PIC: Twitter
PIC: Twitter

    पर्थ: मार्नस लाबुशेन और स्टीव स्मिथ के दोहरे शतकों से आस्ट्रेलिया ने गुरूवार को यहां वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट के दूसरे दिन चार विकेट पर 598 रन पर पहली पारी घोषित की। वेस्टइंडीज ने खराब रोशनी के कारण हुए स्टंप तक बिना विकेट गंवाये 74 रन बना लिये थे। लाबुशेन का यह दूसरा दोहरा शतक था और वह 204 रन बनाकर लंच से पहले अंतिम गेंद पर आउट हुए। 

    स्मिथ ने नाबाद 200 रन पूरे किये और आस्ट्रेलिया ने ट्रेविस हेड के 99 रन पर आउट होने के बाद पारी घोषित कर दी जो ऑफ स्पिनर क्रेग ब्रेथवेट की गेंद पर बोल्ड हुए। यह गेंदबाज मेहमान टीम का सबसे सफल गेंदबाज रहा जिसने 65 रन देकर दो विकेट झटके। वेस्टइंडीज ने 25 ओवर खेल लिये थे, जिसके सलामी बल्लेबाज ब्रेथवेट 18 रन और पदार्पण कर रहे तेजनारायण चंद्रपाल 47 रन बनाकर क्रीज पर डटे थे। 

    महान बल्लेबाज शिवनारायण चंद्रपाल के बेटे तेजनारायण की क्रीज पर कुछ परीक्षा भी हुई और तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड की गेंद उनके ग्रोइन हिस्से में भी लगी। सुबह आस्ट्रेलिया ने दो विकेट पर 293 रन से खेलना शुरू किया तब लाबुशेन 154 रन और स्मिथ 59 रन पर थे। वेस्टइंडीज की टीम बादलों भरे आसमान में विकेट झटकने के लिये बेताब थी। लेकिन लाबुशेन और स्मिथ ने बीती रात की लय जारी रखी और मेहमान टीम के सामने रनों का पहाड़ खड़ा कर दिया। 

    लाबुशेन ने तेज गेंदबाज जेडन सील्स पर कवर्स की ओर अपना 20वां चौका जड़कर दोहरा शतक पूरा किया। लेकिन वह ब्रेथवेट की गेंद पर बल्ला छुआकर विकेटकीपर जोशुआ डि सिल्वा को कैच देकर पवेलियन पहुंचे। वेस्टइंडीज ने लाबुशेन को 132 और 194 रन के स्कोर पर जीवनदान दिया। लाबुशेन ने इससे पहले सिडनी में 2020 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 215 रन बनाकर पिछला दोहरा शतक जड़ा था। 

    इस बार वह 483 मिनट तक बल्लेबाजी करते रहे जिसमें उन्होंने 350 गेंद खेलकर एक छक्का और 20 चौके जमाये। उनके आउट होने से तीसरे विकेट के लिये स्मिथ के साथ उनकी 251 रन की भागीदारी का अंत हुआ। यह आस्ट्रेलिया के इतिहास में तीसरे विकेट के लिये छठी सबसे बड़ी साझेदारी है। लंच तक आस्ट्रेलिया ने तीन विकेट पर 402 रन बना लिये थे और मध्य का सत्र स्मिथ के नाम रहा। 

    उन्होंने अपने 88वें टेस्ट में 29वां शतक जड़कर डॉन ब्रैडमैन की बराबरी की। स्मिथ ने लंच से पहले एक रन लेकर अपना सैकड़ा पूरा किया। केवल रिकी पोंटिंग (41), स्टीव वॉ (32) और मैथ्यू हेडन (30) ही आस्ट्रेलिया के लिये इससे ज्यादा शतक जड़ पाये हैं। स्मिथ ने 311 गेंद का सामना करते हुए 18 चौके जमाकर अपना चौथा दोहरा शतक पूरा किया। 

    उन्होंने पिछले तीन दोहरे शतक इंग्लैंड के खिलाफ बनाये थे जिसमें से उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ 239 रन की पारी 2017 में बनी थी। स्मिथ और हेड ने चौथे विकेट के लिये 196 रन की भागीदारी निभायी। स्मिथ का दोहरा शतक पूरा होते ही हेड आउट होकर अपने शतक से महज एक रन से चूक गये। हेड 160 मिनट तक क्रीज पर डटे रहे जिसमें 95 गेंद में 11 चौके जड़े थे। (एजेंसी)