Harshal-Patel

    -विनय कुमार

    कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के खिलाफ बीते सोमवार, 11 अक्टूबर की रात खेले गए एलिमिनेटर मैच (IPL 2021 ELIMINATOR MATCH KKR vs RCB) में भले ही ‘विराट’सेना रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (RCB) हार गई, लेकिन तेज गेंदबाज हर्षल पटेल (Harshal Patel) ने

    आईपीएल में एक नया इतिहास रच दिया। हर्षल पटेल ने IPL T20 TOURNAMENT के एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए। हालांकि, वे ब्रावो ( Dwayne Bravo) का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाए, सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले इंडियन बोलर बनने की उपलब्धि ज़रूर कर लिए। IPL 2021 में पटेल ने कुल 32 विकेट झटके और ड्वेन ब्रावो की बराबरी करने में सफल रहे।

    ब्रावो ने IPL 2013 के सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) की तरफ से खेलते हुए 32 विकेट हासिल किए थे। और, इस सीजन, IPL 2021 में हर्षल पटेल ने 11 अक्टूबर तक खेले 15 मैचों में 32 विकेट हासिल किए, जिसमें उन्होंने एक पारी में 5 विकेट हॉल (5 Wickets Hall IPL 2021 Harshal Patel) भी हासिल किए। हर्षल इस सीजन में हैट्रिक विकेट चटकाने वाले इकलौते गेंदबाज भी हैं।

    आईपीएल का इतिहास बताता है कि इन दो धाकड़ गेंदबाजों के बाद किसी एक आईपीएल सीजन में सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड कगिसो रबाडा ,(Kagiso Rabada) के नाम है, उन्होंने IPL 2020 के सीजन में 30 विकेट चटकाए थे। तीसरे नंबर पर रिलंका के दिग्गज घातक तेज़ गेंदबाज लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) हैं, जिन्होंने IPL 2011 के सीजन में 28 विकेट हासिल किए थे। चौथे पायदान पर जेम्स फॉकनर (James Faulkner) हैं, जिन्होंने IPL 2013 में ‘राजस्थान रॉयल्स’ (Rajasthan Royals RR) की तरफ से खेलते हुए 28 विकेट चटकाए थे।

    आईपीएल के इतिहास में भारतीय गेंदबाजों के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की बात की जाए, हर्षल पटेल के ताज़ा सीजन के बाद सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) हैं, जिन्होंने IPL 2020 में  27 विकेट झटके थे।

    मेगा नीलामी में बरसेगा धन

    IPL 2021 की यात्रा भले ही RCB के घातक तेज़ गेंदबाज हर्षल पटेल के लिए खत्म हुआ, लेकिन उनकी बेहतरीन बोलिंग ने लाखों चाहनेवालों का दिल जीत लिया। इस सीजन के सबसे सफल गेंदबाज रहे हर्षल पटेल अगले नए सीजन IPL 2022 में किस टीम में होंगे यह देखना अभी बाकी है, क्योंकि खबरों के मुताबिक दिसंबर या नए साल के आरंभ में आईपीएल के खिलाड़ियों की मेगा नीलामी (IPL MEGA AUCTION) होनी है।

    ऐसे में इस साल के महाघातक प्रदर्शन के मद्देनजर मेगा ऑक्शन में हर्षल पटेल (Harshal Patel) पर बड़ी बोली लगाने के लिए फ्रेंचाइजी टीमों में प्रतिस्पर्धा भी ज़रूर देखी जाएगी। गौरतलब है कि अगले सीजन, IPL 2022 में 10 टीम हिस्सा लेगी। ज़ाहिर है ऐसी स्थिति में मेगा नीलामी में हर्षल पटेल पर करोड़ों रूपये की बारिश होना तय माना जा रहा है।

    कहीं ‘उनादकट’ न हो जाएं

    इस ताज़ा सीजन में हर्षल पटेल ने खूब कहर ढाया और गजब प्रदर्शन किया। अनुमान लगाया जा रहा है कि मेगा नीलामी में उन पर धन की भारी बरसात भी हो सकती है। ये संभावना है। लेकिन, बोली लगाने वाली टीम इस बात को भी ध्यान में रखेगी कि, क्या अगले सीजन में ऐसा या इससे बेहतर कर पाएंगे ? ऐसी आशंका भारतीय गेंदबाजों को लेकर के हमेशा देखी गई है।

    गौरतलब है कि, IPL 2019 की नीलामी में जयदेव (Jaydev Unadkat) को 8 करोड़ 40 लाख रुपए की भारी रकम में खरीदा गया था, लेकिन इस सीजन में उनके खाते में सिर्फ 10 विकेट ही आए। यही नहीं IPL 2018 में भी वो सिर्फ 11 विकेट ही हासिल कर पाए थे।

    आपको याद दिला दें कि IPL 2020 में उन्हें सिर्फ 7 मैचों में ही खेलने का मौका दिया गया था, जिसमें उनके खाते सिर्फ 4 विकेट आए थे। IPL 2021 के ताज़ा सीजन की बात की जाए तो इस सीन में उन्होंने सिर्फ 6 मैच खेले, जिसमें उन्होंने 4 विकेट चटकाए। गौरतलब है कि, IPL 2017 में जयदेव उनादकट (Jaidev Unadkat) ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 24 विकेट चटकाए थे। और, जब IPL 2019 के लिए नीलामी हुई, तो उन्हें सबसे बड़ी रकम में खरीदा गया था। लेकिन, उसके बाद वो उम्मीदों के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए।