IPL

    Loading

    -विनय कुमार 

    लीग क्रिकेट के महाकुंभ आईपीएल (IPL) में आगामी सीजन में अब 8 की जगह 10 टीम हिस्सा लेने जा रही हैं। इसलिए अबकी नए सीजन में कुछ चेंज भी नजर में आएंगी। सभी टीमों के खिलाड़ियों के समन्वय में, यानी संगठन में बदलाव होगा। गौरतलब है कि IPL KIR सभी पुरानी 8 टीमों ने BCCI के नियमों के मद्देनजर अपने पसंदीदा खिलाड़ियों को रिटेन भी कर लिया है। देश और दुनिया के करोड़ों क्रिकेटप्रेमियों और नए और अनुभवी खिलाड़ियों को बेसब्री से मेगा नीलामी की तारीख को लेकर इंतजार था। BCCI ने घोषणा कर दी है कि मेगा ऑक्शन 7 और 8 फरवरी, 2022 को बेंगलुरू में होगा। इससे पहले, आईपीएल की दोनों नई टीम लखनऊ टीम और अहमदाबाद टीम के पास मनपसंद और उपलब्ध 3-3 खिलाड़ियों को अनुबंधित  करने का अवसर है। 

    बीसीसीआई (BCCI) के एक सीनियर ऑफिशल ने जानकारी दी है कि यह आईपीएल (IPL) का आखिर मेगा ऑक्शन हो सकता है। क्योंकि, ज्यादातर ओरिजिनल टीमें  इसके पक्ष में नहीं हैं। उन्होंने ये भी बताया कि, कोरोना संक्रमण के खतरों मद्देनजर ‘ IPL MEGA AUCTION’ भारत में ही किया जाएगा। यह आयोजन बेंगलुरु में नए साल के 7 और 8 फरवरी को किया जा रहा है, जिसकी तैयारियां जोरों पर है। उन्होंने उन अटकलों पर विराम लगा दिया, जो कहा जा रहा था कि MEGA AUCTION दुबई में किया जाएगा।

    BCCI के ऑफिशल से मिली जानकारी के मुताबिक, चूंकि कोरोना के नए घातक Omicron वेरिएंट के संक्रमण के बढ़ते केस के मद्देनजर इंटरनेशनल उड़ानों पर प्रतिबंध लगाने की आशंकाओं के कारण ‘IPL MEGA AUCTION’ भारत में ही कराए जाएंगे।  

    गौरतलब है कि नए सीजन IPL 2022 में 10 टीमें हिस्सा लेंगी। और चूंकि दोनों नई टीमें, टीम लखनऊ और टीम के पास ड्राफ्ट से 3-3 चुन सकती हैं। लेकिन, इसके लिए उनके पास 25 दिसंबर तक इसकी घोषणा करनी होगी। हालांकि, BCCI की तरफ से उन्हें अतिरिक्त समय दिया जा सकता है, क्योंकि अहमदाबाद तीमंकी मालिकाना हक वाली कंपनी ‘CVC CAPITAL’  को अभी मंजूरी नहीं मिली है।  

    आपको बता दें कि IPL की ज्यादातर टीम मैनेजमेंट का मानना है कि हर 3 साल में खिलाड़ियों की नीलामी होने से टीम के संगठन पर असर पड़ता है। ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (Delhi Capitals DC) के को-ओनर पार्थ जिंदल (Parth Jindal) ने अपनी राय देते हुए ये कहा था कि टीम बनाने में इतनी मेहनत करने के बाद अपनी टीम से खिलाड़ियों को छोड़ना बड़ा मुश्किल होता है।