Photo: MCA
Photo: MCA

    -विनय कुमार

    भारत के दौरे पर आई न्यूजीलैंड क्रिक्रेट टीम को भारत ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से हरा दिया। और ये जीत टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में किसी भी टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा रनों की जीत रही। मैदानी जंग अलग बात है, मोहब्बत और आवभगत की बात अलग है। MCA (Mumbai Cricket Association) मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में खेले गए दूसरे और सीरीज के अंतिम मैच में भारत की पहली पारी में 10 के 10 विकेट चटकाकर इतिहास रचने वाले और भारत की दूसरी पारी की बल्लेबाजी में और 4 विकेट हासिल करने वाले महाघातक बल्लेबाज़ न्यूजीलैंड के लेफ्ट आर्म स्पिनर एजाज पटेल (Ajaz Patel) को उनके हैरतंगेज प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया।

    भारत के खिलाफ इस ऐतिहासिक गेंदबाज़ी ने एजाज पटेल (Ajaz Patel) को भारत के पूर्व महान गेंदबाज अनिल कुंबले (Anil Kumble) और इंग्लैंड के बोलर जिम लेकर (Jim Laker) के एलीट क्लब में शामिल कर दिया है।  एजाज पटेल ऐसा करिश्मा करने वाले दुनिया के तीसरे टेस्ट गेंदबाज बन गए हैं।  MCA के चीफ़ विजय पाटिल (Vijay Patil) ने भारतीय मूल के न्यूजीलैंड टीम के इस धुरंधर स्पिनर को सम्मानित किया।

    MCA के एक सीनियर ऑफिशल ने कहा  “MCA अध्यक्ष विजय पाटिल (Vijay Patil President MCA) ने स्कोर शीट और एक मोमेंटो देकर एजाज पटेल (Ajaz Patel) का सम्मान किया।” उन्होंने बताया कि एजाज़ पटेल ने इस मौके पर  MCA संग्रहालय के लिए गेंद और टी-शर्ट देखकर आभार व्यक्त किया।”

    गौरतलब है कि एजाज़ पटेल बचपन में अपने परिवार के साथ मुंबई से न्यूजीलैंड चले गए और वहीं बस गए।

    बहरहाल, एजाज़ पटेल को इस बात का मलाल तो ज़रूर होगा कि न्यूजीलैंड के लिए उन्होंने मुंबई टेस्ट मैच में भारतीय टीम के 14 विकेट चटकाए, लेकिन जीत के नजरिए से बेकार चला गया। क्योंकि, न्यूजीलैंड को भारत ने इस मैच में बड़े अंतर से हराया।