virat kohli and rohit sharma
File Photo

    Loading

    विनय कुमार

    नई दिल्ली.  विराट कोहली (Virat Kohli) के भारतीय टेस्ट टीम की हाई कमान से इस्तीफा देने के बाद से बीसीसीआई के सामने नए कप्तान को लेकर कई ऑप्शन थे। विराट कोहली को कप्तानी छोड़े कई दिन बीत चुके हैं, पर बीसीसीआई फैसला नहीं ले पा रही थी। बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली ,(Sourav Ganguly BCCI President) की लीडरशिप पर सवाल उठने लग गए। कुछ बातों को लेकर उन पर उंगलियां उठ रही हैं कि सौरव गांगुली में संस्थान की कमान संभालने की क्वालिटी की कमी है। विश्वास करने और भरोसा जीतने की खामियां हैं।

    ऐसे वक्त पर अब खबर आ रही है कि बीसीसीआई ने टेस्ट टीम के नए कप्तान के नाम को लेकर घोषणा करने की तैयारी कर ली है। बीसीसीआई भारतीय वनडे और T20 टीम के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को ही टेस्ट टीम की कमान देना चाहती है। इस बात की आधिकारिक सूचना वेस्ट इंडीज दौरे (India on West Indies Tour WI vs INDIA 2022) से पहले ही BCCI कर सकती है।

    बीसीसीआई के एक सीनियर ऑफिशल ने कहा, “बेशक, रोहित शर्मा (Rohit Sharma) भारत की टेस्ट टीम के नए कप्तान होंगे। साउथ अफ्रीका सीरीज (South Africa vs India bilateral Series, 2021-2022) से पहले रोहित (Rohit Sharma) को टेस्ट टीम का वाइस कैप्टेन बनाया गया था और अब उन्हें टीम की कप्तानी सौंपी जाएगी। इसकी घोषणा जल्द ही कर दी जाएगी।” भारतीय टीम के चयनकर्ता रोहित शर्मा से इस बात को लेकर बात करेंगे। साथ ही, उनकी फिटनेस पर भी जानकारी लेंगे।

    BCCI ऑफिशल ने कहा, “काम का बोझ बहुत ज्यादा होगा। रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को फिटनेस का ख्याल रखते हुए अपने आपको फुर्तीला और फिट रखने की जरूरत होगी। मुझे लगता है, सिलेक्टर्स जल ही उनसे बात करेंगे। उन्हें अपनी फिटनेस पर ज्यादा ध्यान देना होगा।”

    भारत का साउथ अफ्रीका दौरे (South Africa vs India Test ODI Series, 2021-2022) में टेस्ट और वनडे सीरीज समाप्त हो चुकी है। दोनों ही सीरीज में भारत को मुंह की खानी पड़ी। बहरहाल, अब।वहां से लौटने के बाद टीम सिलेक्टर्स वेस्ट इंडीज के खिलाफ वनडे और T20 सीरीज (WI vs IND ODI T20 Series, 2022) के लिए टीम का चयन करेंगे। रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain) को भारतीय टेस्ट टीम का नया टेस्ट कप्तान बनाए जाने की घोषणा सिलेक्शन कमिटी की मीटिंग के बाद कर दी जाएगी। गौरतलब है कि टेस्ट टीम के कप्तान बनाए जाने के बाद रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain Team India) के लिए श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान के रूप में पहली आधिकारिक जिम्मेदारी रहेगी।

    गौरतलब है कि BCCI भारतीय टीम के लंबे समय के लिए भविष्य के कप्तान के तौर पर केएल राहुल (KL Rahul) और ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को तैयार करने की भी प्लानिंग बना रहा है। सूत्रों के अनुसार, अब मामला यहां अटक रहा है कि टेस्ट टीम का वाइस कैप्टेन किसे बनाया जाएगा।

    BCCI के सूत्र ने कहा, “टीम का वाइस कैप्टेन भविष्य का टीम लीडर होगा। केएल राहुल (KL Rahul), ऋषभ पंत (Rishabh Pant), जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) सभी भारतीय टीम के भावी लीडर हैं। सिलेक्टर्स को चाहिए कि उन्हें  सही तरीके से तैयार करे। सिलेक्टर्स को एक बढ़िया ऑप्शन तैयार करने की जरूरत है। देखना होगा कि किसे इंडिया की टेस्ट टीम का वाइस कैप्टेन बनाया जाएगा।”