Kapil dev

    -विनय कुमार

    भारतीय क्रिकेट के महान कप्तान और दिग्गज पू ऑल राउंडर कपिल देव के जीवन पर बायोपिक रिलीज होने के करीब है, जिसका नाम है- ’83’। इस फिल्म के ट्रेलर लॉन्च (’83’ Trailer Kapil Dev) होने के बाद हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के साथ साथ भारत के लाखों क्रिकेटप्रेमियों  में इस फिल्म के रिलीज होने के लेकर और बेसब्री बढ़ गई है। गौरतलब है कि कप्तान कपिल देव के नेतृत्व में भारत ने 1983 का वर्ल्ड कप जीता था।

    इस फिल्म की जीत पर आधारित ’83’ में रणवीर सिंह (Ranveer Singh) वर्ल्ड कप चैंपियन भारतीय टीम के कप्तान कपिल देव (Kapil Dev) का रोल अदा कर रहे हैं। यह फिल्म वर्ल्ड कप को जीतने की राह में अपने संघर्षों की कहानी बयां करती है। भारत को पहला वर्ल्ड कप दिलाने वाले धुरंधर पूर्व कप्तान कपिल देव (Kapil Dev) ने अपने ऑफिशल सोशल मीडिया अकाउंट से ’83’ का ट्रेलर शेयर करते हुए भावुक नज़र आए। उन्होंने इस फिल्म को ‘अपनी टीम की कहानी’ कहा।

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Kapil Dev (@therealkapildev)

    रणवीर सिंह इस फिल्म में 83 वर्ल्ड कप की टीम इंडिया के कप्तान कपिल देव की भूमिका में हैं। इस फिल्म के ट्रेलर को शेयर करते हुए कपिल देव ने अपने ‘Instagram’ के ऑफिशल अकाउंट पर लिखा, ‘अपनी टीम की कहानी’। इस फिल्म के निर्देशक हैं कबीर खान (Kabir Khan)।

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Kapil Dev (@therealkapildev)

    फ़िल्म ’83’ में बॉलीवुड एक्टर पंकज त्रिपाठी (Pankaj Tripathi) ‘1983 World Cup Team India’ के मैनेजर पीआर मान सिंह के किरदार में नजर आएंगे, जबकि एमी विर्क, बलविंदर सिंह संधू (Balvinder Singh Sandhu) की भूमिका निभा रहे हैं। साहिल खट्टर (Sahil Khattar) को सैयद किरमानी (Syed Kirmani) और ताहिर भसीन (Tahir Bhasin) को सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) का चरित्र निभाने दिया गया है। जीवा, साकिब सलीम, जतिन सरना, चिराग पाटिल, दिनकर शर्मा, निशांत दहिया, धैर्य करवा, आर बद्री आदि भी इस फिल्म में महत्वपूर्ण रोल निभा रहे हैं।

    इस फिल्म से जुड़ी एक दिलचस्प बात ये भी है कि इस फिल्म में कपिल देव की पत्नी दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) हैं। यानी, रीयल लाइफ में रनवीर सिंह की पत्नी रील लाइफ में अपने रीयल लाइफ के पति के साथ रुपहले परदे में कपिल देव की पत्नी रोमी की भूमिका में नजर आएंगी। ’83’ दिसंबर के 24 तारीख को देश भर में रिलीज़ हो रही है।

    अपनी ऊपर बनी फिल्म का ट्रेलर शेयर करने से पहले कपिल देव ने एक दिन पहले इस फिल्म का एक पोस्टर भी शेयर किया था। इस पोस्टर को शेयर करते हुए उन्होंने लिखा था, “बचपन से मेरी मम्मी मुझे सिर्फ एक ही चीज कहती थीं- बेटा जीत के आना, कोई बेस्ट ऑफ शेस्ट ऑफ नहीं, बस जीत के आना।”

    गौरतलब है कि वह 25 जून, 1983 का ऐतिहासिक दिन था, जब भारत ने इंग्लैंड के ऐतिहासिक लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में वेस्ट इंडीज (India vs West Indies 1983 World Cup, Lord’s Cricket Ground) को फाइनल में 43 रनों से हराकर अपना पहला वर्ल्ड कप जीता था। उस ऐतिहासिक मुकाबले में टीम इंडिया के प्लेइंग इलेवन में सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar), के श्रीकांत (Krishnamachari Srikant), मोहिंदर अमरनाथ (Mohinder Amarnath), यशपाल शर्मा (Yashpal Sharma), एसएम पाटिल (SM Patil), कपिल देव (Kapil Dev Captain), कीर्ति आजाद (Kirti Azad), रोजर बिन्नी (Roger Binny), मदन लाल (Madan Lal), सैयद किरमानी (Syed Kirmani) और बलविंदर संधू (Balvinder Singh Sandhu) शामिल थे।1983 World Cup में भारत की जीत ने क्रिकेट को अपने देश में एक नई बुलंदी दी।