ipl 2022 CSK won, but SRH Umran Malik was the showstopper, the 'Bull' king of bowling

इस मैच में भी उन्होंने लगातार ज़बरदस्त तेज़ रफ़्तार दर से बोलिंग की।

    Loading

    -विनय कुमार

    रविवार 1 मई को IPL 2022 के 46वें मैच में Chennai Super Kings और Sunrisers Hyderabad के बीच भिड़ंत हुई। इस मुकाबले में CSK ने SRH को 13 रनों से हरा दिया। लेकिन, इस मैच में एक बार फिर बुलेट की रफ्तार से गेंदबाजी करने वाले SRH के घातक गेदबाज उमरान मलिक (Umran Malik) ने अपनी गेंदबाजी से दिल जीत लिया। इस मैच में भी उन्होंने लगातार ज़बरदस्त तेज़ रफ़्तार दर से बोलिंग की। 

    चेन्नई सुपर किंग्स  के खिलाफ खे गए इस मुकाबले में उमरान मलिक ने 154 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से भी गेंदबाज़ी की, जो  इस मैच की ही नहीं बल्कि, IPL 2022 के ताज़ा सीजन की भी सबसे तेज गेंद रही है। इससे पहले यह कीर्तिमान लॉकी फर्ग्यूसन(Lockie Ferguson) के नाम था। IPL 2022 में फर्ग्यूसन ने 153.9 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से भी बोलिंग का जलवा दिखाया है।

    SRH के तेज़ गेंदबाज उमरान मलिक ने लॉकी फर्ग्यूसन के रिकॉर्ड को तोड़ एक नई मिसाल कायम की है। उमरान मलिक को इस मैच में सबसे तेज बोलिंग के लिए 1 लाख रुपए का पुरस्कार भी दिया गया। गौरतलब है कि, उमरान मलिक को लगातार 9 बार इस पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।

    आपको याद दिला दें कि मैच के दौरान उमरान मलिक ने एक बार, नहीं बल्कि दो बार 154 किमी प्रति घंटे की रफ़र के को छुआ। एक गेंद उन्होंने बैटिंग कर रहे CSK के बल्लेबाज़ ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) को लिया और दूसरी गेंद CSK के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni Captain CSK) को की। गायकवाड़ को जब उन्होंने 154 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से बोलिंग की तब उनकी टीम का वो 10वां ओवर था और उमरान की उस ओवर में तीसरी गेंद थी। उमरान की वह गेंद शॉर्ट पिच गेंद थी, जिसपर क्रीज़ पर मौजूद ऋतुराज गायकवाड़ को बड़ा शॉट तो नहीं खेल पाए, लेकिन गेंद बल्ले के ऊपरी किनारा को चूमती हुई विकेटकीपर के ऊपर से चौके के लिए निकल गई।

    CSK vs SRH के बीच खेले गए इस मैच की बात की जाए, तो ऋतुराज गायकवाड़ ,(Ruturaj Gaikwad) और डेवोन कॉन्वे (Devon Conway) के बीच पहले विकेट के लिए इस सीज़न की सबसे बड़ी 182 रनों की पार्टनरशिप की। इस मुकाबले में मुकेश चौधरी ने 4 विकेट चटकाए और इसकी बदौलत CSK ने SRH को 13 रनों से हराकर जीत के जोश को दोगुना बढ़ा लिया है। 

    इस मुकाबले में पहले बल्लेबाज़ी करते हुए CSK ने 2 विकेट खो कर 202 रन बनाए थे और SRH को जीत के लिए 203 रनों का टारगेट दिया था। ऋतुराज गायकवाड़ 1 रन से सेंचुरी ठोकने से चूक गए, लेकिन 57 गेंदों में 99 रनों की ज़बरदस्त विस्फोटक पारी  खेली। इस जानदार पारी में उनके बल्ले 6 चौके और 6 छक्के भी निकले। डेवोन कॉन्वे (Devon Conway) ने भी 55 गेंदों में 85 रनों की आतिशी पारी खेली और नॉट आउट रहे। इस पारी में उनके बल्ले से 8 चौके और 4 छक्के भी शामिल रहे।

    टारगेट को चेज़ करने मैदान में उतरी SRH की टीम 20 ओवर में 6 विकेट पर 189 रन  ही बना पाई। निकोलस पूरन (Nicolas Pooran) 64 रन बनाकर नॉट आउट रहे। टीम के कप्तान केन विलियमसन (Kane Williamson) ने 47 रन बनाए। CSK की तरफ़ से  मुकेश चौधरी (Mukesh Chawdhary) ने 46 रन देकर 4 विकेट चटकाए। मिशेल सेंटनेर और ड्वेन प्रिटोरियस ने 1-1 विकेट लिए। लेकिन, शो स्टॉपर रहे बुलेट की रफ्तार से गेंदबाज़ी करने वाले SRH के ‘बुलेट’राजा उमरान मलिक।