Kyle Jamieson
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    आईसीसी World Test Championship 2021-23 के तहत खेली जा रही भारत और न्यूजीलैंड के बीच 2 मैचों की इस ताज़ा टेस्ट सीरीज का पहला मैच कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में चल रहा है। मैच के तीसरे दिन का खेल खत्म हो चुका है।

    यह चैंपियनशिप के तहत यह टूर्नामेंट भारत की  पहली डोमेस्टिक सीरीज है। इससे पहले भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ (India vs England Test Series, 2021) खेली गई 4 मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 से बढ़त दर्ज की थी। लेकिन सीरीज का आखिरी मैच अगले साल तक के लिये स्थगित कर दिए जाने के कारण नतीजा नहीं निकल सका है। ऐसे में अब जब टीम इंडिया न्यूज़ीलैंड के खिलाफ़ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रही है, पहले WTC, 2021 की  फाइनल मुकाबले में मिली हार का बदला लेने को लेकर सबकी नजरें टिकी हुई हैं।

    न्यूजीलैंड के खिलाफ इस सीरीज में भारतीय टीम में कई सीनियर खिलाड़ी नहीं हैं। टीम की कमान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) के पास है। तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक इस मुकाबले में पिछड़ रही टीम इंडिया ने एक बार फिर से वापसी की है। तीसरे दिन का खेल समाप्त खत्म होने ‘रहाणेसेना’ ने 63 रनों की बढ़त ले ली है। अपनी दूसरी पारी की बल्लेबाजी में भारत ने एक विकेट के नुकसान पर14 रन बना लिए हैं। अब 28 नवंबर, यानी कल सुबह भारतीय बल्लेबाज बल्ला लेकर मैदान में फिर उतरेंगे। 

    शुबमन गिल को बोल्ड कर लिख दिया इतिहास

    कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में जारी टेस्ट मैच की दूसरी पारी की बल्लेबाजी में टीम इंडिया की तरफ से पहली पारी में अर्धशतक ठोकने वाले धाकड़ युवा बल्लेबाज़ शुभमन गिल (Shubman Gill) दूसरी पारी में सिर्फ 3 गेंदों में 1 रन बनाकर चलते बने। न्यूजीलैंड के खतरनाक गेंदबाज काइल जैमिसन (Kyle Jamieson) ने इस मैच की दोनों पारियों में शुभमन गिल को आउट किया और पहली पारी की तरह दूसरी पारी में भी गिल को क्लीन बोल्ड आउट किया। गिल का विकेट लेते ही काइल जैमिसन ने अपने टेस्ट करियर का 50 विकेट भी पूरा कर लिया। और, कई कीर्तिमान भी उनके नाम जुड़ गए।

    शुभमन गिल को आउट करते ही जैमिसन ने न्यूजीलैंड के अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज 50 विकेट चटकाने वाले बोलर बन गए। जैमिसन ने यह कीर्तिमान अपने टेस्ट करियर के 9वें मैच में पूरा किया और नाइजीलैंड के महान गेंदबाज रहे शेन बॉन्ड (Shane Bond) का रिकॉर्ड तोड़ दिया। इतिहास बताता है कि शेन बॉन्ड ने यह कीर्तिमान 12 टेस्ट मैचों में बनाया था। सबसे कम मैचों में टेस्ट विकेट को हाफ सेंचुरी लगाने क्वामले में काइल जैमिसन टॉपपपर पहुंच गये हैं। गौरतलब है क शेन बॉन्ड ने यह कारनामा 3 साल 266 दिन में किया था, और काइल जैमिसन ने 1 साल 280 दिन में नया कीर्तिमान रच दिया है। 

    ब्रेट ली की क्लब में हुए शामिल

    टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 50 विकेट चटकाने करने वाले गेंदबाजों की बात की जाये तो इसमें ऑस्ट्रेलिया के चार्ली टर्नर (6 टेस्ट मैच) का नाम पहले आता है,  जबकि 7 टेस्ट मैचों में यह कारनामा कर साउथ अफ्रीका के वरनैन फिलैंडर ने किया था। इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व गेंदबाज के टॉम रिचर्डसन दूसरे पायदान पर हैं। वेस्ट इंडीज के एल्फ वैलेंटाइन (Elf Valentine) और ऑस्ट्रेलिया के फेड्रिक स्पॉफोर्थ, रॉडनी हॉग, टेरी एल्डरमन ने 8 अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैचों में 50 विकेट चटकाए थे और तीनों तीसरे नंबर पर हैं। अब काइल जैमिसन चौथे नंबर पर मौजूद उन गेंदबाजों की सूची में शामिल हो गये, जिन्होंने 9 टेस्ट मैचों में 50 विकेट चटकाए हैं। इस खास क्लब में इंग्लैंड के बॉबी पील, सिडनी बार्न्स, मॉरिस टेट, फ्रैंक टायसन, ऑस्ट्रेलिया के आर्थर मैली, जॉन जेम्स फेरिस, स्टुअर्ट मैक्गिल, साउथ अफ्रीका के पीटर मैक्लेन पॉलक, वेस्ट इंडीज के एंडी रॉबर्टस, कॉलिन क्रॉफ्ट, भारत के रविचंद्रन अश्विन और पाकिस्तान के यासिर शाह का नाम शुमार है।

    यही नहीं, शुबमन गिल (Shubman Gill) को आज आउट करते ही काइल जैमिसन 20वीं सदी के बाद सबसे कम गेंदों में 50 टेस्ट विकेट चटकाने वाले बोलर्स की सूची में भी शुमार हो गये हैं। इस सूची में साउथ अफ्रीका के वरनैन फिलेंडर (1240 गेंद), ऑस्ट्रेलिया के ब्रेट ली (Brett Lee 1844 गेंद), काइल जैमिसन (1865 गेंद), इंग्लैंड के फ्रैंक टायसन (1880 गेंद) और न्यूजीलैंड के शेन बॉन्ड (1943 गेंद) के नाम अमर हैं।