File Photo
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    साउथ अफ्रीका (South Africa vs India ODI Series 2022 v) में 3-0 से हारने के बाद अब टीम इंडिया का अगला मुकाबला वेस्ट इंडीज (West Indies vs India 2022) के साथ है। निर्धारित शेड्यूल के अनुसार, भारत और वेस्ट इंडीज के बीच में 3 वनडे और 3 T20 मैचों की सीरीज होगी।

    साउथ अफ्रीका के हालिया दौरे में वनडे सीरीज में टीम इंडिया की कप्तानी कर चुके केएल राहुल (KL Rahul) का मानना ​​है कि भारतीय टीम के White Ball Cricket Team में तत्काल बदलाव की आवश्यक है। भारत ने अपने पिछले 3 विदेशी वनडे सीरीज में हार खेला है। केएल राहुल का मानना है कि हार के इस सिलसिले को रोकने के लिए उपाय जरूरी है।

    साउथ अफ्रीका में मिली हार पर राहुल का क्या कहना है

    केएल राहुल (KL Rahul) ने एक स्पोर्ट्स चैनल से कहा, “अपने देश की टीम का प्रतिनिधित्व करना सम्मान की बात है और भारतीय टीम की कप्तानी करना मेरे लिए एक सपने का सच होने जैसा है। हां, परिणाम (South Africa vs India ODI Series, 2022) हमारे अनुकूल नहीं रहे। लेकिन, मेरा मानना है कि हमें काफी कुछ सीखने को मिला। फिलहाल हम इस दौर पर खड़े हैं, जहां हमारा ध्यान वर्ल्ड कप पर है और हम एक टीम के तौर पर बेहतर करने की दिशा में काम कर रहे हैं। मेरा मानना है कि हमने पिछले 4 या 5 सालों में बहुत बढ़िया क्रिकेट खेला है। लेकिन, यह हमारे लिए और बेहतर होने और अपने White Ball Cricket को बदलने का भी वक्त है।”

    केएल राहुल की कप्तानी पर संकट गहराया

    साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली गई वनडे सीरीज में मिली बुरी हार को लेकर सीरीज के कप्तान केएल राहुल (KL Rahul) की कप्तानी की खूब आलोचना की जा रही है।क्रिकेट की दुनिया के भीष्म पितामह महान बल्लेबाज पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने उनकी लीडरशिप क्वालिटी पर सवाल खड़े किए।  क्रिकेट के गलियारों में हो रही चर्चा के मुताबिक, साउथ अफ्रीका में की गई उनकी कप्तानी ने लंबे समय तक कप्तानी के अवसर का मौका गंवा दिया।

    केएल राहुल (KL Rahul) ने एक स्पोर्ट्स चैनल से अपनी ख़ास बातचीत में कहा कि  उन्हें अपने नेतृत्व कौशल पर पूरा भरोसा है। उन्होंने कहा, “हम बतौर एक टीम आगे बढ़ने  पर काम कर रहे हैं। मैंने टीम की कप्तानी करते हुए बहुत कुछ सीखा। हार आपको जीत के साथ आरंभ करने के बनिस्बत ज्यादा मजबूत बनाती है। मेरा करियर हमेशा से ऐसा ही रहा है। मुझे वक्त के साथ धीरे-धीरे सब कुछ मिला है। मुझे अपने लीडरशिप स्किल पर भरोसा है और मुझे मालूम है कि मैं अपने टीम के मेंबर्स से उनका बेस्ट निकाल सकता हूं। मुझे जानता हूं कि मैं अपने देश और अपनी फ्रेंचाइजी टीम के लिए और बेहतर कर सकता हूं।

    गौरतलब है कि, वेस्ट इंडीज की टीम भारत के दौरे पर होगी और दोनों देशों के बीच अगले महीने 3-3 मैचों की वनडे और T20 सीरीज खेली जाएगी। उसके बाद श्रीलंका के खिलाफ (Sri Lanka vs India Bilateral Series 2022) एक सीरीज होगी। वेस्ट इंडीज और श्रीलंका के खिलाफ इस सीरीज में White Ball Cricket Team India के रेगुलर कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain T20 ODI Team India) की वापसी से टीम को कुछ स्थिरता मिलने की आशा होगी। यकीनन, रोहित शर्मा की टीम को प्रेरित करने की क्षमता और उनका अनुभव खिलाड़ियों के मनोबल बढ़ाने में बड़ी भूमिका अदा करेगी।