ashwin-kapil-dev

    Loading

    विनय कुमार

    नई दिल्ली. भारतीय टीम के अनुभवी महाघातक स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin off-spinner Team India) ने जोहानिसबर्ग में खेले जा रहे सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में इतिहास रच दिया। 

    साउथ अफ्रीका (South Africa vs India Johannesburg Test Match, 2022) की दूसरी पारी की बल्लेबाजी में जैसे ही रविचंद्रन अश्विन ने अपनी बलखाती स्पिन गेंद की चाल में साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज कीगन पीटरसन (Keegan Petersen) को एलबीडब्ल्यू आउट किया वैसे ही उनके नाम एक इतिहास दर्ज हो गया। अश्विन टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में भारतीय टीम के दूसरे स्पिन गेंदबाज हैं, जिनके नाम अब जोहानिसबर्ग के वांडरर्स के मैदान पर विकेट लेने का कीर्तिमान जुड़ा।

    टेस्ट क्रिकेट का इतिहास इस बात की गवाही देता है कि जोहान्सबर्ग (Johannesburg South Africa vs India Test Match) में भारत के महान स्पिन गेंदबाज रहे अनिल कुंबले (Anil Kumble) ने 17 विकेट लिए। अब उसी मैदान पर रविचंद्रन अश्विन ने इस मैदान पर विकेट चटकाने का खाता खोला। रिकॉर्ड्स बताते हैं कि, जोहानिसबर्ग के इस मैदान पर रविचंद्रन अश्विन (Ravichanran Ashwin) से पहले विकेट हासिल करने वाले आखिरी स्पिन गेंदबाज पाकिस्तान के शादाब खान (Shadab Khan) थे। आज से करीब 3 साल पहले जनवरी 2019 में पाकिस्तान के साउथ अफ्रीका के दौरे में (South Africa vs Pakistan Test Match Johannesburg, 2019 Shadab Khan) के जनवरी में पाकिस्तान के स्पिन गेंदबाज शादाब ने साउथ अफ्रीका टीम का विकेट चटकाया था।

    साल 2006 के बाद 2022 में किसी इंडियन स्पिनर ने इस मैदान में विकेट लिया

    आज से करीब 16 साल पहले साल 2006 में भारतीय टीम के महान स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले (Anil Kumble) ने जोहानिसबर्ग के वांडरर्स के मैदान में आखिरी बार बतौर स्पिनर विकेट हासिल किया था। उस ऐतिहासिक टेस्ट मैच में (South Africa vs India Test Match, 2006) कुंबले ने कुल 5 विकेट हासिल लिए थे। पहली पारी उन्होंने 2 और दूसरी पारी की बोलिंग में 3 खिलाड़ियों को पवेलियन का रास्ता दिखाया था। खास बात तो यह है कि उस मैच में भारत ने साउथ अफ्रीका को 123 रन से हराया था।

    टूट सकता है कपिल देव का रिकॉर्ड

    गौरतलब हैै कि रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) के पास इस मैच में भारत के महान कप्तान ‘हरियाणा हरिकेन’ कपिल देव (Kapil Dev Haryana Hurricane) का रिकॉर्ड तोड़ने का सुनहरा मौका है। टेस्ट क्रिकेट का इतिहास बताता है कि भारतीय टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव ने टेस्ट क्रिकेट में 434 विकेट हासिल लिए हैं। रविचंद्रन अश्विन इस रिकॉर्ड के काफी करीब पहुंच गए हैं। टेस्ट क्रिकेट में रविचंद्रन अश्विन के विकेटों की संख्या 428 हो चुकी है। बस 7 विकेट की जरूरत है, कपिल देव के रिकॉर्ड टूटने को।