mansoor-ali-khan-pataudi Birth Anniversary his-82nd-birthday

    Loading

    नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मंसूर अली खान पटौदी (Mansoor Ali Khan Birth Anniversary) का 82 वां जन्मदिन है। 5 जनवरी 1941 को भोपाल (Bhopal) के नवाब खानदान में पैदा हुए मंसूर अली भारतीय क्रिकेट को एक नई ऊंचाई पर ले गए। उन्होंने अपने विस्फोटक अंदाज़ से कई बड़े गेंदबाजों को परेशान किया है। वह क्रिकेट जगत के शानदार प्लेयर माने जाते थे। उन्हें मैदान पर खेलते हुए देख सब लोग हैरान रह जाते थे। 

    मंसूर अली खान (Mansoor Ali Khan Birth Anniversary) को क्रिकेट की दुनिया में टाइगर के नाम से बुलाया जाता था। जिन्होंने अपनी कप्तानी से भारत को कई जीत दिलाई है और कई यादगार पारी भी खेली है। मंसूर अली खान ने महज 20 साल की उम्र में अपना पहला टेस्ट इंग्लैंड (England) के खिलाफ खेला था। मंसूर अली खान पटौदी ने अपने करियर में 46 टेस्ट खेले, दौरान उन्‍होंने 2793 रन बनाए और 6 शतक लगाए। 

    मंसूर अली खान (Mansoor Ali Khan Birth Anniversary) ने भारतीय टीम को उसकी स्पिन गेंदबाजी के दम पर मजबूत बनाया था। उनकी कप्तानी में भारत ने पहली बार विदेशी जमीन पर टेस्ट में जीत भी दर्ज की थी। पटौदी की कप्तानी में साल 1968 में भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली जीत हासिल की। उन्हें भारत के सबसे शानदार और कामयाब कप्तानों में से एक मन जाता है।

    पटौदी ने 21 साल की उम्र में 1962 में टीम की कमान संभाली थी। साथ ही वह युवा टेस्‍ट कप्‍तान भी बने थे। मंसूर अली खान ने साल 1975 में क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। उसके बाद उन्होंने साल 1993 से 1996 के बीच मैच रेफरी की भूमिका भी निभाई थी।

    मालूम हो कि, अपने टेस्ट डेब्यू से पहले काउंटी सीजन के दौरान  मंसूर अली खान  पटौदी के साथ एक हादसा हुआ था। वह इंग्लैंड के होव शहर में एक भयानक सड़क हादसे का शिकार हुए थे। जिसमें उनकी एक आंख पूरी तरह से काम करना बंद चुकी थी। इस हादसे के ठीक 6 महीने बाद मंसूर अली खान पटौदी अपना पहला टेस्ट खेल रहे थे।

    एक आँख में तकलीफ होने के बावजूद भी उन्होंने अपने करियर में तहलका मचाया था। वह क्रिकेट जगत में अपने खेल के लिए जीतने मशहूर थे। उतने ही वह अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर भी काफी सुर्ख़ियों में रहते थे। मंसूर अली खान और  बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस शर्मिला टैगोर की प्रेम कहानी की हर तरफ चर्चा होती थी। 

    मंसूर अली खान (Mansoor Ali Khan Birth Anniversary) और शर्मिला टैगोर की पहली मुलाकात दिल्ली में हुई थी। शर्मिला को देखते ही मंसूर अली खान को एक्ट्रेस से प्यार हो गया था। लेकिन उनकी प्रेम इतनी आसान नहीं रही। दरअसल, दोनों अलग-अलग धर्म के थे। इस वजह से उन्हें काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। वहीं, दोनों का पारिवारिक बैकग्राउंड बिलकुल ही अलग था। कई लोगों ने कहा कि यह रिश्ता ज्यादा समय तक नहीं चलेगा, लेकिन दोनों ने दुनिया को गलत साबित किया और रिश्ते की बात शादी तक पहुंच गई।

    मंसूर अली खान (Mansoor Ali Khan Birth Anniversary) और शर्मिला टैगोर ने साल 1969 के दिसंबर में शादी कर ली। शर्मिला शादी के बाद भी फिल्में करती रहीं और मंसूर उन्हें पूरा सपोर्ट करते रहे। वहीं, साल 2011 में फेफड़ों में इंफेक्शन की वजह से पटौदी का निधन हो गया था। 

    शर्मिला से मंसूर को तीन बच्चे हुए- सैफ अली खान (Saif Ali Khan), सोहा अली खान और सबा अली खान। सबा अली देश की जानी-मानी ज्वैलरी डिजाइनर हैं। वहीं, बेटा सैफ अली खान और बेटी सोहा अली खान फिल्म जगत में अपनी अलग जगह बना चुके हैं।