ishan kishan
File Photo

Loading

मुंबई/नई दिल्ली: केएल राहुल (KL Rahul) की जगह आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल (WTC Final 2023) का मुकाबले के लिए ईशान किशान (ishan Kishan) को टीम में शामिल किया गया है। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने इस बात की जानकारी दी है। 

बीसीसीआई ने बयान जारी करते हुए कहा कि ईशान किशन को लंदन में द ओवल में आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के लिए केएल राहुल के प्रतिस्थापन के रूप में नामित किया गया है। इसके साथ ही क्रिकेट बोर्ड ने तीन स्टैंडबाय खिलाड़ियों के नामों का भी ऐलान किया है। इन खिलाड़ियों में रुतुराज गायकवाड़, तेज गेंदबाज मुकेश कुमार और सूर्यकुमार यादव का नाम शामिल हैं। ये तीनों खिलाड़ी टीम इंडिया के साथ इंग्लैंड जाएंगे। 

बीसीसीआई से जारी बयान में सचिव जय शाह ने कहा, ‘‘अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने लोकेश राहुल की जगह (डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए) इशान किशन को चुना है।” उन्होंने बताया, ‘‘राहुल को लखनऊ सुपर जाइंट्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के बीच एक मई को टाटा आईपीएल 2023 के 43वें मैच में क्षेत्ररक्षण के दौरान दाहिने जांघ में चोट लग गई थी।” 

लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) के कप्तान राहुल को हाल ही में  रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) के खिलाफ इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच में क्षेत्ररक्षण के दौरान दाहिनी जांघ में चोट लगी थी। डब्ल्यूटीसी का फाइनल सात से 11 जून के बीच लंदन के ‘द ओवल’ में होगा।

बीसीसीआई की विज्ञप्ति के मुताबिक राहुल की जल्द से जल्द सर्जरी होगी और वह रिहैबिलिटेशन के लिए राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में रहेंगे। बीसीसीआई के बयान के अनुसार, ‘‘विशेषज्ञों से विचार-विमर्श के बाद यह निर्णय लिया गया है कि राहुल की जल्द से जल्द सर्जरी होगी। वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप  के फाइनल से बाहर हो गए हैं।” 

डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए भारत की टीम:

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, केएस भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, जयदेव उनादकट, इशान किशन (विकेटकीपर)।  स्टैंडबाय (वैकल्पिक) खिलाड़ी: रुतुराज गायकवाड़, मुकेश कुमार, सूर्यकुमार