ipl 2022 Virat Kohli's constant out-of-form became a reason for concern, will be dropped from the T20 team?
File Photo

टीम सिलेक्टर्स के बीच कोहली (Virat Kohli) की फॉर्म को लेकर चर्चा हो रही है।

    Loading

    -विनय कुमार

    काफ़ी लंबे वक्त से आउट ऑफ फॉर्म चल रहे टीम इंडिया के पूर्व धांसू कप्तान और दुनिया के महान बल्लेबाजों में शुमार विराट कोहली (Virat Kohli) के प्रदर्शन से BCCI बहुत चिंतित है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, विराट कोहली के लगातार निराशाजनक प्रदर्शन के मद्देनजर पहले तो भारत की T20 टीम से उन्हें बाहर किया जा सकता है।

    सूत्रों के मुताबिक, टीम सिलेक्टर्स के बीच कोहली (Virat Kohli) की फॉर्म को लेकर चर्चा हो रही है। BCCI से जुड़े एक ऑफिशल का कहना है, “वे (विराट कोहली) भारतीय क्रिकेट के महान बल्लेबाजों में से एक हैं, बीते कुछ समय से उनकी खराब फॉर्म सिलेक्टर्स और BCCI फॉर्म अब राष्ट्रीय के लिए चिंता का विषय बनी हुई है।

    उन्होंने एक न्यूज़ एजेंसी से कहा, “देखिए हम टीम सिलेक्शन के मामलों में दख़ल नहीं देते। सिलेक्टर्स को विराट के अलावा अन्य खिलाड़ियों पर निर्णय लेना होगा। हम इनपर अपना फैसला थोप नहीं सकते। यकीनन विराट कोहली (Virat Kohli) भी अपनी निराशाजनक फॉर्म को लेकर  चिंतित होंगे।”

    क्रिकेट का इतिहास बताता है कि, विराट कोहली के बल्ले से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पिछली सेंचुरी 23 नवंबर 2019 को आई थी। वो मुकाबला भारत और बांग्लादेश के खिलाफ़ कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम एम इन खेला गया था। मैच पिंक बॉल डे-नाइट टेस्ट था। उस मैच के बाद 100 से ज्यादा मुकाबले गुजर चुके हैं पर, क्रिकेट की दुनिया के ‘एंग्री यंग मैन’ विराट कोहली के बल्ले ने एक भी सेंचुरी नहीं ठोकी। गौरतलब है कि विराट ने IPL 2016 के एक सीज़न में 973 रन बनाए थे। उसके बाद कई सीज़न चले गए पर, IPL में केवल एक सीजन में ही 500 से ज्यादा रन बना पाए। और, उसके बाद उनके बल्ले का जलवा नजर नहीं आया।

    IPL 2022 में Virat Kohli का खाता

    IPL 2022 के ताज़ा सीजन में RCB के पूर्व कप्तान और मौजूदा बल्लेबाज़ विराट कोहली का प्रदर्शन बहुत ही निराशाजनक नजर आता है। इस ताज़ा सीज़न में अब तक खेले कुल 9 मुकाबलों में विराट ने 16 की औसत से सिर्फ 128 रन बनाए हैं। उनका बेस्ट स्कोर 48 रन और स्ट्राइक रेट भी 120 से नीचे रहा है। गौरतलब है कि इस सीज़न में RCB को और 5 मैच खेलने हैं। ज़ाहिर है, RCB को अगले मैचों में उनके बल्ले की गर्मी देखने की उम्मीद रहेगी और टीम खुद विराट भी अपने खराब दौर को विराम देना चाहेंगे।

    41* रन vs PBKS 

    12 रन vs KKR

    5 रन vs RR

    48 रन vs MI

    1 रन vs CSK

    12 रन vs DC

    0 रन vs LSG

    0 रन vs SRH

    9 रन vs RR

    टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्त्री ने Star Sports से अपनी खास बातचीत में कहा, ‘‘मैं यहां सीधे मेन प्लेयर की बात करता हूं। विराट कोहली पर वर्कलोड की वजह से थकान हावी है। उन्हें आराम की जरूरत है।”  

    हालांकि, BCCI ने अब तक साउथ अफ्रीका के खिलाफ 5 मैचों की T20I सीरीज (SA vs IND T20I Series 2022) के लिए टीम इंडिया के सिलेक्शन को लेकर कोई घोषणा नहीं की है। लेकिन, सूत्र बता रहे हैं कि अहमदाबाद में IPL 2022 के प्लेऑफ के दौरान इसकी घोषणा हो सकती है।

    गौरतलब है कि, BCCI) ने भारत की दौरे पर भारत के खिलाफ़ 5 मैचों की T20I Series खेलने आ रही साउथ अफ्रीका का पूरा शेड्यूल जारी कर दिया है।