आज रोहित शर्मा, हार्दिक पंड्या, दिनेश कार्तिक रच सकते हैं नया इतिहास, लेकिन, विराट कोहली ने ‘जिसकी’ तारीफ की उसका होगा रोहित से छत्तीस का आंकड़ा

    -विनय कुमार

    इंडियन प्रीमियर लीग के ताज़ा सीजन में (IPL 2021) आज ‘मुंबई इंडियंस’ का मुकाबला ‘कोलकाता नाइट राइडर्स’ (MI vs KKR UAE) से है। गौरतलब है कि ‘हिटमैन’ कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain Mumbai Indians MI) की की टीम ‘मुंबई इंडियंस’ ताज़ा सीजन के दूसरे चरण के पहले मैच में UAE में खेले गए मैच में ‘कैप्टेन कूल’ महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni Captain CSK) की येलो आर्मी ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ से कांटे की टक्कर वाले मुकाबले में हार गई थी। लेकिन, अब तक खेले गए ज्यादातर सीजन में यह देखा गया है कि मुंबई इंडियंस शुरुआत में सुस्त नजर आती है लेकिन बाद में जीत का जुनून सिर चढ़कर बोलने लगता है। य

    ही वजह है कि आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा 5 बार चैंपियन बन चुकी है ऐसे में रोहित शर्मा और उनकी टीम लगता नहीं कि बहुत चिंतित होगी लेकिन, डिफेंडिंग चैंपियन है, इसलिए ट्रॉफी बचाने की मशक्कत तो करनी ही पड़ेगी। फिलहाल इस ताज़ा सीजन में मुंबई इंडियंस 8 मैच खेलकर 5 जीत के साथ आईपीएल के प्वाइंट्स टेबल में चौथे पायदान पर मौजूद है।

    मुंबई इंडियंस की समस्या उसके खिलाड़ियों को लगी हल्की-फुल्की चोटें हैं। गौरतलब है कि दूसरे चरण के पहले मैच में टीम के रेगुलर कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) जैसे धाकड़ खिलाड़ी नहीं खेल पाए थे। आज के मैच में भी IPL के इन महारथियों की मौजूदगी को लेकर 100 प्रतिशत निश्चितता नहीं है। लेकिन, टीम के कप्तान रोहित शर्मा के खेलने की संभावनाएं ज़रूर हैं।

    ‘मुंबई इंडियंस’ के हेड कोच महेला जयवर्धने (Mahela Jayawardene) और टीम के महाघातक तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट (Trent Bolt) ने इस बात के संकेत भी दिए हैं। हालांकि, फिलहाल टीम के धाकड़ ऑल-राउंडर  हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) के खेलने पर संशय की स्थिति बनी हुई है।

    आज के मैच में अगर ‘मुंबई इंडियंस’ के कप्तान रोहित शर्मा खेलते हैं तो ‘कोलकाता नाइट राइडर्स’ (KKR)  के लिए बुरा होगा, क्योंकि KKR की कुंडली में मानो रोहित शर्मा वक्री शनि की तरह सवार हो जाते हैं और ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हैं। आजंके मैच को रोहित शर्मा बनाम वरुण चक्रवर्ती (Varun Chakravarthy) के तौर पर भी देखा जा रहा है। क्योंकि, वरुण ने इस ताज़ा सीजन में ‘विराट’सेना ‘रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू’ (Royal Challengers Bengaluru RCB) के खिलाफ इससे पहले वाले मुकाबले में बहुत ही धारदार गेंदबाजी की थी और तब कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने कहा था कि वरुण चक्रवर्ती ‘ICC T20 WORLD CUP TOURNAMENT, 2021’ में भारत की तरफ से शानदार संभावनाएं बना सकते हैं।

    इस ताज़ा सीजन, IPL 2021 में ‘कोलकाता नाइट राइडर्स’ (KKR) की बात की जाए तो टीम ने इस सीजन में अब तक कुल 8 मैच खेले हैं, जिनमें से उसे 3 में ही जीत हासिल हुई है। जिसके बाद 5 हार और 3 जीत के साथ 6 प्वाइंट्स लेकर IPL 2021 POINTS TABLE में फिलहाल वह छठे पायदान पर मौजूद है। ‘मुंबई इंडियंस’ के फाड़ू बल्लेबाज और राखड़ कप्तान रोहित शर्मा अगर आज के मैच में खेले तो आज उनके पास ‘IPL T20 TOURNAMENT’ में साढ़े 5 हजार रन पूरा करने का सुनहरा अवसर है।

    इस आंकड़े को छूने के लिए उनको सिर्फ 20 रनों की जरूरत है। जबकि, ‘कोलकाता नाइट राइडर्स’ (KKR) के विकेटकीपर-बल्लेबाज़ दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik Wicket-keeper Batsman) को ‘IPL TOURNAMENT’ में 4000 रन के आंकड़े को छूने या पार करने के लिए सिर्फ 54 रनों की आवश्यकता है। ये दोनों ही खिलाड़ी IPL TOURNAMENT में काफी लंबे समय से खेल रहे हैं और अपनी-अपनी टीम के बड़े ही मजबूत खिलाड़ी रहे हैं।

    ‘मुंबई इंडियंस’ के विस्फोटक ऑल-राउंडर हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) के खेलने पर संशय की स्थिति बनी हुई है। लेकिन, अगर वे खेल पाए तो उनको ‘IPL T20 TOURNAMENT’ में 100 छक्के लगाने के लिए सिर्फ़ 5 छक्के ठोकने की जरूरत है। उनके भाई क्रुणाल पांड्या (Krunal Pandya) भी एक कीर्तिमान अपने नाम करने से सिर्फ 1 विकेट दूर है। आज अगर वे मैदान में उतरते है और 1 विकेट हासिल करने में कामयाब होते हैं तो वे आईपीएल में 50 विकेट, यानी विकेटों की हाफ सेंचुरी ठोक देंगे।

    गौरतलब है कि, दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik Wicket-keeper Batsman) ‘ICC T20 WORLD CUP TOURNAMENT, 2021’ खेलना चाहते थे,  लेकिन उनको वर्ल्ड कप की टीम में जगह नहीं मिली। अगर इस ताज़ा सीजन की आईपीएल में वे कहीं बहुत ही तगड़ा प्रदर्शन कर गए तो चमत्कार से इंकार नहीं किया जा सकता है। लेकिन, संभावनाएं कम ही हैं।

    दिनेश कार्तिक हाल ही में इंग्लैंड में थे, जहां भारत के इंग्लैंड दौरे के दरम्यान उन्हें कमेंट्री करते देखा गया था। ‘IPL T20 TOURNAMENT’ का इतिहास बताता है कि दिनेश कार्तिक ने बतौर विकेटकीपर अब तक 114 कैच पकड़ हैं। आज के मैच में अगर उन्होंने विकेट के पीछे एक कैच और ले लिया, तब वे IPL में सबसे ज्यादा कैच लपकने वाले विकेटकीपर बन जाएंगे।