srh-beat-dc-rashid-khan-reaction-parents-warner-emotion-ipl-2020
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार 

    मेगा नीलामी से पहले 30 नवंबर तक आईपीएल की सभी पुरानी टीमों को अपने 4 पसंदीदा खिलाड़ियों को रिटेन करने का अवसर था। जिसके मद्देनजर सभी फ्रेंचाइजी टीम मैनेजमेंट ने अपनी नजर में फायदेमंद खिलाड़ियों को आगामी सीजन के लिए अपनी टीम के लिए रिटेन कर लिया। ज़ाहिर है, इसमें सनराइजर्स हैदराबाद (SRH Sunrisers Hyderabad) की टीम भी शामिल थी। उसने भी अपने 3 पुराने खिलाड़ियों को रिटेन किया। जिनमें न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के कप्तान और धाकड़ बल्लेबाज केन विलियमसन (Kane Williamson Captain), जम्मू-कश्मीर के युवा हरफनमौला अब्दुल समद (Abdul Samad) और तेज गेंदबाज उमरान मलिक (Umran Malik) शामिल हैं। SRH टीम मैनेजमेंट ने केन विलियमसन को 14 करोड़ रुपए में रिटेन किया है। अब्दुल समद और उमरान मलिक को 4-4 करोड़ रुपए बरकरार रखा गया है।

    इसके अलावा जो सबसे हैरानी वाली बात नजर आई, वो ये कि SRH ने अपने सबसे बेहतरीन स्पिन गेंदबाज और ऑल राउंडर  राशिद खान (Rashid Khan) को रिटेन नहीं किया। खबरों के मुताबिक, SRH की टीम मैनेंजमेंट राशिद ख़ान को रिटेन करने के मूड में ज़रूर थी, लेकिन पैसों को लेकर मामला सुलझ नहीं पाया। खबर मिली कि राशिद खान ने रिटेन होने के लिए 16 करोड़ की भारी रकम की डिमांड रखी थी। अगर SRH उनकी मांग मान लेता तो राशिद खान सनराइजर्स हैदराबाद के लिए रिटेन किए जाने वाले पहले खिलाड़ी प्लेयर होते। कप्तान केन विलियमसन ,(Kane Williamson) 12 करोड़ रुपए के साथ दूसरे स्थान पर होते, जो उनके अनुभव और रुतबे को देखते हुए गलत हो जाता।

    केन विलियमसन एक शानदार खिलाड़ी होने के साथ-साथ खेल के मैदान के एक बेहतरीन  रणनीतिकार भी हैं। वहीं राशिद खान टीम में सिर्फ बतौर स्पिनर अपना रोल अदा करते हैं। खबरों के मुताबिक, राशिद खान अपनी मुहर मांगी रकम नहीं मिलने से थोड़ा असंतुष्ट भी नजर आए। जिसके बाद उन्होंने मेगा नीलामी में हिस्सा लेने का फैसला लिया। ऐसे में जब राशिद खान ने खुद को मेगा ऑक्शन के लिए उपलब्ध रखा है, वे इस साल के सबसे महंगी कीमत में खरीदे जा सकते हैं, क्योंकि राशिद की काबिलियत से सभी वाकिफ हैं।

    गौरतलब है कि पिच पर उनकी धीमी बल खाती स्पिन गेंदों का सामना करना ज्यादातर बल्लेबाजों के लिए टेंशन वाली बात होती है। रिकॉर्ड्स बताते हैं कि उन्होंने भारत के लगभग सभी सूरमा बल्लेबाजों को अपनी गेंदों का शिकार बनाया है। ऐसे में अगर वे इस साल आईपीएल की मेगा नीलामी में सबसे महंगे भाव में खरीदे जाने वाले खिलाड़ी बनते हैं, तो इसमें कोई हैरानी वाली बात नहीं होगी।

    ‘IPL T20 TOURNAMENT’ की बात की जाए तो  बात करें राशिद खान न आईपीएल में अब तक खेले 76 मैचों की सभी 76 पारियों में 20.6 की औसत से 93 विकेट हासिल किए हैं। इसके अलावा, 35 पारियों की बल्लेबाजी में उन्होंने 9.2 की औसत से 222 रन बनाए हैं।