PIC: Twitter
PIC: Twitter

    कोलकाता: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2022) सीजन में बुधवार को एलिमिनेटर मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और लखनऊ सुपर जायंट्स (RCB vs LSG Eliminator Match) के बीच खेला गया। यह मैच बेहद ही रोमांचक रहा, जिसमें RCB को 14 रनों से जीत हासिल हुई। लेकिन, इस मैच में RCB के दिग्गज बल्लेबाजों ने जो कमाल नहीं कर पाए, वह कमाल एक अनकैप्ड बल्लेबाज ने कर दिखाया। इस मैच में आरसीबी के स्टार प्लेयर रजत पाटीदार (Rajat Patidar) का तूफानी अंदाज देखने को मिला, उन्होंने शतक जड़कर आईपीएल में इतिहास रच दिया है। 

    प्लेऑफ में शतक जड़ने वाला पहला अनकैप्ड बल्लेबाज 

    दरअसल, RCB के स्टार प्लेयर रजत पाटीदार IPL प्लेऑफ में शतक लगाने वाले पहले अनकैप्ड प्लेयर बन गए हैं। उनसे पहले किसी भी अनकैप्ड प्लेयर यह उपलब्धि हासिल नहीं की है। यदि IPL में ओवरऑल शतक की बात करें, रजत चौथे अनकैप्ड प्लेयर हैं, जिन्होंने शतक जमाया है। उनसे पहले आईपीएल में अनकैप्ड प्लेयर रहते हुए देवदत्त पडिक्कल, पॉल वल्थाटी, मनीष पांडे और शॉन मार्श सेंचुरी लगाई है। 

    दिग्गज प्लेयर भी नहीं कर सके, रजत ने कर दिखाया 

    प्लेऑफ में शतक जड़कर रजत पाटीदार ने कई बड़ी उपलब्धियां हासिल की हैं। वह आरसीबी के लिए भी प्लेऑफ में शतक जमाने वाले पहले खिलाड़ी बने हैं। यानी उनसे पहले प्लेऑफ में यह काम विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, ग्लेन मैक्सवेल और क्रिस गेल जैसे प्लेयर भी नहीं कर सके हैं। वहीं, आईपीएल इतिहास में प्लेऑफ का यह पांचवां शतक है। रजत से पहले वीरेंद्र सहवाग, शेन वॉटसन, ऋद्धिमान साहा, मुरली विजय भी प्लेऑफ में शतक जड़ चुके हैं। 

    आईपीएल प्लेऑफ में शतक लगाने वाले ओवरऑल प्लेयर 

    • वीरेंद्र सहवाग (पंजाब टीम) – 122 रन – चेन्नई के खिलाफ क्वालिफायर-2, (2014) 
    • शेन वॉटसन (चेन्नई टीम) – 117* रन – हैदराबाद के खिलाफ फाइनल, (2018) 
    • ऋद्धिमान साहा (पंजाब टीम) – 115* रन – कोलकाता के खिलाफ फाइनल, (2014) 
    • मुरली विजय (चेन्नई टीम) – 113 रन – दिल्ली के खिलाफ क्वालिफायर-2, (2012) 
    • रजत पाटीदार (बेंगलुरु टीम) – 112* रन – लखनऊ के खिलाफ एलिमिनेटर, (2022)

    ऐसा रहा एलिमिनेटर मुकाबला 

    मैच की बात करें तो, RCB टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी, जहां टीम के कप्तान फाफ डु प्लेसिस बिना खाते खोल पाए ही वापस लौट गए, जबकि विराट कोहली भी खास कमाल नहीं कर पाए और आरसीबी ने 86 रनों पर तीन विकेट गंवा दिए थे। ऐसे समय में नंबर-3 पर बैटिंग करने आए रजत पाटीदार ने अपने पैर जमाए और ताबड़तोड़ पारी खेलते हुए शतक जमा दिया। 

    रजत पाटीदार ने 54 गेंदों का सामना करते हुए नाबाद 112 रनों की पारी खेली। वहीं इस दौरान रजत का साथ दिनेश कार्तिक ने दिया और दोनों ने मिलकर 5वें विकेट के लिए 41 बॉल पर नाबाद 92 रनों की पार्टनरशिप की, जिसके बदौलत टीम लखनऊ के सामने 208 रन की जीत दी। हालांकि, जवाब में लखनऊ की टीम 6 विकेट पर 193 रन ही बना सकी और RCB ने 14 रनों से यह मुकाबले में जीत दर्ज कर दूसरे क्वालीफ़ायर में जगह बना ली है।