LSG vs RCB में जानिए पिच का मिजाज़ और कैसा रहा है दोनों का सफ़र इस सीज़न में

    आज IPL 2022 के एलिमिनेटर मैच में LGS vs RCB है। इसमें जो भी टीम हारेगी, उसका इस सीज़न की ट्रॉफी जीतने का सपना टूट जाएगा। और, जो टीम जीतेगी वह IPL 2022 Qualifire-2 में RR के खिलाफ खेलेगी। और, उसमें जीतने वाली टीम IPL 2022 Final में GT के खिलाफ़ खेलेगी। बारिश रुकी और अगर मैच हुआ तो तगड़ा मुकाबला होगा। और, अगर बारिश की वजह से मैच धुल गया, तब तो प्वाइंट्स टेबल के हिसाब से LSG की जीत होगी और RCB सीज़न से बाहर हो जाएगी।

    पिच का मिजाज़

    कोलकाता के ईडन गार्डेंस स्टेडियम की पिच के मिजाज़ की बात की जाए तो यहां की पिच बल्लेबाजी के लिए बढ़िया है। बल्लेबाज़ को मदद मिलेगी। मैच के हाई स्कोरिंग होने की संभावना है। पिच बल्लेबाज़ों को मदद तो करेगी लेकिन, स्पिन गेंदबाजों को भी यहां की पिच खूब साथ देगी। पहले बैटिंग करने वाली टीम को 200 से ज्यादा रन बनाने होंगे।

    लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG)

    केएल राहुल की टीम LSG का ये पहला सीजन है। खास बात ये है कि टीम प्लेऑफ में सबसे पहले पहुंचने वाली दूसरी टीम बनी। हालांकि, नेट रन रेट के आधार पर टीम तीसरे पायदान पर रही और आज IPL Eliminator मैच खेल रही है। फाइनल में पहुंचने के लिए RCB को हराना होगा। ग्रुप स्टेज में खेले कुल 14 मैचों में LSG ने 9 मैच जीते और 5 में हार मिली। LSG में क्विंटन डिकॉक, दीपक हुड्डा, एविन लुइस जैसे धाकड़ बल्लेबाज हैं। ऑल-राउंडर के तौर पर जेसन होल्डर, मार्कस स्टोइनिस ने इस सीज़न में शानदार खेल दिखाया है।

    रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB)

    कप्तान फाफ डुप्लेसिस (Faf du Plessis Captain RCB) की टीम RCB पर किस्मत मेहरबान रही। IPL 2022 के प्लेऑफ में पहुंचने वाली चौथी टीम बनी। मुंबई इंडियंस और DC के बीच हुई ग्रुप स्टेज के आखिरी मैच में मुंबई इंडियंस की जीत ने RCB को प्लेऑफ में पहुंचा दिया। अगर RCB को फाइनल में पहुंचना है तो उसे आज अगर मैच हुआ तो LSG को हराना होगा। और उसके बाद IPL 2022 Qualifire-2 में RR को हराना होगा। गौरतलब है कि प्लेऑफ की चारों टीम में सिर्फ RCB का नेट रन रेट माइनस में हैं। RCB ने ग्रुप स्टेज में खेले कुल 14 मुकाबलों में 8 मैच जीते और 6 में उसे शिकस्त मिली।

    – विनय कुमार