File Photo
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    आईसीसी ने नवंबर 2021 महीने का ‘प्लेयर ऑफ द मंथ’ के नाम की घोषणा कर दी है। आईसीसी ने एलान किया है कि ऑस्ट्रेलिया के सलामी धाकड़ बल्लेबाज डेविड वॉर्नर (David Warner) ‘Player of the Month’ चुने गए हैं।  इस साथ ही महिला क्रिकेट (Women Cricket ICC) में वेस्ट इंडीज़ की ऑल-राउंडर हेली मैथ्यूज (Hayley Matthews) को ‘प्लेयर ऑफ द मंथ’ घोषित किया गया है।

    गौरतलब है कि डेविड वॉर्नर ने ICC T20 World Cup, 2021 में बेहतरीन बल्लेबाजी की थी और ऑस्ट्रेलिया के T20 World Cup जीतने में बड़ी भूमिका निभाई थी।  आपको याद दिला दें कि ICC T20 WORLD CUP, 2021 में वॉर्नर को ‘प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट’ के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। अभी दो दिन पहले एशेज सीरीज Ashes Series AUS vs ENG, 2021) के ब्रिसबेन के गाबा के मैदान में खेले गए पहले टेस्ट मैच में उन्होंने 94 रनों की शानदार पारी खेली थी।

    गौरतलब है कि T20 वर्ल्डकप से पहले डेविड वॉर्नर खराब फॉर्म के दौर से गुजर रहे थे। लीग क्रिकेट के महाकुंभ IPL का पिछला सीजन IPL 2021 डेविड वॉर्नर के लिए बहुत ही निराशाजनक रहा था। यही नहीं उनसे सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad SRH) की कप्तानी भी छीन ली गई थी। और, एक वक्त ऐसा भी देखा गया जब उन्हें प्लेइंग इलेवन से भी बाहर कर दिया गया था।

    लेकिन, ऑस्ट्रेलिया के इस धुरंधर विस्फोटक बल्लेबाज ने हताशा को पास नहीं फटकने दिया और सामने से ललकार रही निराशा पर फतह पाई। हौसला ने साथ दिया और उन्होंने अपनी खोई हुई फॉर्मं हासिल की और अपनी बल्लेबाजी का जलवा T20 वर्ल्ड कप में ऐसा दिखाया कि उन्हें ‘प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट’ से सम्मानित किया गया।

    गौरतलब है कि प्लेयर ऑफ द मंथ खिताब के लिए दौड़ में डेविड वॉर्नर के अलावा पाकिस्तान के आबिद अली ,(Abid Ali) और न्यूजीलैंड के घातक गेंदबाज टिम साउदी (Tim Southee) भी शामिल थे। लेकिन, ऑस्ट्रेलिया के ताबड़तोड़ बल्लेबाज डेविड वॉर्नर को अन्य दोनों खिलाड़ियों की तुलना में ज्यादा वोट मिले। और, वॉर्नर ‘ICC Player of The Month’ चुने गए।

    ICC T20 World Cup का इतिहास बताता है कि डेविड वॉर्नर ने T20 WC 2021 में कुल खेले 7 मैचों में 289 रन बनाए। उनमें 3 जानदार अर्धशतक भी शामिल रहे। इस हालिया वर्ल्ड कप में डेविड वॉर्नर ने सेमीफाइनल मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ 49 रनों की बेहतरीन बल्लेबाजी की थी। और, T20 World Cup, 2021 Final मुकाबले में उन्होंने (New Zealand vs Australia T20 World Cup Final, 2021) न्यूजीलैंड के खिलाफ जानदार हाफ सेंचुरी ठोकी थी और अपनी टीम को वर्ल्ड चैम्पियन बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।   

    आईपीएल के दौरान बेहद खराब फॉर्म के दौरे से गुजर रहे ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ बल्लेबाज डेविड वॉर्नर (Dawid Warner) ने जबरदस्त वापसी कर सभी आलोचकों को चौंका दिया है।