Rohit Sharma, Kapil Dev, Virat Kohli

    Loading

    -विनय कुमार

    इस साल 2023 में भारत की मेज़बानी में ICC ODI World Cup, 2023 टूर्नामेंट खेला जाने वाला है। भारत ने अब तक 2 बार वनडे वर्ल्ड कप जीते हैं, पहला कपिल देव की कप्तानी में साल 1983 में और दूसरा महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में ICC ODI World Cup, 2011 में। उसके बाद टीम इंडिया कोई भी वनडे वर्ल्ड कप नहीं जीत पाई है। वर्ल्ड कप जीतने के लिए विराट कोहली और रोहित शर्मा से अपेक्षा रखने को लेकर पूर्व कप्तान और विश्वविजेता कपिल देव (Kapil Dev) ने कहा कि इनसे ही उम्मीद रखना बेमानी है।

    एक न्यूज़ चैनल से अपनी खास बातचीत में कपिल देव ने कहा कि भारतीय टीम विराट कोहली (Virat Kohli), रोहित शर्मा (Rohit Sharma) या उनके जैसे सिर्फ 2-3 खिलाड़ियों पर वर्ल्ड कप जीतने के लिए भरोसा नहीं कर सकती है। उन्होंने कहा कि टीम मैनेजमेंट को चाहिए कि वह टीम में कम से कम 5-6  ऐसे मैच विनर खिलाड़ी तैयार करे।

    कपिल देव ने कहा, “अगर आप World Cup जीतना हैं, तो कोच, सिलेक्टर्स और टीम मैनेजमेंट कुछ कड़े फैसले लेने होंगे। निजी हितों से पीछे हटना होगा और उन्हें टीम के बारे में सोचना होगा।”

    हरियाणा हरिकेन (Haryana Hurricane Kapil Dev) कपिल देव ने बेबाकी से कहा, “आप विराट (Virat Kohli) पे, रोहित पे (Rohit Sharma) या 2-3 प्लेयर्स पे भरोसा करेंगे कि वो हमें World Cup जिताएंगे, तो ऐसा कभी भी नहीं हो सकता। ऐसा कभी नहीं होने वाला। आपको अपनी टीम पर विश्वास करना चाहिए। क्या हमारे पास ऐसी टीम है ? निश्चित तौर पर क्या हमारे पास कुछ मैच विनर हैं ? हां बिल्कुल, हमारे पास ऐसे प्लेयर्स हैं, जो वर्ल्ड कप जीत सकते हैं।”

    कपिल देव ने यह कि हमेशा कुछ ऐसे प्लेयर्स होते हैं,  जो टीम के पिलर बन जाते हैं। टीम उनके इर्द-गिर्द घूमती है। लेकिन, हमें इसे तोड़ना होगा और कम से कम 5-6 प्लेयर्स को तैयार करना होगा। इसलिए सिर्फ विराट कोहली (Virat Kohli) और रोहित (Rohit Sharma) पर ही निर्भर रहना ठीक नहीं है। टीम में ऐसे प्लेयर्स की जरूरत है, जो टीम में अपनी जिम्मेदारी साबित करें। उन्होंने कहा कि टीम के युवा खिलाड़ियों को बोलना होगा कि यह उनका वक्त है। यानी, उन्हें अपने खेल से साबित करना होगा।