KL-RAHUL
File Pic

    -विनय कुमार

    IPL की नई टीम ‘लखनऊ सुपर जायंट्स’ (Lucknow Super Giants LSG) के कप्तान केएल राहुल (KL Rahul Captain) ने साउथ अफ्रीका के तीन खिलाड़ियों, कैगिसो रबाडा (Kagiso Rabada), मार्को जानसेन (Marco Jansen) और रस्सी वैन डेर डुसेन (Rassie Van Der Dussen) की बड़ी तारीफ की और कहा कि IPL 2022 से पहले फरवरी के महीने में होने वाले IPL MEGA AUCTION-2022 में तीनों खिलाड़ियों पर सभी फ्रैंचाइजी की नजरें होंगी। 

    गौरतलब है कि अभी कुछ दिन पहले ही केएल राहुल (Captain KL Rahul) को ‘Lucknow Super Giants’ कप्तानी की जिम्मेदारी दी गई है। टीम के कप्तान केएल राहुल का मानना है कि कहना है कि कगिसो रबाडा (Kagiso Rabada) एक ऐसे गेंदबाज होंगे, जिन्हें कोई भी टीम साइन अप करने से पीछे नहीं हटेगी।

    कैगिसो रबाडा हैं स्मार्ट क्रिकेटर

    कगिसो रबाडा (Kagiso Rabada) की तारीफ करते हुए केएल राहुल ने कहा, “हमने रबाडा को ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (Delhi Capitals DC IPL) की आईपीएल टीम में  एक महत्वपूर्ण गेंदबाज के तौर पर देखा है। और उस टीम की कामयाबी में रबाडा (Kagiso Rabada) ने अहम रोल अदा किया है। हर टीम कगिसो रबाडा जैसे प्लेयर को लेना चाहेगी। वह 145 प्रति घंटा की रफ़्तार से बोलिंग करते हैं। और, बड़े ही स्मार्ट क्रिकेटर हैं।”

    मार्को जेनसेन और रस्सी वैन डेर डूसेन को लेकर क्या कहा

    केएल राहुल (KL Rahul Captain Lucknow Super Giants LSG) ने कहा कि टीम इंडिया के ड्रेसिंग रूम में इंटरनेशनल क्रिकेट में ऑल-राउंडर मार्को जेनसन (Marco Jansen all-rounder South Africa) के बारे में बातें हो रही थीं। क्योंकि, भारत के खिलाफ खेली गई ताजा टेस्ट सीरीज में (South Africa vs India Test Series, 2021-2022) 2-1 से जीतने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। 

    गौरतलब है कि, मार्को जेनसेन (Marco Jansen) ने IPL 2021 में ‘मुंबई इंडियंस’ (Mumbai Indians MI) के लिए 2 मैच खेले थे और उन्होंने भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के साथ इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा। केएल राहुल (KL Rahul) ने साउथ अफ्रीका के धाकड़ खिलाड़ी रस्सी वैन डेर डूसन  (Rassie Van Der Dussen) की स्पिन गेंदों को खेलने की क्षमता की तारीफ की। उन्होंने कहा कि IPL T20 Tournament के नए सीजन की नीलामी में उन पर भी सभी टीमों की नजरें होंगी।

    केएल राहुल (KL Rahul) ने कहा, “Marco Jansen ने ‘Mumbai Indians’ (MI IPL) के लिए कुछ मैच खेले हैं, लेकिन वह अब स्वयं आए हैं। Red Ball Cricket (Test Cricket South Africa vs India Test Series, 2021-2022) के साथ उनकी यकीनन बढ़िया सीरीज थी। जाहिर है, इससे उनके प्रति लोगों के नजरिए में थोड़ा फर्क तो जरूर पड़ता है। वे एक ऐसे खिलाड़ी हैं जो Red Ball (Red Ball Cricket Test Cricket) के साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में यकीनन बेहतरीन खेलते हैं। हम सभी ने सीरीज की समाप्ति  के बाद भी इस विषय पर बातें की थी कि वे आने वाले समय में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक नई पहचान बनेंगे।”

    उन्होंने वान डेर डूसन (Rassie Van Der Dussen) की फॉर्म कोनलेकर कहा कि वो शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। वे बेहतरीन ढंग से स्पिन गेंदों को खेलते हैं। यह एक बहुत ही अहम बात है, जब आप एक विदेशी बल्लेबाज लेने जा रहे हैं, जाहिर है फ्रेंचाइजी उस खिलाड़ी को जांच-परख कर लेता है। IPL में बीच के ओवरों में कई स्पिनर होते हैं। ऐसे में आईपीएल टीम में स्पिन गेंदों को बेहतरीन तरीके से खेलने वाला खिलाड़ी जरूर रहना चाहिए।