KS Bharat
Photo: BCCI

    Loading

    -विनय कुमार

    न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के हालिया भारत दौरे में दो मैचों की टेस्ट सीरीज के कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेले गए टेस्ट मैच में भारतीय टीम के विकेटकीपर वृद्धिमान साहा (Vriddhiman Saha Wicketkeeper-Batsman) इंजर्ड होने की वजह से नहीं खेल पाए थे। उनकी जगह आंध्र प्रदेश के विकेटकीपर केएस भरत (KS Bharat) को मौका दिया गया था। उस मैच में उन्होंने अपने प्रदर्शन से क्रिकेटप्रेमियों को ही नहीं, बल्कि क्रिक्रेटपंडितों को भी प्रभावित किया।

    फिलहाल जारी विजय हजारे ट्रॉफी (Vijay Hazare Trophy, 2021) में एक बार फिर उन्होंने गदर मचाया। उनका प्रदर्शन इस बात को साफ बता रहा है कि वे मैच विनर प्लेयर हैं। और अगर उन्हें मौका मिलता है, तो वे स्टंप्स के पीछे ही नहीं बल्कि बल्ले से भी भूचाल ला सकते हैं। केएस भरत ने ‘विजय हजारे ट्रॉफी’ में लगातार दूसरी बार डेढ़ सौ रन से ज्यादा की पारी खेलकर टीम इंडिया के चयनकर्ताओं को चिंतन, मनन और मंथन करने पर मजबूर कर दिया है।

    केएस भरत (KS Bharat) ने आज 14 दिसंबर को गुजरात टीम के खिलाफ (Gujarat vs Andhra Pradesh Vijay Hazare Trophy, 2021) 138 गेंदों में 156 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली। आपको याद दिला दें की ठीक दो दिन पहले ही उन्होंने हिमाचल की टीम के खिलाफ 161 रनों की जबरदस्त पारी खेलकर क्रिकेटप्रेमियों की नजरों में आ गए थे। उनकी 161 रनों की विस्फोटक पारी की सुर्खियां अभी गर्म ही थी कि आज उन्होंने एक बार फिर बल्लातोड़ बल्लेबाज़ी करते हुए धमाल मचा दिया। आंध्र प्रदेश की टीम के लिए केएस भारत बल्ला थामे जब मैदान में उतरे तब शुरुआत में थोड़ा संघर्ष करते ज़रूर दिखे। लेकिन, थोड़ी देर बाद उनका बल्ला गरमाया और रनों की बारिश होने लगी। उनकी धुआंधार बल्लेबाजी की बदौलत आंध्र प्रदेश की टीम 9 विकेट पर 253 रन बनाने में कामयाब रही। इसके साथ ही टीम ने गुजरात टीम के खिलाफ 81 रनों से जीत भी दर्ज कर ली।

    फर्स्ट क्लास क्रिकेट में भी है बेहतरीन रिकॉर्ड

    केएस भरत ने अपने करियर में अब तक 78 फर्स्ट क्लास क्रिकेट मैचों में 37.24 की औसत से 4283 रन बनाए हैं। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उनका बेस्ट स्कोर 308 रन रहा है। इस विशाल पारी ने उन्हें क्रिकेट के आकाश में जबरदस्त चमक दी थी। उनके खाते में अब तक 9 सेंचुरी और 23 हाफ सेंचुरी हैं।

    न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर टेस्ट मैच में की थी कमाल की कीपिंग

    गौरतलब है कि न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर में खेले गए हालिया टेस्ट मैच में रिजर्व विकेटकीपर के तौर पर केएस भरत (KS Bharat) ने ऐसी जानदार विकेटकीपिंग की थी, कि एक बार तो यूं माना जा रहा था कि वृद्धिमान साहा को शायद मुंबई में खेले जाने वाले अगले टेस्ट मैच में जगह नहीं मिल पाएगी। लेकिन, कानपुर टेस्ट की दूसरी पारी में वृद्धिमान मैदान पर लौटे और उन्होंने दूसरी पारी में जानदार अर्द्धशतक ठोक दिया। लेकिन,  इसके बावजूद केएस भरत की विकेटकीपिंग ने सबका दिल जीत लिया था।