kohli-deserves-credit-for-taking-paternity-leave-Steve Smith

एडीलेड में पहले टेस्ट में आठ विकेट की हार के बाद भारतीय टीम चार टेस्ट की श्रृंखला में 0-1 से पिछड़ गई है।

एडीलेड. आस्ट्रेलिया (Australia) के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ (Steve Smith) ने मंगलवार को कहा कि विराट कोहली (Virat Kohli) को अपने बच्चे के जन्म को क्रिकेट पर प्राथमिकता देने का श्रेय दिया जाना चाहिए क्योंकि भारतीय कप्तान पर पूरी टेस्ट श्रृंखला (Test Match) के लिए आस्ट्रेलिया में रुकने का काफी दबाव था। एडीलेड में पहले टेस्ट में आठ विकेट की हार के बाद भारतीय टीम चार टेस्ट की श्रृंखला में 0-1 से पिछड़ गई है।

कोहली मंगलवार को स्वदेश रवाना होंगे जिससे कि अपने पहले बच्चे के जन्म के लिए अपनी अभिनेत्री पत्नी अनुष्का शर्मा के साथ रह सकें। दूसरा टेस्ट मेलबर्न में 26 दिसंबर से खेला जाएगा। स्मिथ ने आनलाइन प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘‘बेशक यह भारत के लिए बड़ा नुकसान है कि वह बाकी श्रृंखला में नहीं खेलेगा। हमें देखना होगा कि वह पहली पारी में किस तरह खेला। यह गेंदबाजी की अनुकूल पिच पर अच्छे गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ स्तरीय प्रदर्शन था।”

उन्होंने कहा, ‘‘मैंने पहले टेस्ट के बाद उसे बधाई दी और कहा कि आपकी यात्रा सुखद रहे, उम्मीद करता हूं कि बच्चे के साथ सब कुछ सही रहेगा। अपनी पत्नी को मेरी ओर से शुभकामनाएं दीजिए।” स्मिथ ने कहा, ‘‘मुझे यकीन है कि उस पर यहां रुकने के लिए काफी दबाव रहा होगा लेकिन कदम उठाना और अपने पहले बच्चे के जन्म के लिए स्वदेश लौटना, इसके लिए उसे श्रेय जाता है। वह निश्चित तौर पर इसका गवाह बनना चाहता है।”

कोहली ने पहले दिन-रात्रि टेस्ट की पहली पारी में 74 रन बनाए थे जो दोनों टीमों की ओर से किसी बल्लेबाज का सर्वश्रेष्ठ स्कोर था। स्मिथ सिर्फ एक रन बना पाए थे। स्मिथ आस्ट्रेलिया के महान स्पिनर शेन वार्न के नजरिये से भी सहमत नहीं हैं कि सभी टेस्ट मैचों में लाल गेंद की जगह गुलाबी गेंद का इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा, ‘‘निजी तौर पर मैं चाहूंगा कि लाल गेंद का क्रिकेट जिंदा रहे। मुझे लगता है कि एक श्रृंखला काफी है। जैसा कि हमने एडीलेड में देखा, इसने शानदार काम किया, यह दर्शनीय था। हमने काफी अच्छे दिन-रात्रि मैच खेले हैं।” स्मिथ ने कहा, ‘‘लेकिन कुल मिलाकर निजी तौर पर मैं लाल गेंद का काफी क्रिकेट खेलना चाहता हूं।” (एजेंसी)