ire-vs-ind-1st-t20i bhuvneshwar-kumar-broke-shoaib-akhtar-world-record-bowled-at-the-speed-of-208-kmph-against-ireland-due-to-technical-fault
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली:  भारत और आयरलैंड (Ind vs Ire 1st T20 Match) के बीच रविवार को डबलिन में पहला टी20 मैच खेला गया। इस मैच के एक ऐसा नज़ारा देखने को मिला, जिसे देख सभी की आँखें खुली की खुली रह गई। अगर आपसे कोई पूछे की सबसे तेज गेंद कौन सा खिलाड़ी फेंक सकता हैं? तो आप उमरान मलिक का नाम लेंगे। लेकिन,  भारत-आयरलैंड के बीच खेले गए पहले टी20 में एक गेंदबाज की रफ्तार सबसे ज्यादा आंकी गई। इस गेंदबाज का नाम है भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar)। 

    इस मैच के दौरान स्पीडोमीटर पर भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) की एक गेंद की रफ्तार 208 किमी प्रति घंटा मापी गई। इसके साथ ही भुवि ने पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शोएब अख्तर का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। वो भी 170 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ऊपर नहीं गए। हालांकि, यह रिकॉर्ड तकनीकी गड़बड़ी की वजह से तोडा गया। 

    दरअसल, भुवनेश्वर कुमार ने मैच का पहला ओवर फेंका था। इस ओवर की पहली गेंद की रफ्तार ही स्पीडोमीटर ने 201 किमी प्रति घंटा बताई। इसके बाद इसी ओवर में स्पीडोमीटर ने एक बार फिर भुवनेश्वर की एक गेंद की रफ्तार 208 किमी प्रति घंटा बताई। यह रफ़्तार क्रिकेट की दुनिया में सबसे तेज गेंद फेंकने वाले शोएब अख्तर की 161।3 किमी प्रति घंटा से बहुत ज्यादा थी। 

    बता दें कि, भुवि एक स्विंग गेंदबाज हैं। उनकी रफ्तार 130 से 140 किमी प्रति घंटे के बीच रहती है। अब आयरलैंड के खिलाफ खेले गए पहले टी20 मैच में स्पीडोमीटर ने उनकी गेंद की रफ्तार 200 किमी प्रति घंटा दिखाई। हालांकि, यह महज एक तकनीकी खामी है।