LSG
PTI Photo

Loading

कोलकाता. निकोलस पूरन (30 गेंद में 58 रन) की आक्रामक अर्धशतकीय पारी के बाद रवि बिश्नोई (चार ओवर में 23 रन पर दो विकेट) की अगुवाई में स्पिनरों की शानदार गेंदबाजी के दम पर लखनऊ सुपरजायंट्स ने इंडियन प्रीमियर लीग टी20 मैच में शनिवार को यहां कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) को बेहद रोमांचक मैच में एक रन के हराकर अंक तालिका में तीसरे स्थान के साथ प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की की। रिंकू सिंह की एक और आतिशी पारी ने केकेआर को लक्ष्य के बेहद करीब पहुंचा दिया था लेकिन दूसरे छोर से उन्हें किसी बल्लेबाज का साथ नहीं मिला। रिंकू ने 33 गेंद में छह चौके और चार छक्के की मदद से नाबाद 67 रन बनाये।

टीम अंतिम दो ओवर में जीत के लिए 41 रन चाहिये थे लेकिन रिंकू की आक्रामक पारी के बाद भी टीम लक्ष्य से एक रन दूर रह गयी। लखनऊ सुपरजायंट्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 176 रन बनाने के बाद केकेआर की पारी को सात विकेट पर 175 रन पर रोक दिया। लखनऊ की 14 मैचों में यह आठवी जीत है और टीम ने 17 अंक के साथ तालिका में तीसरा स्थान पक्का किया।  इतने ही अंक के साथ चेन्नई सुपरकिंग्स बेहतर नेट रन रेट के दूसरे स्थान पर है।

केकेआर की यह 14 मैचों में आठवीं हार है। टीम का अभियान 12 अंक के साथ खत्म हुआ। प्लेऑफ की चौथी टीम की दौड़ में अब मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर और राजस्थान रॉयल्स की टीमें बच गयी है। केकेआर के लिए रिंकू के अलावा जेसन रॉय का ही बल्ला चला। रॉय ने 28 गेंद में सात चौके और एक छक्का लगाकर 45 रन बनाने के साथ पहले विकेट के लिए वेंकटेश अय्यर (15 गेंद में 24 रन) के साथ 61 रन की साझेदारी की लेकिन टीम अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा सकी।

लखनऊ के लिए कृणाल पंड्या (चार ओवर में 30 रन) और कृष्णप्पा गौतम (चार ओवर में 26 रन) ने भी किफायती गेंदबाजी करते हुए एक-एक विकेट चटकाये। टीम के स्पिनरों ने 12 ओवर में महज 79 रन दिये। यश ठाकुर ने तीन ओवर में 31 रन देकर दो विकेट लिये।

इससे पहले पूरन ने अपनी पारी में चार चौके और पांच छक्के लगाये और छठे विकेट के लिए आयुष बडोनी (25) के साथ 47 गेंद में 74 रन की साझेदारी कर टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाया। टीम के लिए सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक (27 गेंद में 28) और प्रेरक मांकड़ (20 गेंद में 26 रन) ने दूसरे विकेट के लिए 41 रन जोड़े थे। केकेआर के लिए वैभव अरोड़ा (चार ओवर में 30 रन), सुनील नारायण (चार ओवर में 28 रन) और शारदुल ठाकुर (दो ओवर में 27 रन) ने दो-दो विकेट लिये।

केकेआर ने आक्रामक तरीके से लक्ष्य का पीछा करना शुरू किया। वेंकटेश  ने शुरुआती ओवर में मोहसिन खान के खिलाफ दो चौका और एक छक्का लगाया तो वहीं रॉय ने यही कारनामा नवीन उल हक के खिलाफ किया। रॉय ने पांचवें ओवर में कृणाल के खिलाफ लगातार तीन चौके जड़े लेकिन कृष्णप्पा गौतम ने छठे ओवर में वेंकटेश की 15 गेंद में 24 रन की पारी को खत्म किया। पावर प्ले में केकेआर का स्कोर एक विकेट पर 61 रन था। रवि बिश्नोई ने नौवें ओवर में केकेआर के कप्तान नीतिश राणा को चलता कर आईपीएल में अपने विकेटों का सैकड़ा पूरा किया। अगले ओवर में कृणाल ने रॉय को बोल्ड कर टीम को बड़ी सफलता दिलायी। लखनऊ के गेंदबाजों ने इसके बाद शिकंजा कस दिया लेकिन रिंकू ने 13वें ओवर में बिश्नोई के खिलाफ चौका लगाकर दबाव कम किया। इसी ओवर में उन्होंने रिंकू का कैच टपका दिया।

