BCCI Shares IPL 2024 remaining schedule
आईपीएल 2024 का शेष शेड्यूल (File Photo)

    Loading

    नई दिल्ली: आईपीएल के अध्यक्ष बृजेश पटेल (Brijesh Patel) ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि बहुप्रतीक्षित इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2022 की नीलामी अगले महीने 12 और 13 फरवरी को होगी। उन्होंने कहा कि, शीर्ष क्रिकेट बोर्ड ने आईपीएल की लखनऊ (Lucknow) और अहमदाबाद फ्रेंचाइजी (Ahmadabad) को भी औपचारिक मंजूरी दे दी है। इस टी20 लीग में प्रवेश के लिए औपचारिक रूप से आशय पत्र जारी करेगा।

    आरपीएसजी समूह और निजी निवेश फर्म सीवीसी ने पिछले अक्टूबर में क्रमश: लखनऊ और अहमदाबाद फ्रेंचाइजी के लिए सफलतापूर्वक बोली लगायी थी। सीवीसी के भारत के बाहर सट्टेबाजी कंपनियों के साथ संबंध होने की बात सामने आने के कारण आशय पत्र देने में देरी हुई। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने सीवीसी की बोली को मंजूरी देने से पहले अपनी कानूनी टीम की मदद से इस मुद्दे की जांच के लिये समय लिया था। 

    आईपीएल चेयरमैन बृजेश पटेल ने बैठक के बाद पीटीआई से कहा, ‘‘संचालन परिषद ने आज बोलियों को मंजूरी दे दी है। जल्द ही आशय पत्र जारी कर दिया जाएगा।” आशय पत्र जारी होने का मतलब है कि ये दोनों टीम औपचारिक तौर पर आईपीएल का हिस्सा हो जाएंगी और उन्हें बेंगलुरु में 12 और 13 फरवरी को होने वाली नीलामी से पहले खिलाड़ियों को चुनने का अधिकार मिल जाएगा। 

    दोनों फ्रेंचाइजी ने पहले ही अपना सहयोगी स्टाफ नियुक्त कर दिया है तथा वे अब वह नीलामी से पहले तीन खिलाड़ियों को अनुबंधित कर सकती हैं। केएल राहुल को लखनऊ और हार्दिक पंड्या को अहमदाबाद की कमान मिलने की संभावना है। आईपीएल प्रमुख ने कहा कि संचालन परिषद नीलामी से पहले उन्हें खिलाड़ियों को चुनने के लिये 10 से 14 दिन का समय देने की योजना बना रही है। पटेल ने कहा, ‘‘हम नयी टीमों से बात कर रहे हैं, हम उन्हें 10 दिन से दो सप्ताह तक का समय देने की योजना बना रहे हैं।”

    उन्होंने कहा कि नीलामी की तिथि और स्थान में कोई बदलाव नहीं किया गया है। भारत में कोविड-19 की तीसरी लहर शुरू हो चुकी हैं और बीसीसीआई अप्रैल-मई में होने वाले आईपीएल के लिये अन्य विकल्प भी तलाश रहा है जिनमें किसी एक राज्य में पूरे टूर्नामेंट का आयोजन करना भी शामिल है। पटेल ने कहा कि अभी इस बारे में कोई फैसला करना जल्दबाजी होगी। उन्होंने कहा, ‘‘हम भारत में खेलना चाहेंगे लेकिन हमें स्थिति को देखना होगा।”