BCCI Shares IPL 2024 remaining schedule
आईपीएल 2024 का शेष शेड्यूल (File Photo)

    Loading

    -विनय कुमार

    कोरोना महामारी की वजह से अंतरराष्ट्रीय और डोमेस्टिक दोनों क्रिकेट पर असर पड़ा है। करीब बीते दो साल से ऐसा नजर आ रहा है। आईपीएल भी इससे अछूता नहीं है। गौरतलब है कि IPL 2020 को स्थगित करके 2020 के सितंबर-अक्टूबर महीने में UAE में करवाया गया था। इसके बाद IPL 2021 में भी बाधाएं आईं।

    भारत में कोरोना की दूसरी जानलेवा लहर आने पर 29 मैच होने के बाद जब पाया गया कि कुछ टीम के सदस्य कोविड पॉजिटिव थे, तब फ़ौरन टूर्नामेंट स्थगित कर दिया गया था और बाकीभी 31 मैच कुछ महीने बाद UAE में कराए गए थे। अब ताजा खबर ये है कि IPL 2022 यानी आईपीएल केसीजन-15 सीजन पर भी खतरे के बादल मंडराने लगे हैं।

    हालांकि, खबर ये भी आ रही है कि BCCI ने अबकी बार टूर्नामेंट के आयोजन को लेकर प्लान-बी तैयार कर लिया है। अगर कोरोना का संक्रमण गंभीर हुआ तो IPL 2022 के सभी मैच मुंबई ही में करवाए जाएंगे। cricbuzz.com के मुताबिक, BCCI के पास आईपीएल के आयोजन के लिए दो प्लान तैयार हैं।

    प्लान-A के मुताबिक सभी 10 टीमों को Home Away Schedule के अनुसार खेलना होगा। वहीं, प्लान-B के अनुसार, IPL 2022 का पूरा सीजन मुंबई में ही कराया जाएगा। अगर मुंबई में इस नए सीजन के टूर्नामेंट का आयोजन होता है, तो इसके सभी मैच मुंबई के तीन स्टेडियम वानखेडे (Wankhede), सीसीआई (CCI) और डीवाई पाटिल स्टेडियम (DY PATIL Stadium) में कराए जा सकते हैं।

    मेगा नीलामी की तारीख़ पर एक बार फिर छाए सस्पेंस के बादल

    गौरतलब है कि, कुछ दिन पहले 12 और 13 फरवरी को बेंगलुरू में आईपीएल की मेगा नीलामी की घोषणा की गई थी। लेकिन, सूत्र बताते हैं कि नीलामी की तारीखें एक बार फिर से आगे बढ़ सकती हैं। आपको याद दिला दें कि CVC Capital द्वारा अहमदाबाद टीम को खरीदने के बाद कई सवाल खड़े हुए थे।

    हालांकि, अब उन सवालों पर ब्रेक लग चुका है। लेकिन, इनवेस्टमेंट पार्टी CVC Capital और BCCI के वकीलों के बीच एग्रीमेंट में देरी हो रही है। cricbuzz.com के मुताबिक, तो दोनों पार्टियों की लीगल टीम एग्रीमेंट के लिए सही शब्दों के चुनाव के लिए अभी तक फैसला नहीं ले पाए हैं। यही वजह है कि एग्रीमेंट में देरी हो रही है। ऐसे में जाहिर है इसमें और भी ज्यादा देरी हो सकती है। इस वजह से  मेगा नीलामी की तारीखों पर भी इसका असर पड़ सकता है। कयास लगाए जा रहे हैं कि मेगा ऑक्शन 7-10 दिन तक बढ़ाया जा सकता है।

    कब से कराना चाहता है BCCI ‘आईपीएल 2022’

    निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक, IPL 2022 का आरंभ 2 अप्रैल से होना था। लेकिन, BCCI के अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) इसका आयोजन 25 मार्च से करााानाचाहते हैं। BCCI  

    का मानना है कि 25 मार्च से टूर्नामेंट शुरू करवाने पर डबल हेडर (double header) और दिन के मैच कम किए जा सकते हैं। इसी वजह से BCCI naye सीजन को प्रीपोन करना चाहता है।