NADA may 'outsource' sample collection work in IPL
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: टी-20 वर्ल्ड कप (T20 world Cup 2021) शुरू होने के बावजूद एक बार फिर आईपीएल (IPL) सुर्ख़ियों में बना हुआ है। अब तक आईपीएल में 8 टीमें खेलते हुए आई हैं, लेकिन अब साल 2022 के आईपीएल (IPL 2022 New Teams) में कुल 10 टीमों का मुकाबला देखा जाएगा। इस खबर से हर आईपीएल फैंस में ख़ुशी की लहार दौड़ गई है, क्योंकि उन्हें अब और भी ज़्यादा आईपीएल के मैच देखने मिलेंगे। आज यानी 25 अक्टूबर, सोमवार को यह घोषणा हो चुकी है कि कौन सी वह दो नई टीमें होंगी। जो आईपीएल 2022 में एंट्री लेने को तैयार हैं वो दो नई टीमें सीवीसी कैपिटल पार्टनर्स की अहमदाबाद, जबकि आरपीएसजी ग्रुप की लखनऊ  होंगी। 

    कौन था दौड़ में आगे? 

    बता दें कि, आईपीएल की इस नई टीमों की दौड़ में सबसे आगे अहमदाबाद ही चल रही थी। इस रेस का सबसे मजबूत दावेदार इस टीम को ही बताया जा रहा था। जिसकी वजह नरेंद्र मोदी स्टेडियम को बताया गया था। वहीं दूसरी नंबर पर लखनऊ का नाम भी सामने आया था। कहा जा रहा था कि इस टीम के जरिए BCCI सबसे ज्यादा आबादी वाले राज्य में IPL को पेश करना चाहता है। जबकि कटक, गुवाहाटी, इंदौर और धर्मशाला जैसे शहरों का नाम भी इस दौड़ में था। 

    टीमें बढ़ जाने से किसे होगा फायदा?

    दर्शकों की बात करें तो, टीम के बढ़ जाने से उन्हें आईपीएल के ज्यादा मैच देखने को मिलेंगे। दो टीमें बढ़ने से IPL में मैचों की संख्या 60 से बढ़कर 74 हो जाएगी। वहीं खिलाड़ियों के लिहाज से बात करें तो दो टीमें बढ़ने से कम से कम 45 से 50 नए खिलाड़ियों को IPL में खेलने का मौका मिलेगा। जबकि ब्रॉडकास्टर को भी होगा फायदा। क्योंकि ज्यादा मैच होने के कारण उनकी ज्यादा कमाई होगी।

    इसी वजह से BCCI को आने वाले 5 साल के लिए IPL के ब्रॉडकास्ट राइट्स के लिए रिकॉर्ड डील की उम्मीद है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, 2023 से 2027 तक 5 साल के लिए भारतीय बोर्ड को इस लीग के ब्रॉडकास्ट राइट्स के एवज में 35 से 40 हजार करोड़ रुपए तक मिल सकते हैं।