File Photo
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    IPL 2021 सीजन की रनर अप ‘कोलकाता नाइट राइडर्स’ (Kolkata Knight Riders KKR Runner-Up IPL 2021) आज शाम 6 बजे IPL 2022 के आगामी सीजन को लेकर बड़ा एलान कर सकता है। यह घोषणा क्या होगी, फिलहाल इसका खुलासा अभी तक नहीं हुआ है। गौरतलब है कि Kolkata Knight Riders (KKR) ने 4 खिलाड़ियों को रिटेन कर लिया है, लेकिन IPL 2022 के आगामी सीजन के लिए टीम मैनेजमेंट ने अभी तक KKR के कप्तान के नाम का एलान नहीं किया है। अब देखना ये है कि आज शाम टीम के कप्तान के नाम की घोषणा होगी या किसी नामचीन शख्सियत के टीम से जुड़ने की खबर होगी।

    ‘कोलकाता नाइट राइडर्स’ (KKR) टीम IPL 2022 सीजन को लेकर पहले ही दो बड़े मूव कर चुकी है। पहला, आगामी सीजन के लिए 4 खिलाड़ी रिटेन कर चुकी है। और दूसरा, भारतीय टीम के गेंदबाजी कोच भरत अरुण (Bharat Arun Balling Coach) को KKR टीम के गेंदबाजी कोच के तौर पर साइन किया है। कोलकाता नाइट राइडर्स IPL 2022 के मेगा नीलामी से पहले आंद्रे रसेल (Andre Russell) को12 करोड़ रुपए, वरुण चक्रवर्ती (Varun Chakravarthy) को 8 करोड़ रुपए, वेंकटेश अय्यर (Venkatesh Iyer) को 8 करोड़ रुपए और सुनील नरेन (Sunil Narain) को 6 करोड़ रुपए में रिटेन कर लिया है।

    कौन हो सकता है IPL 2022 में Kolkata Knight Riders का कप्तान

    गौरतलब है कि KKR ने इंग्लैंड क्रिक्रेट टीम के कप्तान इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) को अपनी टीम कप्तानी से हटाने का फैसला किया और आगामी सीजन IPL 2022 के लिए नए कप्तान नियुक्त करने की बात कही।फिलहाल KKR के पास ज्यादा ऑप्शन नहीं हैं। या तो टीम मैनेजमेंट रिटेन किए गए 4 खिलाड़ियों में से किसी एक को कप्तान बनाए, फरवरी में होने वाली मेगा नीलामी (IPL 2022 Mega Auction) में नए कप्तान के तौर पर किसी को चुनें।

    IPL 2022 के लिए नीलामी में खिलाड़ियों की खरीदी के लिए KKR के खाते में अब 48 करोड़ रुपए ही बाकी बचे हैं। इससे पहले इसी महीने टीम।मैनेजमेंट ने भारतीय टीम के पूर्व बोलिंग कोच भरत अरुण (Bharat Arun) को अपना गेंदबाजी कोच नियुक्त किया। गौरतलब है कि भरत अरुण 2014 से टीम इंडिया के बोलिंग कोच रहे और उन्होंने भारतीय टीम को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाने में बड़ी भूमिका निभाई। आपको याद दिला दें कि भारत अरुण भी भारतीय टीम की तरफ से टेस्ट और वनडे मैच खेल चुके हैं। वे तमिलनाडु टीम के भी एक कामयाब खिलाड़ी थे।

    गौरतलब है कि, भारत अरुण ने अपने कोचिंग करियर का आरंभ तमिलनाडु टीम से लिया था। इसके बाद वे बैंगलोर स्थित नेशनल क्रिक्रेट एकेडमी (NCA) के साथ चीफ बोलिंग कोच बने। फिर  उन्होंने India U-19 Team टीम के  हेड कोच के तौर पर नियुक्त किए गए थे। उनके कार्यकाल में India U-19 Team ने 2012 में ऑस्ट्रेलिया में खेले गए U-19 वर्ल्ड कप जीता था।

    कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders KKR) के हेड कोच ब्रेंडन मैकुलम (Brendon McCullum) ने कहा, “KKR के कोचिंग स्टाफ में Bharat Arun का गर्मजोशी से स्वागत है। इंटरनेशनल क्रिकेट में एक मजबूत और कामयाब करियर के साथ, मुझे भरोसा है कि अरुण (Bharat Arun Balling Coach) टीम को मजबूती देंगे। और मैं भी उनके साथ काम करने को लेकर उत्साहित हूं। इंटरनेशनल लेवल पर हासिल किया गए उनके अनुभव की हमारी टीम के गेंदबाजों को ज़रूरत होगी, क्योंकि हम खिलाड़ियों की एक नई टीम के साथ होंगे।”