RCB

    -विनय कुमार

    इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान माइकल वॉन (Michael Vaughan) ने Cricbuzz से अपनी खास बातचीत में कहा, कि विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी ‘IPL T20 TOURNAMENT’ में बढ़िया नहीं रही। उन्हें खुद को IPL का एक फ्लॉप कप्तान मान लेना चाहिए। अब आपत्तिजनक और बेहद कड़वे बोल के बाद उन्होंने एक और बात कही है, जिसको लेकर क्रिकेटप्रेमियों की दुनिया में खूब बातें हो रही हैं। माइकल वॉन ने बताया कि आखिर अब विराट कोहली के रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (RCB) ki कप्तानी छोड़ने के बाद किस खिलाड़ी को अगले सीजन के लिए टीम की कमान थमाई जाए। Michael Vaughan ने कहा कि अगले सीजन,  हालांकि IPL 2022 में RCB उस खिलाड़ी को रिटेन करने को लेकर शायद बहुत सोचेगी, लेकिन मैं चाहूंगा कि अगर वह खिलाड़ी मेगा नीलामी में  आता है तो RCB उसे ज़रूर खरीदे और उसे ही टीम की कप्तानी की कमान सौंप दे। वो और कोई नहीं, बल्कि जोस बटलर (Jos Butler) हैं। मैं चाहता हूं की T20 Cricket में विराट कोहली (Virat Kohli) का कोई कप्तान बने, तो उसे T20 Cricket की हर जानकारी रहे। और, विराट कोहली जैसे बड़े क्रिकेटर को हैंडल कर पाए।

    माइकल वॉन (Michael Vaughan) ने जॉस बटलर (Jos Butler) को लेकर कहा, “उनमें महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) जैसी लीडरशिप क्वालिटी है। बटलर को लेकर मुझे किसी तरह की कोई शंका नहीं है।”

    गौरतलब है कि, जॉस बटलर ‘IPL T20 TOURNAMENT’ में ‘राजस्थान रॉयल्स’ (RR) की टीम की तरफ से खेलते हैं। लेकिन, इस ताज़ा सीजन, IPL 2021, के UAE में खेले जा रहे दूसरे चरण के मैचों में वो हिस्सा नहीं ले पाए।

    आपको याद दिला दें कि, इस साल के अंत, यानी दिसंबर के महीने में IPL की मेगा नीलामी (Mega Auction IPL) है। BCCI ने सारी तैयारियां कर ली हैं। अब देखना ये है कि जॉस बटलर (Jos Butler) को ‘राजस्थान रॉयल्स’ (RR) रिटेन करती है, या फिर बटलर नीलामी में शामिल होंगे। दूसरी तरफ, RCB की कप्तानी छोड़ने के बाद विराट कोहली ने कहा था कि वो टीम के कप्तान भले नहीं रहेंगे, लेकिन जब तक IPL खेलेंगे, RCB की तरफ से ही खेलेंगे।

    गौरतलब है कि IPL 2021 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू को कोलकाता नाइट राइडर्स के हाथों प्लेऑफ मैच (PLAY-OFF IPL T20 2021 RCB vs KKR) शिकस्त खेलनी पड़ी। हालांकि, टीम के कप्तान विराट कोहली ने इस सीजन को लेकर यह भी कहा कि, IPL 2021 का सीजन बहुत यादगार रहा। सभी खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और टीम PLAY-OFF में क्वालिफाई करने में कामयाब भी रही। विराट कोहली ने दो टूक कहा, “मुझे अपने टीम के सभी खिलाड़ियों पर गर्व है।”