‘चेन्नई सुपर किंग्स’ ने इतने और साल के लिए एमएस धोनी को किया रिटेन, केएल राहुल बने ‘इस’ टीम के कप्तान

    -विनय कुमार 

    आईपीएल का 15वां सीजन बीते सालों की अपेक्षा और जानदार होने जा रहा है। अगले सीजन में (IPL 2022) में 8 की बजाय 10 टीम हिस्सा लेंगी। यही नहीं IPL 2022 के लिये मेगा ऑक्शन भी होने जा रहा है, जिसकी तैयारी में BCCI के साथ सभी फ्रेंचाइजी टीम मैनेजमेंट लगी हुई हैं।

    गौरतलब है कि, पिछले अक्टूबर के महीने में दो नई टीमें नीलामी में बिकीं – अहमदाबाद और लखनऊ की टीम। इन दो नई टीमों की नीलामी  के बाद से ही BCCI ने तैयारियां शुरू करते हुए अलग अलग टीमों के खिलाड़ियों को रिटेन करने से जुड़े नियम और प्रावधान जारी कर दिये थे। उस नियम के मुताबिक, कोई भी फ्रैंचाइजी टीम मैनेजमेंट ज्यादा से ज्यादा अपनी टीम के 4 खिलाड़ी को रिटेन कर सकती है। जिनमें विदेशी खिलाड़ियों की संख्या अधिकतम 2 होगी। वहीं नई टीमों, लखनऊ और अहमदाबाद, के लिए नीलामी से पहले यह संख्या 3 होगी, जिसमें वो अन्य टीम से रिलीज किये गये खिलाड़ियों में से 3 खिलाड़ियों को मेगा ऑक्शन से पहले चुन सकते हैं। लेकिन, उनके लिए इसमें विदेशी खिलाड़ियों (foreign cricketers) की संख्या एक होगी।

    गौरतलब है कि सभी फ्रेंचाइजी टीमों को अपने रिटेन किये हुए खिलाड़ियों की लिस्ट इस महीने की 30 तारीख तक IPL की गवर्निंग काउंसिल (IPL Governing Council) को सौंपनी है, ताकि वो रिटेन और रिलीज किए गए खिलाड़ियों की सूची जारी कर सकें। इसके बाद फ्रैंचाइजी टीम की तरफ से रिलीज किए गए खिलाड़ी ऑक्शन पूल (auction pool) में अपना नाम दर्ज करा कर IPL टूर्नामेंट का हिस्सा बन सकते हैं। लेकिन, खबरों के मुताबिक, इस दौरान सभी टीम मैनेजमेंट के लिए 4 खिलाड़ियों का चुनाव करना (रिटेन) बड़ा माथ-पच्ची वाली बात बन गई है। ऐसे में करोड़ों क्रिक्रेटप्रेमी ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ (CSK) के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) को रिटेन करने, न करने की खबर जानने को लेकर बड़े बेसब्र रहे। 

    CSK ने इतने साल के लिए रिटेन किया धोनी को

    खबरों के मुताबिक, IPL 2022 के रिटेंशन के लिये चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings CSK) ने 3 खिलाड़ियों को चुन लिया है और अभी चौथे खिलाड़ी को लेकर मैनेजमेंट की माथा-पच्ची जारी है। Chennai Super Kings ने अपनी टीम के धाकड़ कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni Captain CSK) और ऑल राउंडर रवींद्र जडेजा को अगले 3 सालों के लिए रिटेन करने का फैसला किया है। वहीं, IPL 2021 में CSK की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले ओपनर ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) को भी रिटेन किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि टीम मैनेजमेंट चौथे खिलाड़ी के तौर पर मोइन अली (Moeen Ali) को रिटेन कर सकती है। अगर, मोईन अली से बात नहीं बनी, तो ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ सैम करन (Sam Curran) को रिटेन कर सकती है। फ्रेंचाइजी से स्पष्ट कर दिया है कि टीम के धुरंधर कप्तान महेंद्र सिंह धोनी अगले 3 साल CSK की तरफ से मैदान पर ताल ठोकेंगे। इक साथ ही, CSK टीम मैनेजमेंट सुरेश रैना (Suresh Raina) को भी टीम ऑक्शन पूल से खरीदना चाहेगी। 

    गौरतलब है कि चेन्नई सुपर किंग्स के धुरंधर कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने IPL 2022 में खेलने को लेकर बेबाकी से कहा था कि यह उन पर नहीं, बल्कि BCCI पर निर्भर है कि वो इस सीजन से जुड़ रही 2 नई टीमों के आने के साथ खिलाड़ियों को रिटेन करने से जुड़े किस तरह के नियम जारी करती है। ऐसे में हम वही करेंगे जो CSK के लिये सही होगा। हम अगले 10 सालों को देखते हुए (Chennai Super Kings) टीम बनाने की तैयारी कर रहे हैं।

    पंजाब किंग्स छूटा, अब इस टीम की कप्तानी करेंगे केएल राहुल

    एक न्यूज़ एजेंसी के मुताबिक, आईपीएल के अगले सीजन, IPL 2022A से ‘पंजाब किंग्स’ (PBKS Punjab Kings) के कप्तान और टीम के ओपनर केएल राहुल (KL Rahul) फ्रैंचाइजी से अलग हो रहे हैं और इस नए सीजन की नई  लखनऊ की टीम की कप्तानी संभालने जा रहे हैं। IPL 2022 में 2 नई टीमों के शामिल होने के बाद फ्रेंचाइजी के मालिकों की निगाहें टीम इंडिया के धुरंधर खिलाड़ियों पर है, जो इस नए सीजन में अपनी टीमों की अगुवाई कर सकें। बताया जा रहा है कि, केएल  राहुल (KL Rahul) ने लखनऊ की टीम के साथ अपने कॉन्ट्रैक्ट को हामी भर दी है।

    ‘दिल्ली कैपिटल्स’ की टीम से निकल गया यह सितारा, कप्तानी ये करेंगे

    ताज़ा खबरों के मुताबिक, दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) फ्रैंचाइजी के मैनेजमेंट ने IPL 2022 के लिए ऋषभ पंत (Rishabh Pant), अक्षर पटेल (Axar Patel), पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) और साउथ अफ्रीका के घटक तेज गेंदबाज एनरिच नॉर्खिया  (Anrich Nortje) को रिटेन करने का फैसला लिया है। वहीं, खबर ये भी आ रही है कि श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) की टीम से छुट्टी हो रही है। क्योंकि, श्रेयस अय्यर टीम की कप्तानी चाहते थे और टीम मैनेजमेंट ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की कप्तानी से खुश है।