मंथन में फंसा टीम इंडिया का मैनेजमेंट, कौन बनेगा टेस्ट टीम का नया कप्तान? गौतम गंभीर ने ‘इसलिए’ सुझाया रोहित शर्मा का नाम

    Loading

    -विनय कुमार

    साउथ अफ्रीका के दौरे पर द्विपक्षीय सीरीज खेलने गई भारतीय टीम के तीन मैचों की सीरीज (IND vs SA Test Series, 2021-2022) में मिली करारी हार के बाद विराट कोहली (Virat Kohli) ने टेस्ट टीम की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया। अब भारतीय टीम मैनेजमेंट के सामने बड़ा प्रश्न मुंह बाए खड़ा है कि टेस्ट टीम की कप्तानी की कमान किसे दी जाए। टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) का मानना है कि टेस्ट टीम की कप्तानी के लिए रोहित शर्मा (Rohit Sharma) बेस्ट ऑप्शन होंगे। उन्होंने कहा कि तीनों फॉर्मेट की टीम की कप्तानी रोहित शर्मा को ही दी जानी चाहिए।

    गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने अपने एक स्टेटमेंट में कहा, “मेरा मानना है कि सभी फॉर्मेट की टीमों के लिए रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को कप्तान और  केएल राहुल (KL Rahul) को वाइस कैप्टेन की जिम्मेदारी दी जानी चाहिए। इससे कप्तान सभी फॉर्मेट की टीमों में भारतीय टीम की स्टाइल और निरंतरता बरकरार रख सकेगा। खासकर, इस बात के मद्देनजर कि इस साल के आखिरी में ICC T20 World Cup है।”

    गौरतलब है कि भारतीय क्रिकेट बड़े बदलाव के दौर से गुजर रहा है। पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी क्रिकेट-पंडित और क्रिकेटप्रेमी इसी मामले पर चर्चा कर रहे हैं कि किसे बनाया जाए टीम इंडिया का कप्तान।

    • भारत के पूर्व कप्तान और बल्लेबाजी के भी भीष्म पितामह माने जाने वाले सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने टेस्ट टीम की कप्तानी के लिए ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को अपनी पहली पसंद कहा है।
    • दिलीप वेंगसरकर (Dilip Vengsarkar) ने दो खिलाड़ियों के नाम सुझाए हैं- रोहित शर्मा या रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin)।
    • BCCI के पूर्व सेक्रेटरी संजय जगदाले की राय में केएल राहुल को अगला कप्तान बनाया जाना चाहिए।
    • युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को बीस माना है।
    • हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने रोहित शर्मा को सर्वश्रेष्ठ कैंडिडेट कहा है।

    जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) का नाम भी भारतीय टीम के अगले कप्तान के रूप में ऑप्शन के तौर पर देखा जा रहा है। गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने अपने स्टेटमेंट में आगे कहा, “विराट कोहली ने इंडियन क्रिकेट के लिए बेहतरीन योगदान दिया है। लेकिन,अब उन्होंने इस्तीफा दे दिया है। पिछली टेस्ट सीरीज (SA vs IND Test Series, 2021-2022) के बाद से कोहली के इस्तीफे की खबर के बीच मीडिया में पकड़ लिया गया है। मेरा मानना है कि  यह एक व्यक्ति का निजी फैसला है। मुझे लगता है कि विराट (Virat Kohli) ने इंडियन टेस्ट टीम की कप्तानी भले किसी वजह से छोड़ी होगी।

    लेकिन, मैं वनडे सीरीज को लेकर बारे नहीं बोल सकता। टेस्ट मैचों में (SA vs IND Test Series, 2021-2022) में हमारे ग बोलर्स ने ये दिखाया कि वे विपक्षी टीम का हौसला तोड़ सकते हैं। उन्होंने बार-बार यह साबित किया है कि वे टीम के प्रदर्शन की इंजन का काम करते हैं। मैं वनडे क्रिकेट (ODI Team India) में मैं एक मजबूत मध्यक्रम (middle order) देखना चाहता हूं, जिसे विराट कोहली (Virat Kohli) बनाने में असफल रहे।”