पाकिस्तान के खिलाफ प्लेइंग इलेवन से ईशान किशन बाहर, इस खिलाड़ी पर दिखाया भरोसा

    Loading

    -विनय कुमार

    ICC T20 WORLD CUP, 2021 में अगले रविवार, 24 अक्टूबर को भारत और पाकिस्तान के बीच हाई वोल्टेज मुकाबला होगा। और इसी रोमांचक और बहुप्रतीक्षित मैच के साथ टीम इंडिया इस वर्ल्ड कप का अभियान शुरू करेगी। इस हाई-प्रोफाइल मैच के लिए जाने माने क्रिक्रेटपंडितों ने अपनी अनुमानित प्लेइंग XI की लिस्ट भी जारी करनी शुरू कर दी हैं  का नाम देना शुरू कर दिया है।

    भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman) ने धांसू कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain) के नेतृत्व में अपनी प्लेइंग इलेवन जारी की है। गौरतलब है कि, भारत ने इंग्लैंड (India vs England Warm-up Match) और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ (Australia vs India Warm-up Match) अपने प्रैक्टिस मैचों में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए जीत दर्ज की है, और नए जोश और जुनून के साथ पाकिस्तान के खिलाफ मैदान पर उतरेगी।

    ईशान किशन हुए टीम से बाहर

    रोहित शर्मा (Rohit Sharma), ईशान किशन (Ishan Kishan) और केएल राहुल (KL Rahul) की जानदार बल्लेबाजी की वजह से  दोनों वॉर्मअप मैचों में भारत की बल्लेबाजी मजबूत दिखी। गौरतलब है कि, पहले प्रैक्टिस मैच में इंग्लैंड के खिलाफ भारत की तरफ से सलामी बल्लेबाज के तौर पर ईशान किशन और केएल राहुल उतरे।

    दोनों ने ही बढ़िया प्रदर्शन किया। ईशान ने 70 और केएल राहुल ने 51 रनों की पारी खेली। हालांकि, इस मैच में ईशान किशन (Ishan Kishan) ओपनिंग स्लॉट में बढ़िया खेलते हुए आकर्षित ज़रूर किया, लेकिन वीवीएस लक्ष्मण ने उन्हें अपनी प्लेइंग इलेवन (Playing-XI) में शामिल नहीं किया।

    ‘Star Sports’ के एक खास प्रोग्राम में स्टार लक्ष्मण ने बताया कि आखिर उन्होंने अपनी प्लेइंग इलेवन में ईशान किशन को हटाकर केएल राहुल और रोहित शर्मा की salaami बल्लेबाज़ों की जोड़ी क्यों बनाई। उन्होंने टीम इंडिया के बल्लेबाज के तौर पर पांचवें नंबर पर सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) को भी शामिल किया है।

    वीवीएस लक्ष्मण ने कहा, ‘”उनके पास ज्यादा विकल्प नहीं हैं। इसलिए मैं  मैं ओपनिंग के लिए रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और केएल राहुल (KL Rahul) के साथ जाऊंगा। नंबर 3 पर होंगे कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli), 4 पर सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav), नंबर 5 पर ऋषभ पंत (Rishabh Pant), नंबर 6 पर हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya), 7वें होंगे रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja), नंबर 8 पर भुवनेश्वर कुमार (Bhuvaneshwar Kumar) और नंबर 9 होंगे बुमराह (Jaspreet Bumrah)।”

    रविचंद्रन अश्विन भी टीम से निकले 

    पाकिस्तान के खिलाफ मैदान पर उतारने के लिए टीम इंडिया की तरफ से वीवीएस लक्ष्मण ने नंबर 10 और 11 के लिए वरुण चक्रवर्ती (Varun Chakravarthy) और राहुल चाहर (Rahul Chahar) को चुना। इसमें सबसे ज्यादा चौंकाने वाली बात ये आई कि रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) को उन्होंने अपनी प्लेइंग इलेवन (Playing-XI) में जगह नहीं दी है।  लक्ष्मण ने कहा, “10 और नंबर 11 दो स्पिनर होंगे, वरुण चक्रवर्ती और राहुल चाहर।”

    टॉप-7 खूब ठोकेंगे रन

    वीवीएस लक्ष्मण ने कहा कि उनकी प्लेइंग इलेवन में टीम इंडिया के 7 बल्लेबाज रन बनाने में ज्यादा सक्षम होंगे टेल-एंड बल्लेबाजों (Tailenders batters) को बल्लेबाजी करने का माैका भी नहीं देंगे। देखने वाली बात ये भी है कि वीवीएस लक्ष्मण की प्लेइंग इलेवन में आठवें नंबर पर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) रहे, जिन्होंने हाल के दिनों में एक फिनिशर के तौर पर अभी छवि बनाई है। लेकिन लक्ष्मण ने टीम के टॉप-7 पर ज्यादा भरोसा दिखाया है। उन्होंने कहा, “यह बैटिंग के लिए लंबी टीम है। लेकिन, मैं Top-7 में ज्यादा रन बनाने के लिए इस टीम के साथ जाऊंगा।”

    वीवीएस लक्ष्मण की Playing-XI

    केएल राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली (Captain), सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (Wicketkeeper) हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, वरुण चक्रवर्ती, राहुल चाहर।