BRANDON
Pic: Twitter

    विनय कुमार

    IPL 2022 के ताज़ा सीज़न से KKR की यात्रा ख़त्म हो चुकी है। इस सीज़न में टीम के प्रदर्शन में पहले वाली धार नज़र नहीं आई। Play-Off में भी नहीं पहुंच पाए। सीज़न से बाहर होते ही टीम के लिए एक नाखुश करने वाली खबर ये आई है कि टीम के कोच ब्रेंडन मैकुलम (Brendon McCullum) ने इस्तीफ़  दे दिया है। जिसके बाद अब टीम उनका रिप्लेसमेंट ढूंढ रही है। 

    गौरतलब है कि ब्रेंडन मैकुलम इंग्लैंड टेस्ट टीम के कोच नियुक्त किए जाने के बाद KKR का साथ छोड़ रहे हैं। इसी वजह से KKR अपनी टीम के लिए नया हेड कोच ढूंढ रहा है। टीम के कोच बनने की रेस में कई नामचीन हस्तियां शामिल हैं, जिसमें सबसे पहला नाम डेविड हसी (David Hussey) का है। ऑस्ट्रेलिया क्रिक्रेट टीम के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी डेविड हसी फिलहाल KKR के साथ मुख्य संरक्षक के तौर पर तो जुड़े हुए ही हैं। अगर उन्हें हेड कोच बनाया जाता है तो KKR को फायदा जरूर होगा। लेकिन, अब टीम मैनेजमेंट पर निर्भर करता है कि वह चाहे तो किसी और को भी नियुक्त कर सकता है।

    आपको याद दिला दें कि KKR से डेविड मैकुलम के जुड़ने से पहले साइमन कैटिच (Simon Kattich) कोचिंग टीम में शामिल थे। IPL 2022 से पहले SRH का साथ छोड़ने के बाद फिलहाल वो फ्री हैं, ऐसे में वे टीम के नए हेड कोच नियुक्त किए जा सकते हैं। विकल्प के तौर पर देखा जाए तो KKR को 2 बार IPL की चैंपियन बनाने वाले कोच ट्रेवर बेलिस भी लिए जा सकते हैं। ताज़ा तस्वीर ये है कि फिलहाल बेलिस किसी भी IPL की टीम से नहीं जुड़े हैं, लेकिन वे BBL और The Hundred में टीमों की कोचिंग ज़रूर कर रहे हैं। ऐसे में KKR टीम मैनेजमेंट शायद बेलिस को अपनी तरफ खींच न पाए। माना जा रहा है कि जल्द ही टीम के हेड कोच की नियुक्ति कर दी जाएगी।

    ब्रेंडन मैकुलम के टीम का साथ छोड़ने पर KKR के कप्तान श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer Captain KKR) ने कहा, “मैंने किसी भी कोच कोयूकेबलों के दरम्यान ड्रेसिंग रूम और डग-आउट में बेहद शांति से बैठा नहीं देखा। मैकुलम से काफी बातें सीखी जा सकती हैं।”

    वेस्ट-इंडीज और KKR के धाकड़ ऑल-राउंडर आंद्रे रसेल (Andre Russell) और सुनील नरेन (Sunil Narain) ने भी मैक्कुलम की तारीफ की। रसेल ने कहा, “वे ऐसे कोच हैं, जिन्होंने मुझे फ्रीहैंड खेलने की इजाज़त दी। जब भी मैं उनसे बात करता हूं, मुझे बड़ा कंफर्टेबल महसूस होता है।”