झूलन गोस्वामी: ‘बॉल गर्ल’ के रूप में शुरू किया था अपना करियर, ODI में सबसे ज्यादा विकेट लेने वालीं दुनिया की इकलौती तेज़ गेंदबाज

    नई दिल्ली: भारतीय महिला टीम की पूर्व कप्तान तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी (Jhulan Goswami Birthday) का आज यानी 25 नवंबर जन्मदिन दिन है। इस साल वह अपना 39वां जन्मदिन मन रही है। झूलन ने क्रिकेट (Indian Cricket) में अपने करियर की शुरुआत ‘बॉल गर्ल’ (Ball Girl) के रूप में की थी। सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने भी एक बॉल बॉय के रूप में ही क्रिकेट शुरू किया था। झूलन को ‘चकदहा एक्सप्रेस’ के नाम भी जाना जाता है। झूलन गोस्वामी वनडे क्रिकेट में विश्व में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली महिला क्रिकेटर हैं। 

    झूलन पश्चिम बंगाल के नादिया जिले के चकदहा इलाके की रहने वाली हैं। झूलन ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था, साल 1997 के महिला विश्व कप के भारतीय टीम में उन्हें शामिल किया गया था। उस समय उन्हें वर्ल्ड कप के बारे में ज़्यादा जानकारी भी नहीं थी। लेकिन, उस समय पश्चिम बंगाल सरकार ने लड़कियों के स्कूल में कुछ टिकट भेजे थे और झूलन खेलों से जुड़ी हुई थी, इसलिए उन्हें टिकट प्राप्त हुई।

    उस समय उनके पिता झूलन के साथ गए थे, क्योंकि झूलन के लिए अपने गांव से कोलकाता तक अकेले यात्रा करना संभव नहीं था। ईडन गार्डन्स में झूलन का यह पहला मौका था और वह ‘क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ वेस्ट बंगाल’ के मुख्य द्वार के सामने खड़ी थी, जहां उन्हें इशारे में बताया गया कि वह एक बॉल गर्ल की रूप में वर्ल्ड कप में मौजूद हैं। 

    झूलन पहले टेनिस बॉल से गेंदबाजी करती थीं, जिनकी बॉल पर बच्चे बड़े शॉट्स लगाते थे और उनका मज़ाक बनाते थे। जिसके बाद उन्होंने ठान लिया था कि वह सबसे तेज़ गेंदबाज बनेंगी। झूलन ने क्रिकेट की ट्रेनिंग एम।आर।एफ एकेडमी से ली है। महज़ 15 साल की उम्र में उनकी गेंदबाजी ने सेलेक्टर्स का ध्यान उनकी ओर खींचा। वहीं झूलन को पहली बार भारतीय महिला क्रिकेट टीम में इंग्लैंड के खिलाफ जनवरी 2002 में वनडे सीरीज खेलने का मौका मिला था। 

    Records

    झूलन गोस्वामी दुनिया में दूसरे नंबर की सबसे तेज गेंदबाज हैं।

    महिला वनडे क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज भी झूलन गोस्वामी ही हैं। जिन्होंने कुल 333 अंतरराष्ट्रीय विकेट लिए हैं।  

    इंटरनेशनल क्रिकेट में 2000 से ज्यादा ओवर करने वाली झूलन गोस्वामी दुनिया की इकलौती महिला गेंदबाज हैं।

    Awards 

    साल 2010 में अर्जुन अवार्ड और 2012 में पद्मश्री से झूलन गोस्वामी सम्मानित हो चुकी हैं। 

    झूलन गोस्वामी को आईसीसी की ओर से महेंद्र सिंह धोनी ने महिला क्रिकेटर ऑफ द इयर अवार्ड से सम्मानित किया।

    एम ए चिदंबरम ट्रॉफी के लिए सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेट खिलाड़ी का भी खिताब झूलन गोस्वामी को मिल चुका है।