विकेट उड़ाए।  अब ‘विराट’सेना का अगला मुकाबला अगले शुक्रवार ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की टीम दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals DC) के खिलाफ ‘दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम’ में होगा। 

    गौरतलब है कि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (RCB) की टीम आईपीएल के इतिहास में लगातार दूसरी बार PLAY-OFF प्लेऑफ में पहुंची है। पिछले सीजन IPL 2020 में भी RCB क्वालिफाई हुई थी।