Image: Social Media
Image: Social Media

    -विनय कुमार

    टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 मैचों की T20 इंटरनेशनल क्रिकेट की सीरीज के रांची में खेले गए दूसरे मुकाबले में 7 विकेट से न्यूजीलैंड को पटखनी दी। इसी के साथ भारत ने इस सीरीज में न्यूजीलैंड से 2-0 से बढ़त पर है। इस मैच में विनिंग शाॅट रिषभ पंत (Rishabh Pant Wicket-keeper) के बल्ले से निकला। 

    ऋषभ पंत ने 6 गेंदों में नाबाद 12 रन बनाए। रांची में खेले गए मैच में ऋषभ ने 4 गेंदों में कोई रन नहीं बनाया था, लेकिन अंतिम 2 गेंदों में लगातार 2 छक्के ठोककर अपनी टीम को जीत दिला दी। इस दाैरान ऋषभ पंत (Rishabh Pant Wicket-keeper) की जर्सी पर लगी टेप ने लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींचा।

    सोशल मीडिया पर ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की कई तस्वीरें वायरल हुईं, जिसमें उनकी जर्सी पर टेप लगी थी। इस टेप ने कई सवाल खड़े कर दिए खेलप्रेमियों के मन में। अब इस बात का खुलासा हुआ कि आखिर ऐसा हुआ क्यों ? गौरतलब है कि ऋषभ पंत ICC T20 World Cup, 2021 वाली टीम इंडिया की जर्सी पहनकर ही रांची के मैदान में खेलने उतर गए थे। 

    इस जर्सी की दाईं तरफ ICC T20 WORLD CUP का लोगो बना हुआ था। इस लोगो को छुपाने के लिए ऋषभ को इस पर टेप लगाना पड़ा। जब आधा मैच खत्म हुआ तब जाकर उन्होंने हाफ स्वेटर पहन लिया था। उसके बाद उनकी जर्सी पर लगा टेप नजर नहीं आया। गौरतलब है कि ICC T20 World Cup, 202 के तुरंत बाद न्यूज़ीलैड  के खिलाफ यह T20 सीरीज खेली जा रही है।

    आपको याद दिला दें कि इस सीरीज के जयपुर में खेले गए पहले मैच में भी ऋषभ पंत ने ही विनिंग शॉट (winning shot) ठोका था। पिछले मैच में उन्होंने चौका ठोककर भारत को जीत दिलाई थी। इस मुकाबले में एक हाथ से 6 रन के लिए खेले अपने बेहतरीन सिग्नेचर शॉट (Signature shot) के साथ जीत दिलाई। गौरतलब है कि ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने वेंकटेश अय्यर (Venkatesh Iyer) के साथ मिलकर मैच समाप्त किया। 

    टीम इंडिया ने इस सीरीज का का पहला मुकाबला 5 विकेट से जीता था। अब इस ताज़ा सीरीज का अंतिम मुकाबला 21 नवंबर को कोलकाता के ईडन गार्डन स्टेडियम में खेला जाएगा। इस सीरीज के खत्म होने के भारत और न्यूज़ीलैड के बीच (India vs New Zealand Test Series, 2021) 2 मैचों की टेस्ट सीरीज होगी। खास बात ये भी है कि, टेस्ट सीरीज में ऋषभ पंत को आराम दिया गया है।