umran-malik

    Loading

    नयी दिल्ली. एक बड़ी खबर के अनुसार IPL 2021 टूर्नामेंट से भारत को अब तक का सबसे तेज गेंदबाज मिल चूका है, जो 153 Kmph की रफ्तार की घटक गेंदबाजी करता है। जी हाँ, अब भारत ने एक नए धाकड़ और तेज गेंदबाज की खोज की है, जो अपनी कातिलाना गेंदबाजी से ही विरोधी बल्लेबाज की हालत पतली कर देता है। सनराइजर्स हैदराबाद के 21 साल के तेज गेंदबाज उमरान मलिक (Umrn Malik) रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Banglore) के खिलाफ बीते बुधवार को खेले गए IPL मैच में अपनी घटक और तेज गेंदबाजी का जलवा दिखा रहे थे। उमरान मलिक ने RCB के विकेटकीपर केएस भरत को आउट करके अपना पहला विकेट भी हासिल किया।

    अब तक का सबसे तेज गेंदबाज मिला भारत को 

    जिस तरह से जम्मू के इस लड़के ने इस विकेट के अलावा जो आंधी की रफ्तार दिखाई है, उसने सोशल मीडिया पर सभी का दिल जीत लिया है। RCB की पारी के 9वें ओवर में तो मलिक ने हद करते हुए लगातार पांच गेंदें 150 kmph या उससे ज्यादा की स्पीड से ही डाल दीं। इस दौरान मलिक ने इस ओवर की चौथी गेंद 153 kmph की स्पीड से डालकर कमेंटेटर्स की तारीफ तो बटोरी ही, लेकिन सोशल मीडिया पर भी खूब और जम कर वाहवाही बटोरी। लेकिन अब ये देखना जरुर ही दिलचस्प होगा कि आगामी मेगा ऑक्शन में इस स्पीडस्टर को कौन सी टीम अपने खेमे में शामिल करने की कोशिश करती है।

    रफ्तार से दरे IPL के बल्लेबाज 

    बता दें कि उमरान मलिक ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की पारी के दौरान अपने पहले ओवर की पहली ही गेंद 147 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से डाली थी। इसी ओवर की चौथी गेंद उमरान मलिक ने 152.95 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से फेंकी, जो इस IPL सीजन की अब तक की सबसे तेज गति की गेंद है। इस गेंद को फेंकने के साथ ही अब उमरान मलिक ने कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के गेंदबाज लॉकी फर्ग्यूसन को पीछे छोड़ दिया, जिन्होंने इस आईपीएल सीजन में 152.75 की रफ्तार से एक गेंद की थी।

    जम्मू-कश्मीर के क्रिकेट खेलते हैं उमरान

    इन सबमे जो सबसे खास बात है वह ये है कि उमरान मलिक के रूप में भारत को एक ऐसा तेज गेंदबाज मिला है, जो 153 Kmph की रफ्तार से भी बड़े आराम से गेंदबाजी करता है। इस रफ्तार से गेंदबाजी करने में जसप्रीत बुमराह और उमेश यादव जैसे गेंदबाज भी उमरान मलिक से कहीं पीछे हैं। उमरान मलिक का जन्म 22 नवंबर 1999 को श्रीनगर में हुआ था। वहीं उमरान मलिक जम्मू-कश्मीर के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते हैं। उमरान ने इसी साल जनवरी में अपने राज्य के लिए पहला टी20 मुकाबला खेला था, जब वो रेलवे की टीम के खिलाफ मैदान पर उतरे थे। उस मुकाबले में उमरान ने 24 रन देते हुए 3 शानदार विकेट झटके थे। 

    IPL में हासिल किया अपना पहला विकेट 

    वैसे तो उमरान मलिक अब तक 1 लिस्ट-ए मैच में 1 विकेट कासिल कर चुके हैं, जबकि 3 टी20 मैचों में वह 4 विकेट हासिल भी कर चुके हैं। पता हो कि IPL 2021 के 52वें मैच में भी सनराइजर्स हैदराबाद के बल्लेबाजों ने अपनी टीम की लुटिया डूबोने का काम किया। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के खिलाफ टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए हैदराबाद ने 20 ओवरों में मात्र 141 रन पर ही ढेर हो गए। हालांकि, इस मैच में भी टीम के गेंदबाजों ने टीम की लाज बचाने का काम किया है।

    RCB के खिलाफ इस मुकाबले में भी सभी का ध्यान 21 वर्षीय उमरान मलिक पर था और उन्होंने ना सिर्फ अपनी रफ्तार से सभी को आकर्षित किया, बल्कि IPL में भी अपना पहला विकेट हासिल कर लिया। देखना ये है कि भारत का यह धाकड़ गेंदबाज ‘टीम इंडिया’ के लिया कब खेलता है, फिलहाल इसके लिए थोड़ी जल्दबाजी होगी, अभी तो मालिक को IPL का मजा लेने दीजिए।