जेम्स फ्रैंकलिन: न्यूजीलैंड का वो बेहतरीन ऑलराउंडर, जिसने टेस्ट क्रिकेट में ली हैट्रिक

    नई दिल्ली: न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर जेम्स फ्रैंकलिन (James Franklin Birthday) का आज यानी 7 नवंबर को जन्मदिन है। इस साल वह अपना 41वां जन्मदिन मना रहे हैं। फ्रेंकलिन न्यूज़ीलैंड (New Zealand) के बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक थे। उन्हें कीवी क्रिकेट टीम (Kivi Cricket Team) का सबसे शानदार ऑलराउंडर माना जाता था। उनका जन्म 1980 में वेलिंगटन (Wellington) में हुआ था। वह बाएं हाथ के मध्यम गति के गेंदबाज थे, वहीं मध्य क्रम के बल्लेबाज के रूप में खेलते थे। 

    जेम्स फ्रैंकलिन ने न्यूजीलैंड के लिए अपने करियर में 31 टेस्ट और 110 एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेले, जिसमें 20 से अधिक के औसत के साथ दोनों प्रारूपों में संयुक्त रूप से 163 विकेट लिए। फ्रैंकलिन ने जनवरी 2001 में जिम्बाब्वे के खिलाफ 20 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया। बाद में उसी वर्ष, पाकिस्तान के खिलाफ ब्लैक कैप्स के लिए अपना पहला टेस्ट मैच खेला। फ्रैंकलिन के नाम एक टेस्ट शतक भी है, जो 2006 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आया था। 

    जेम्स फ्रैंकलिन न्यूजीलैंड के दो क्रिकेटरों में से एक हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक ली है।

    2007 में विश्व कप की शुरुआत में, जेम्स फ्रैंकलिन ने अपनी पहली वैध डिलीवरी के साथ एक विकेट लिया, ऐसा करने वाले पहले क्रिकेटर बन गए।

    वह एक पारी में रिकॉर्ड उच्चतम स्ट्राइक रेट रखते हैं। उन्होंने 2007 ईसी में कनाडा के खिलाफ 8 गेंदों पर 31 रन बनाकर उपलब्धि हासिल की।

    जेम्स फ्रैंकलिन के नाम एक टेस्ट शतक है जो 2006 में केप टाउन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आया था।

    उन्हें जनवरी 2019 में डरहम काउंटी क्रिकेट क्लब का मुख्य कोच नियुक्त किया गया था।