BCCI Shares IPL 2024 remaining schedule
आईपीएल 2024 का शेष शेड्यूल (File Photo)

    Loading

    नई दिल्ली: भारत का सबसे बड़ा त्योहार माने जाने वाला आईपीएल (IPL) में अब बड़ा बदलाव होने वाला है। अब IPL में दो नई टीम का स्वागत (New IPL Teams) होगा। वह कौन सी दो नई टीम होंगी, इसका ऐलान आज होगा। अब साल 2022 में 8 के बजाय 10 टीमें IPL खेलते नज़र आएंगी। जिसका मतलब है कि अब क्रिकेट फैंस (Cricket Fans) के बीच आईपीएल का क्रेज़ और भी ज़्यादा बढ़ जाएगा। 

    हालांकि, यह पहली बार नहीं होगा कि आईपीएल में 10 टीमें खेलेंगी। इससे पहले साल 2011 और आईपीएल के तीसरे सीजन में भी 10 टीमें खेला करती थीं। उस वक्त कोच्ची टस्कर केरला और पुणे वॉरियर्स नाम की फ्रेंचाइजी IPL का हिस्सा थीं। ऐसे में इस बार कौनसी टीम और कौन होंगे उनके मालिक इसका फैसला आज होना है। 

    कौन से शहर की होगी नई टीमें?

    आईपीएल की ये नई टीमें भारत के किन्हीं दो शहर के नाम की होंगी। इस रेस में 6 शहर शामिल हैं। जिनमें सबसे आगे अहमदाबाद को बताया जा रहा है। इस रेस में सबसे मजबूत दावेदार अहमदाबाद है, इसकी वजह नरेंद्र मोदी स्टेडियम को बताया जा रहा है, जो अहमदाबाद में है। बता दें कि, अहमदाबाद लंबे समय से इस दौड़ में है। साल 2010 में जब 10 टीमों का IPL हुआ था तब भी अहमदाबाद रेस में था। लेकिन, बाजी पुणे और कोच्चि मार गई थी। 

    वहीं दूसरे नंबर पर लखनऊ का नाम है। कहा जा रहा है कि इसके जरिए BCCI सबसे ज्यादा आबादी वाले राज्य में IPL को पेश करना चाहता है। इसके अलावा कटक, गुवाहाटी, इंदौर और धर्मशाला शहरों का नाम भी काफी चर्चा में है। कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो रांची शहर को भी आईपीएल का दावेदार बताया जा रहा है।

    कौन होंगे इन टीमों के मालिक?

    दो टीमों को खरीदने के लिए कुल 22 बिजनेसमैन ने अपनी दिलचस्पी दिखाई है। इन सभी ने बोली के डॉक्यूमेंट भी खरीद लिए हैं। बोली लगाने वालों में अडाणी ग्रुप, इंग्लिश फुटबॉल क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड के मालिक ग्लेजर परिवार, टोरेंट फार्मा, ऑरोबिंदो फार्मा, आरपी-संजीव गोयनका ग्रुप, हिंदुस्तान टाइम्स मीडिया ग्रुप, पूर्व मंत्री नवीन जिंदल की जिंदल स्टील, रॉनी स्क्रूवाला और तीन प्राइवेट इक्विटी से जुड़े लोग शामिल हैं। बता दें कि, एक इन्वेस्टर एक से ज़्यादा शहरों के लिए बोली लगा सकता है, लेकिन वह केवल एक शहर का ही मालिक होगा। 

    पूर्व भारतीय खिलाड़ी लगाएंगे बोली? 

    कुछ रिपोर्ट्स में खबर आ रही है कि, नई टीमों में एक पूर्व भारतीय खिलाड़ी की भी रुचि है। उस खिलाड़ी के बारे में कहा जा रहा है कि वह भारतीय टीम का पूर्व स्टार है और वर्ल्ड कप भी जीत चुका है। ऐसे में लोगों का इशारा सचिन तेंदुलकर या महेंद्र सिंह धोनी की तरफ जा रहा है। हालांकि इस बारे में अभी कुछ भी स्पष्ट तौर पर नहीं कहा जा सकता है। 

    क्या विदेशी भी लगा सकते हैं बोली?

