virat-kohli
File Photo

    Loading

    दुबई. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने इस महीने होने वाले पुरूषों के टी20 विश्व कप से ‘बैट्समैन’ (Batsmen) की जगह ‘बैटर’ (Batter) शब्द के इस्तेमाल का फैसला करते हुए इस स्वाभाविक और लंबे समय से जरूरी कदम बताया है ।

    पिछले महीने मेरिलबोन क्रिकेट क्लब ने कहा था कि क्रिकेट के नियमों में ‘बैट्समैन’ की जगह ‘बैटर’ शब्द का प्रयोग किया जायेगा । अब आईसीसी की खेलने की शर्तों में हर जगह यह बदलाव नजर आयेगा । आईसीसी ने कहा कि पिछले चार साल से कमेंट्री में ‘बैट्समैन’ की जगह ‘बैटर’ शब्द का इस्तेमाल नियमित तौर पर हो रहा है ।

    आईसीसी के सीईओ ज्यौफ अलार्डिस ने कहा कि एमसीसी के फैसले का स्वागत है । उन्होंने कहा ,‘‘ इस शब्द का प्रयोग हमारे चैनलों पर और कमेंट्री में लंबे समय से किया जा रहा है ।हम इसे लागू करने के एमसीसी के फैसले का स्वागत करते हैं । यह स्वाभाविक और लंबे समय से जरूरी बदलाव है ।” उन्होंने कहा ,‘‘ सिर्फ भाषा बदलने से खेल का विकास नहीं होगा । हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि क्रिकेट खेलने वाले लड़के और लड़कियों दोनों के लिये यह रोचक अनुभव हो और बिना किसी अवरोधों के वे क्रिकेटर के तौर पर प्रगति कर सकें ।”