ipl 2022 'Rajasthan Royals' became the first team to win 'match' in IPL 2022, everyone was watching, know the condition of that match

रॉयल्स की टीम ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 210 रन बनाए और सर को जीत के लिए 211 रनों का टारगेट दिया।

    Loading

    -विनय कुमार

    बीते मंगलवार, 29 मार्च को IPL 2022 की पांचवीं भिड़ंत सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स (SRH vs RR) के बीच हुई। यह मुकाबला पुणे के MCA स्टेडियम में खेला गया। SRH के कप्तान केन विलियम्सन (Kane Williamson Captain) और RR के कप्तान संजू सैमसन (Sanju Samson Captain) अपनी-अपनी टीम के साथ मैदान-ए-जंग में उतरे थे। इस मैच में केन विलियम्सन ने टॉस जीता और राजस्थान रॉयल्स को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया। राजस्थान रॉयल्स की टीम ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 210 रन बनाए और सर को जीत के लिए 211 रनों का टारगेट दिया। हालांकि, टारगेट को चेज़ करते हुए सनराइजर्स हैदराबाद की टीम 149 रन ही बना पाई। और, IPL 2022 के ताज़ा सीज़न में अपने स्कोर का बचाव करते हुए जीत दर्ज करने वाली पहली टीम बन गई। यानी, पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीत हासिल की।

    • केन विलियम्सन (Kane Williamson) ने टॉस जीता और राजस्थान रॉयल्स (RR) को बल्लेबाजी का न्योता दिया।
    • राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) ने SRH को जीत के लिए 211 रनों का टारगेट दिया।
    • RR के कप्तान संजू सैमसन (Sanju Samson Captain) ने 55, देवदत्त पडीक्कल (Devdutt Padikkal) ने 41 रनों की पारी खेली।
    • SRH लक्ष्य को चेज़ करते हुए सिर्फ 149 रन ही बना पाई।
    • राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) ने 61 रनों के बड़े अंतर से जीत हासिल की।
    • राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals RR) IPL 2022 की पहली टीम है, जिसने पहले बल्लेबाजी की और अपने स्कोर का बचाव करते हुए जीत दर्ज़ की है।

    रन चेज़ करते हुए SRH की पारी

    सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) एक बड़े टारगेट का पीछा  करने उतरी। टीम के कप्तान केन विलियम्सन (Kane Williamson Captain) खुद ओपेनिंग करने आए। लेकिन विलियम्सन को 2 रन के उनके स्कोर पर प्रसिद्ध कृष्णा ने चलता कर दिया। इसके बाद अभिषेक शर्मा (Abhishek Sharma) 9 रन बनाकर लौट गए। आतिशी बल्लेबाज निकोलस पूरन ज़ीरो पर लौटा दिए गए।

    SRH की तरफ से एक छोर पर एडेन मारक्रम (Aiden Markram) टिके रहे, लेकिन दूसरी छोर पर विकेट गिरता चला गया। मारक्रम ने SRH , की तरफ से सबसे ज्यादा 41 गेंदों पर 57 रन बनाए। RR के गेंदबाजों ने बेहतरीन गेंदबाजी की। बोलर्स ने 4 ओवर में 22 रन देकर 3 विकेट चटकाए। इससे पहले प्रसिद्ध कृष्णा (Prasiddha Krishna) और ट्रेंट बोल्ट (Trent Boult) ने बढ़िया शुरुआत दिलाई थी। बोल्ट ने 4 ओवर की बोलिंग में 23 रन देकर 2 विकेट चटकाए। और प्रसिद्ध कृष्णा ने 4 ओवर में 16 रन देकर 2 विकेट उड़ाए। और, RR ने अपनी घातक गेंदबाजी की बदौलत SRH पर शिकंजा कस लिया और अपने स्कोर का बचाव करते हुए मैच को 61 रनों से जीत लिया।

    राजस्थान रॉयल्स की बल्लेबाजी ऐसी रही

    जोस बटलर (Jos Butler) और यशस्वी जायसवाल (Yashaswi Jaiswal) ने अपनी टीम की पारी का आरंभ किया। शुरूआती ओवर में ही SRHE के घातक तेज़ गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने बटलर का विकेट उड़ा दिया था, लेकिन ये नो बॉल थी। बटलर को जीवनदान मिला और उसके बाद वो क्रीज़ पर टिक गए। सलामी बल्लेबाजों की जोड़ी ने पहले विकेट लिए 58 रन जोड़े। यशस्वी ने 16 गेंदों में 20 रन और बटलर ने 28 गेंदों में 35 रन बनाए। इसके बाद Rajasthan Royals के कप्तान संजू सैमसन (Sanju Samson Captain) ने SRH के गेंदबाजों को जमकर धोया। संजू ने 27 गेंदों में 55 रन बनाए। जिसमे 5 शानदार छक्के भी शामिल रहे। देवदत्त पडीक्कल (Devdutt Padikkal) का बल्ला भी खूब गरमाया। उन्होंने 29 गेंदों में  41 रन बनाए, जिसमें 2 शानदार छक्के और 4 जानदार चौके भी शामिल रहे।

    पारी के अंत में शिमरॉन हेटमायर (Shimron Hetmyer) ने 13 गेंदों में 32 रन बनाए। और रियान पराग (Riyan Parag) ने 9 गेंदों में 12 रन बनाए। RR ने पहले बल्लेबाजी करते हुए SRH को जीत के लिए 211 रनों का टारगेट दिया।SRH के लिए वाशिंगटन सुंदर (Washington Sundar) गेंदबाजित में बड़े महंगे साबित हुए। उन्होंने अपने 3 ओवर की बोलिंग में 15 से ज्यादा की इकॉनमी से 47 रन खर्च किए। भुवनेश्वर कुमार (Bhuvaneshwar Kumar) ने 4 ओवर ki गेंदबाज़ी में 29 रन देकर 1 विकेट लिया। और, उमरान मलिक (Umran Malik) भी खर्चीले साबित हुए। उन्होंने अपनी 4 ओवर की बोलिंग में 39 रन दिए। हालांकि,  2 विकेट ज़रूर चटकाए।