IPL 2022 Hardik Pandya, Rashid Khan, Shubman Gill set to join Ahmedabad franchise

वहीं शुभमन गिल (Shubhman Gill) से अहमदाबाद टीम मैनेजमेंट ने 7 करोड़ रुपये में कॉन्ट्रैक्ट किया है।

    -विनय कुमार

    लीग क्रिकेट महासमर IPL T20 TOURNAMENT के नए सीजन, IPL 2022 की नीलामी (IPL 2022 Mega Auction) से पहले आईपीएल की दोन्नई टीमों में से एक ‘टीम अहमदाबाद’ फ्रैंचाइज़ी के 3 draft pick हैं धाकड़ ऑल-राउंडर हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya all- rounder), राशिद खान (spinner-batter Rashid Khan Afghanistan) और शुभमन गिल (Shubhman Gill)। जानने वाली बात यह है कि अहमदाबाद फ्रैंचाइज़ी ने हार्दिक पांड्या और राशिद ख़ान दोनों धुरंधर खिलाड़ियों को 15-15 करोड़ रुपये अदा करेगी, लेकिन टीम की कप्तानी हार्दिक पांड्या के हाथ होगी। वहीं शुभमन गिल (Shubhman Gill) से अहमदाबाद टीम मैनेजमेंट ने 7 करोड़ रुपये में कॉन्ट्रैक्ट किया है।  ग़ौरतलब है कि, ऐसा आईपीएल के इतिहास में पहली बार होगा जब ‘मुंबई इंडियंस’ (Mumbai Indians MI) की तरफ से खराब फॉर्म और इंजरी की वजह से रिलीज किए गए टीम के ऑल- राउंडर हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) आईपीएल (IPL 2022) में एक टीम की कमान संभालेंगे।

    गौरतलब है कि, आईपीएल में हार्दिक पांड्या ‘मुंबई इंडियंस’ (Mumbai Indians) के डिस्कवरी रहे। IPL 2015 में मुम्बई इंडियंस ने उन्हें 10 लाख रुपये में सबसे पहले खरीदा था। और तब से ही वे लगातार IPL 2021 तक टीम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहे। अपने बेहतरीन ऑल राउंडर प्रदर्शन के साथ उन्होंने अपने को भारत के सर्वश्रेष्ठ ऑल-राउंडर के तौर पर स्थापित किया। हार्दिक अपने ने अब तक खेले कुल 92 मैचों में 1,476 रन बनाए और 42 विकेट हासिल किए हैं। आपको याद दिला दें कि 2018 के ऑक्शन से पहले ‘मुंबई इंडियंस’ ने उन्हें 11 करोड़ रुपये में रिटेन किया था।

    गौर करने वाली बात ये भी रही कि आईपीएल की दोनों नई टीमें- अहमदाबाद और लखनऊ, राशिद खान (Rashid Khan IPL Afghanistan) को अपनी टीम में लेने में दिलचस्पी दिखा रही थीं। अब पिछली बार की तुलना में उनकी रकम  6 करोड़ रुपये बढ़ चुकी है। वे 15 करोड़ रुपए की रकम लेकर टीम अहमदाबाद के लिए खेलेंगे। आपको याद दिला दें कि इससे पहले राशिद खान सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) में थे और उन्हें प्रति सीजन 9 करोड़ रुपए मिलते थे। सनराइजर्स हैदराबाद से रकम बढ़ाने की बात विफल होने के कारण उन्हें टीम से रिलीज कर दिया गया था। IPL के अब तक खेले 76 मैचों में T20 Cricket के बेस्ट स्पिनर राशिद ख़ान (Rashid Khan) ने 92 विकेट चटकाए हैं।

    शुभमन गिल की बात

    हालांकि, शुभमन गिल (Shubhman Gill) ‘कोलकाता नाइट राइडर्स’ (KKR) के साथ ही रहना चाहते थे, लेकिन बड़ी रकम में हुए कॉन्ट्रैक्ट की वजह से उन्होंने अहमदाबाद टीम का दामन थाम लिया है। शुभमन गिल (Shubhman Gill) ने अब तक खेले 58 मैचों में 31.48 की औसत से 1,417 रन बनाए हैं। टीम अहमदाबाद (Team Ahmedabad IPL) ने शुभमन गिल को 7 करोड़ रुपए में अनुबंधित किया है। 

    इन 3 धुरंधर खिलाड़ियों के अलावा, अहमदाबाद टीम (Ahmedabad IPL Franchise Team) के मुख्य कोच आशीष नेहरा (Ashish Nehra Coach) रहेंगे। साथ ही, गैरी कर्स्टन (Garry Kirsten) भी कोचिंग रोस्टर में मौजूद रहेंगे। विक्रम सोलंकी (Vikram Solanki) अहमदाबाद टीम के डायरेक्टर है।

    इस कदम के साथ ‘अहमदाबाद टीम’ ने 3 महत्वपूर्ण पोजीशन फाइनल कर ली है- ओपनिंग (opener), ऑलराउंड ऑप्शन (all-rounder) और स्पिनर (Spinner)। हालांकि, इन 3 खिलाड़ियों को अनुबंधित करते ही अहमदाबाद टीम के पर्स से 33 करोड़ रुपए निकल जायेंगे। अब IPL 2022 के मेगा एक्शन में 15 अन्य खिलाड़ियों को खरीदने करने के लिए उनके पास अब सिर्फ 53 करोड़ रुपए का ही बजट होगा।