File Photo
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार 

    भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज संजय मांजरेकर (Sanjay Manjrekar) टीम इंडिया के मौजूदा धाकड़ ऑल राउंडर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) पर अपनी तल्ख़ टिप्पणियों को लेकर अक्सर सवालों के कठघरे में नजर आते हैं। गौरतलब है कि उन्होंने ‘ICC ODI WORLD CUP, 2019’ के दौरान जडेजा को ‘बिट्स एंड पीस’ (Bits and Pieces) खिलाड़ी कहा था और जिसके बाद क्रिकेट के गलियारे में काफी विवाद देखा और सुना गया था। अब एक बार से मांजरेकर ने रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) पर सवाल खड़े किए हैं। मांजरेकर को जडेजा की बैटिंग पर भरोसा नहीं है।

    गौरतलब है कि संजय मांजरेकर का ताज़ा तल्ख़ कमेंट ‘कोलकाता नाइट राइडर्स’ (KKR) के खिलाफ रवींद्र जडेजा की मैच विनिंग पारी के कुछ दिनों बाद ही आई है। खेलप्रेमियों को ये तो मालूम होगा ही कि, KKR के खिलाफ जानदार बल्लेबाजी करते हुए बाएं हाथ के बल्लेबाज रवींद्र जडेजा ने सिर्फ़ 9 गेंदों में 22 रन बनाए थे, जिनमें से 20 रन तो 2 चौके और 2 छक्के से ही जुट गए थे। जडेजा ने KKR के युवा घातक तेज़ गेंदबाज प्रसिध्द कृष्णा (Prasiddha Krishna) की गेंदबाजी में मैच के 19वें ओवर में इतने रन बनाए। उनकी इस ताबड़तोड़ बल्लेबाजी वाली पारी से टीम को  जीत हासिल हुई। लेकिन, संजय मांजरेकर को अब भी रवींद्र जडेजा पर तेज़ गेंदबाजों को खेल पाने को लेकर भरोसा नहीं है।

    बल्लेबाज़ी से संन्यास ले अब कमेंट्री का दामन थामने वाले मांजरेकर ने ‘CRICINFO’ से कहा, “मैं अभी भी जडेजा (Ravindra Jadeja) की बल्लेबाजी को लेकर आश्वस्त नहीं हूं। खासकर, CSK ने उन्हें जो भूमिका दी है। अगर उसे हर मैच में समान जिम्मेदारी मिलती है, तो क्या वह बेहतरीन तेज गेंदबाजों के खिलाफ अपना प्रदर्शन जारी रख पाएंगे ? क्योंकि अब तक, उन्होंने प्रसिद्ध कृष्णा (Prasiddha Krishna) और हर्षल पटेल (Harshal Patel) जैसे गेंदबाजों की धुनाई की है। यह देखना बाकी है कि क्या वे उन तेज गेंदबाजों के खिलाफ भी उतने ही आक्रामक हो पाएंगे, जो उनपर अटैक करने की कोशिश करते हैं।” 

    गौरतलब है कि CSK के धाकड़ ऑल राउंडर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ‘IPL 2021’ के ताज़ा सीजन में बोलिंग ही नहीं बल्कि बल्लेबाजी में भी शानदार फॉर्म में हैं। उन्होंने 8 पारियों में लगभग 150 की स्ट्राइक-रेट के साथ 179 रन बनाए हैं।

    हालांकि, संजय मांजरेकर (Sanjay Manjrekar) ने इस बात को भी माना कि रवींद्र जडेजा यकीनन उनकी टीम (CSK) के लिए एक बेशकीमती खिलाड़ी बन जाते हैं , जब वे T20 क्रिकेट में अपने 4 ओवर फेंकते हैं। गौरतलब है कि लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा ने इस ताज़ा सीजन के IPL में 11 मैच खेलकर 37 ओवर में 8 विकेट चटकाए हैं।

    संजय मांजरेकर ने कहा, “जडेजा (Ravindra Jadeja) ने अपने पिछले 2 मैचों में जो बेहतरीन प्रदर्शन दिखाया है, वह यह है कि उन्होंने अपने ओवरों का कोटा पूरा कर लिया है। CSK के कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) ने राहत की सांस ली जब जडेजा ने मैच में अपने 4 ओवर की गेंदबाजी की। अगर जडेजा अपने कोटे की पूरी गेंदबाजी करते हैं, तो वे अपनी टीम के लिए एक मूल्यवान प्लेयर बन जाते हैं।”