    मैनचेस्टर यूनाइटेड के मालिक ग्लेजर फैमिली भी इस बिड में बोली लगाने वाले हैं, तो सबके मन में यह सवाल उठने कि क्या विदेशी कंपनी भी आईपीएल में बोली लगा सकती हैं। तो बता दें कि, BCCI के टेंडर में कहा गया था कि बोली लगाने वाली पार्टी की कुल 2।5 हजार करोड़ रुपए की प्रॉपर्टी या उसका पिछले तीन साल का एवरेज बिजनेस 3 हजार करोड़ रुपए का होना चाहिए। जिसमें विदेशी कंपनियां भी शामिल हैं। मैनचेस्टर यूनाइटेड के मालिक ग्लेजर फैमिली ने एक प्राइवेट इक्विटी फर्म के जरिए आईपीएल के फॉर्म खरीदे हैं।

    कितनी बोली लगने की है उम्मीद?

    BCCI ने नई टीमों के लिए 2000 करोड़ रुपए का बेस प्राइस रखने का फैसला किया है। ऐसे में माना जा रहा है कि टीमों की नीलामी इससे कहीं अधिक रकम में हो सकती है। BCCI को इन टीमों से 7 से 10 हजार करोड़ रुपए की कमाई होने की उम्मीद है।

    टीमें बढ़ने से किसे होगा फायदा?

    अगर दर्शकों की बात करें तो, उन्हें आईपीएल के ज्यादा मैच देखने को मिलेंगे। दो टीमें बढ़ने से IPL में मैचों की संख्या 60 से बढ़कर 74 हो जाएगी। खिलाड़ियों के लिहाज से बात करें तो दो टीमें बढ़ने से कम से कम 45 से 50 नए खिलाड़ियों को IPL में खेलने का मौका मिलेगा। जो उनके करियर के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। इन खिलाड़ियों में 30 से 35 युवा भारतीय खिलाड़ी आईपीएल के नए टीमों से जुड़ सकते हैं।

    ब्रॉडकास्टर को भी होगा फायदा। क्योंकि ज्यादा मैच होने के कारण उनकी ज्यादा कमाई होगी। इसी वजह से BCCI को आने वाले 5 साल के लिए IPL के ब्रॉडकास्ट राइट्स के लिए रिकॉर्ड डील की उम्मीद है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, 2023 से 2027 तक 5 साल के लिए भारतीय बोर्ड को इस लीग के ब्रॉडकास्ट राइट्स के एवज में 35 से 40 हजार करोड़ रुपए तक मिल सकते हैं। 

    नई टीम के आने से होगा IPL के फॉर्मेट पर असर?

    साल 2011 में भी आईपीएल 10 टीमों के साथ खेला गया था। उसी मॉडल पर 2022 का आईपीएल भी खेला जाएगा। लीग दौर में हर टीम 7 विरोधी टीमों के खिलाफ 14 मैच खेलेगी। हर टीम अपने ग्रुप की 4 अन्य टीमों से दो-दो मैच खेलेगी। यानी, अपने ग्रुप में कुल आठ मैच खेलने होंगे। इसके अलावा दूसरे ग्रुप की 4 टीमों के खिलाफ भी एक-एक मैच खेलना होगा। बाकी बची एक टीम के खिलाफ भी दो मैच खेलने होंगे। इस तरह से एक टीम कुल 14 मैच खेलेगी। 

    जिसके बाद एक ड्रॉ निकाला जाएगा। जिससे यह तय किया जाएगा कि कौन किसके खिलाफ एक बार और किसके खिलाफ दो बार मैच खेलेगा। इस तरह लीग स्टेज में कुल 70 मैच खेले जाएंगे। वहीं नॉकआउट स्टेज मौजूदा फॉर्मेट में ही होगा। इसके लिए एलिमिनेटर, क्वालीफायर और फाइनल के चार मैच होंगे। यानी, इस हिसाब से 2022 के आईपीएल टूर्नामेंट में कुल 74 मैच खेले जाएंगे।