ipl 2021
File Photo

    -विनय कुमार 

    IPL 2021 के प्वाइंट्स टेबल में नंबर वन पर मौजूद ,’दिल्ली कैपिटल्स’ (Delhi Capitals) की टीम को IPL 2021 आखिरी लीग मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (RCB) से 7 विकेट से शिकस्त मिली। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (RCB) की इस ताज़ा सीजन में शुक्रवार के मुकाबले में मिली 9वीं जीत है। दिल्ली कैपिटल्स (DC) अब अगले रविवार, 10 अक्टूबर को क्वालिफायर-1 मुकाबले में आईपीएल की येलो आर्मी चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) से भिड़ेगी। वहीं, अगले दिन, 11 अक्टूबर को एलिमिनेटर मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (RCB vs KKR Eliminator IPL 2021) की भिड़ंत कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) से होगी। दिल्ली कैपिटल्स (DC) की टीम ने शुक्रवार, 8 अक्टूबर के मैच में पहले बल्लेबाजी करते 5 विकेट के नुकसान पर 164 रन बनाए और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (RCB) को जीत के लिए 165 रनों का लक्ष्य दिया। 

    दिल्ली कैपिटल्स (DC) से मिले टारगेट को चेज़ करते हुए ‘विराट’सेना ने लक्ष्य को 3 विकेट के नुकसान पर आखिरी गेंद में रोमांचक तरीके से हासिल कर लिया। ज़ाहिर है कप्तान विराट कोहली  (Virat Kohli) की नज़रें IPL ट्रॉफ़ी पर होगी, क्योंकि अगर वह जीतने में कामयाब रहती है तो आईपीएल के इतिहास में यह उसकी पहली खिताब होगी।  

    ‘विराट’सेना 9 जीत के साथ प्वाइंट्स टेबल में तीसरे पायदान पर

    इस ताज़ा सीजन, IPL 2021 में शुक्रवार को मिली ताजातरीन जीत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (RCB) की  की 9वीं जीत है। अब ‘विराट’सेना टीम 18 प्वाइंट्स के साथ IPL 2021 के प्वाइंट्स टेबल में तीसरे पायदान पर है। आईपीएल की ‘येलो आर्मी’ चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के भी 18 प्वाइंट्स हैं। लेकिन, बेहतर नेट रन रेट की बदौलत CSK प्वाइंट्स टेबल में दूसरे पायदान पर विराजमान है।  दिल्ली कैपिटल्स (DC) इस ताज़ा सीजन में अब तक खेले मैचों में 10 जीत के साथ 20 प्वाइंट्स लेकर पहले पायदान पर है और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) 7 मैच जीतकर 14 प्वाइंट्स के साथ प्वाइंट्स टेबल में चाैथे नम्बर पर है।

    अब, क्वालिफायर-2 (Qualifier-2) का मैच 13 अक्टूबर को और आईपीएल-2021 फाइनल 15 अक्टूबर को खेला जाएगा। क्वालिफायर-2 मुकाबले में क्वालिफायर-1 (Qualifier-1 Teams IPL 2021) की हारने वाली और एलिमिनेटर की जीतने वाली (Eliminator IPL 2021 Winner) टीमें भिड़ेंगी। क्वालिफायर-1 और क्वालिफायर-2 की जीतने वाली टीमों के बीच IPL 2021 का FINAL मुकाबला खेला जाएगा।

    शुक्रवार, 8 अक्टूबर के मैच की बात की जाए तो टारगेट को चेज़ करते हुए RCB की शुरुआत हालांकि अच्छी नहीं थी। देवदत्त पडिक्कल (Devdutt Padikkal) 0 और कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain RCB) 4 रन के स्कोर पर आउट हो गए थे। 6 रन पर 2 विकेट के गिरने के बाद मैदान में बल्ला थामे उतरे एबी डिविलियर्स (AB de Villiers) ने अच्छी शुरुआत की ur 26 रन बनाए। लेकिन वे बड़ी पारी खेलने से असफल रहे। 55 रन पर 3 विकेट के गिरने के बाद RCB के युवा बल्लेबाज श्रीकर भरत (Srikar Bharat) ने नाबाद 78 और ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) ने 51 रनों की जानदार पारी खेली और अपनी टीम को पत्रिनोर लाया। दोनों खिलाड़ियों ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए चौथे विकेट के लिए 111 रन जोड़े। श्रीकर भरत का यह IPL की पहली हाफ सेंचुरी थी।

    छक्के ठोक मारी इस मैच की बाज़ी

    ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) का ताज़ा IPL सीजन का शानदार फॉर्म जारी है। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ अंतिम 2 ओवर में 19 रनों की जरूरत थी। लेकिन, नॉर्खिया ( Nortje) ने कसी हुई गेंदबाजी की और 19वें ओवर में सिर्फ 4 रन दिए। इस तरह से RCB को अंतिम ओवर में जीत के लिए 15 रन बनाने थे। 20वें ओवर की पहली गेंद में ग्लेन मैक्सवेल ने आवेश खान (Awesh Khan) की गेंद पर चौका मारा। दूसरी गेंद पर 2 रन लिए। तीसरी गेंद में मैक्सवेल सिर्फ 1 रन ही ले सके। अब बाकी की 3 गेंदों में 8 रनों की जरूरत थी। चाैथी गेंद पर भरत रन नहीं ले सके। 5वीं गेंद में 2 रन ही मिले। उसके बाद वाइड मिली। अब एक बॉल एक्स्ट्रा मिली और अब एक गेंद में जीत के लिए 5 रन चाइए थे। श्रीकर भरत (Srikar Bharat) ने आखिरी गेंद पर छक्का ठोकी और ही जीत RCB की एक  यादगार जीत बन गई।