कृणाल ने 14वें ओवर में गेंद इंपैक्ट प्लेयर यश ठाकुर को दी और इस गेंदबाज ने महज तीन रन देकर रहमानुल्लाह गुरबाज (10 रन) का विकेट चटकाकर उनके फैसले को सही साबित किया। बिश्नोई ने 16वें ओवर में छक्का खाने के बाद आंद्रे रसेल (सात रन) को बोल्ड कर मैच पर लखनऊ की पकड़ बना दी। रिंकु ने 18वें ओवर में यश के खिलाफ छक्का लगाया लेकिन इस गेंदबाज ने शारदुल (तीन रन) को पवेलियन की राह दिखायी।

इसी ओवर में नारायण (एक रन) रन आउट हो गये। बायें हाथ के इस बल्लेबाज ने अगले ओवर में नवीन के खिलाफ हैट्रिक चौका और छक्का लगाकर 27 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा करने के साथ मैच में रोमांच बढ़ा दिया। केकेआर को आखिरी ओवर में जीत के लिए 21 रन चाहिये थे लेकिन रिंकू स्ट्राइक पर आने के बाद दूसरी और तीसरी गेंद पर रन बनाने में विफल रहे। टीम को आखिरी तीन गेंद पर 18 रन चाहिये थे लेकिन यश के खिलाफ छक्का, चौका और छक्का ही लगा सके।

इससे पहले शुरुआती दो ओवरों में संभल कर खेलने के बाद डिकॉक ने तीसरे ओवर में हर्षित राणा (तीन ओवर में 21 रन पर एक विकेट) पर छक्के के साथ हाथ खोला लेकिन इस गेंदबाज ने इसी ओवर में करण शर्मा (तीन) को आउट कर शानदार वापसी की। डिकॉक ने वैभव के खिलाफ भी छक्का लगाया तो वहीं मांकड़ (26) ने हर्षित के खिलाफ तीन और वरुण चक्रवर्ती (चार ओवर में 38 रन पर एक विकेट) के खिलाफ दो चौके जड़ दिये। पावर प्ले में टीम का स्कोर एक विकेट पर 54 रन हो गया। वैभव ने अगले ओवर में दो गेंद के अंदर मांकड़ और मार्कस स्टोइनिस (शून्य) को चलता कर टीम को बड़ी सफलता दिलायी। कप्तान कृणाल पंड्या (नौ) ने शारदुल के खिलाफ छक्का जड़ा लेकिन 10वें ओवर में नारायण की फिरकी में फंस गये।

चक्रवर्ती ने अगले ओवर में डिकॉक को रसेल के हाथों कैच कराया। जिससे केकेआर का स्कोर एक विकेट पर 55 रन से पांच विकेट पर 73 रन हो गया। क्रीज पर आये  पूरन पर हालांकि इसका कोई असर नहीं पड़ा। उन्होंने चक्रवर्ती के इस ओवर में लगातार चौके और छक्का लगाने के बाद इस गेंदबाज का 13वें ओवर में भी स्वागत छक्के से किया। एक छोर से आयुष बडोनी संभल कर खेल रहे थे तो दूसरे छोर से पूरन ने आक्रामक रूख अपनाते हुए 15वें ओवर में सुयश के खिलाफ छक्का और चौका लगाया। केकेआर के गेंदबाजों ने अब रन रोकने पर ध्यान दिया लेकिन बडोनी ने 18वें ओवर में नारायण के खिलाफ चौका और छक्का लगाकर रन गति को बढया।

वह हालांकि ओवर की आखिरी गेंद पर शारदुल को कैच दे बैठे। अगले ओवर में पूरन ने शारदुल के खिलाफ लगातार गेंदों पर छक्का जड़ और इस दौरान 28 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। वह हालांकि ओवर तीसरी गेंद पर हैट्रिक छक्का लगाने की कोशिश में वेंकटेश को कैच दे बैठे। शारदुल ने इसी ओवर में रवि बिश्नोई (दो रन) को भी बोल्ड किया। कृष्णप्पा गौतम ने आखिरी दो गेंदों पर आंद्रे रसेल के खिलाफ छक्का और चौका जड़कर टीम के स्कोर को 175 के पार पहुंचाया। (एजेंसी)