let-it-go-and-move-on-Steve Smith-advice-to-deflated-india-after-adelaide-debacl

आस्ट्रेलिया (Australia) ने पहला टेस्ट आठ विकेट से जीता और अब श्रृंखला का दूसरा टेस्ट 26 दिसंबर से मेलबर्न में खेला जाएगा।

एडीलेड. आस्ट्रेलिया (Australia) के स्टार बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ( Steve Smith) के पास इस सप्ताहांत शुरू हो रहे दूसरे टेस्ट (2nd Test Match) में भारत (India) के बदले की योजना के बारे में सोचने का समय नहीं है लेकिन उन्होंने पहले टेस्ट (1 st Test Match) में हार झेलने वाली मेहमान टीम को सलाह दी है कि हार को भूलकर आगे बढ़ें।

मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस और जोश हेजलवुड की आस्ट्रेलियाई तिकड़ी ने हाल के समय के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजी प्रदर्शन में से एक करते हुए यहां पहले दिन-रात्रि टेस्ट में भारत को 36 रन के उसके न्यूनतम टेस्ट स्कोर पर समेट दिया था।

आस्ट्रेलिया (Australia) ने पहला टेस्ट आठ विकेट से जीता और अब श्रृंखला का दूसरा टेस्ट 26 दिसंबर से मेलबर्न में खेला जाएगा। स्मिथ ने श्रृंखला के आधिकारिक प्रसारणकर्ता सोनी नेटवर्क की आनलाइन प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘‘देखिए, उस दिन हमने बेहतरीन तेज गेंदबाजी देखी थी। यह शायद पिछले लगभग पांच साल में हमारे गेंदबाजों का सामूहिक रूप से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।”

उन्होंने कहा, ‘‘वे शानदार लेंथ से गेंदबाजी कर रहे थे। कभी कभी जब ऐसा होता है तो आपको अच्छी गेंद मिलती है और यह आपके बल्ले का किनारा लेती है और क्षेत्ररक्षक कैच लपक लेता है…. आपको इसे भूलकर आगे बढ़ना होता है और स्वयं को सकारात्मक मानसिकता में रखना होता है।”

करारी हार के बाद वह भारतीय टीम की मानसिकता के बारे में क्या सोचते हैं इस बारे में पूछने पर स्मिथ ने कहा, ‘‘प्रत्येक खिलाड़ी अलग होता है, वे अपने आउट होने के तरीके को कैसे देखते हैं, मैच खत्म होने के बाद वे इसके बारे में क्या सोचते हैं यह अलग होता है।” उन्होंने कहा, ‘‘यह महत्वपूर्ण है कि हम आगे बढ़ें, खिलाड़ी अपने आप को व्यक्तिगत रूप से देखें, देखें कि वे क्या बेहतर कर सकते हैं।”

स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की कलाई में फ्रेक्चर से भारत को दोहरा झटका लगा है क्योंकि कप्तान विराट कोहली भी पितृत्व अवकाश के कारण अंतिम तीन टेस्ट में नहीं खेल पाएंगे। स्मिथ ने कहा, ‘‘भारत के बारे में अधिक नहीं सोच रहा हूं और इस बारे में भी नहीं कि वे कैसे वापसी करेंगे। हमारे लिए यह सिर्फ इतनी बात है कि हमें क्या सही करने की जरूरत है।”

स्मिथ ने कहा कि शमी की गैरमौजूदगी के बावजूद भारत के पास नवदीप सैनी और मोहम्मद सिराज के रूप में अच्छे गेंदबाज मौजूद हैं। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि वे दो स्तरीय गेंदबाज हैं जिनका टेस्ट करियर अच्छा हो सकता है। बेशक उन्हें इशांत शर्मा की कमी भी खल रही है जो अनुभव के लिहाज से उनके लिए बड़ा नुकसान है।”

स्मिथ पहले टेस्ट में एक रन बनाने के बाद रविचंद्रन अश्विन का शिकार बने और इस स्टार बल्लेबाज ने कहा कि उन्होंने सबक सीख लिया है।(एजेंसी)