File Photo
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच एशेज सीरीज (Ashes Series AUS vs ENG, 2021) का आरंभ ऑस्ट्रेलिया के गाबा के मैदान में हुआ। जहां इंग्लैंड की टीम ने टाॅस जीता और पहले बल्लेबाजी चुनी। हालांकि ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों ने भी कहर ढाया। क्योंकि, इंग्लैंड की आधी टीम सिर्फ 60 रन के स्कोर पर ही पवेलियन भेज दो गई थी। 

    गौरतलब है कि इस सीरीज के पहले मुकाबले का पहला ओवर मिशेल स्टार्क ,(Mitchell Starc) ने फेंका। स्टार्क ने ओवर की पहली ही गेंद में इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स (Rory Burns) को क्लीन बोल्ड कर दिया और बल्लेबाज को बाइज्जत बैक टू पवेलियन भेज दिया। इस गेंद के साथ ही मिशेल स्टार्क ने खास रिकाॅर्ड अपने नाम कर लिया।

    मिशेल ‘ASHES SERIES” के इतिहास में सीरीज की पहली गेंद के साथ विकेट चटकाने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए। उन्होंने सीरीज की पहली गेंद में ही ऑस्ट्रेलिया के ऐतिहासिक गाबा के मैदान में ऐतिहासिक घटना को अंजाम दिया। गौरतलब है कि मिशेल स्टार्क ने पहली गेंद याॅर्कर फेंकी, जिसे इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स खेल नहीं पाए और गेंद टप्पा खाने के बाद लेग स्टंप की तरफ निकलते हुए स्टंप उड़ा गई और रोरी बोल्ड हो गए। गेंद ने ऐसा स्विंग लिया कि रोरी बर्न्स धोखा खा गए।  इतिहास गवाह है कि एशेज क्रिकेट सीरीज के 139 साल के इतिहास में सीरीज केनपेहले ओवर की पहली गेंद में बल्लेबाज को आउट करने की घटना दूसरी बार हुई है।

    एशेज सीरीज (ASHES CRICKET SERIES) की शुरूआत आज से 139 साल पहले 1882 में हुई थी। रिकॉर्ड्स इस बात की तस्दीक करते हैं कि आज से 85 साल पहले ऑस्ट्रेलिया के एर्नी मैककॉर्मिक ने 1936 में ब्रिस्बेन (Brisbane Ashes Series AUS vs ENG 1936) के मैदान में स्टेन वर्थिंगटन को आउट किया। उस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के कप्तान डॉन ब्रैडमैन (Don Bradman) थे और ये उनका पहला ‘एशेज टेस्ट मैच’ भी था। अब अब 85 साल बाद मिशेल स्टार्क ने 2021 में ब्रिस्बेन टेस्ट (Brisbane Test Match Gaba England vs Australia Ashes Series) के पहले दिन रोरी बर्न्स को पवेलियन भेजा।

    इस ताज़ा मैच की बात की जाए, तो इंग्लैंड की पहली पारी ऑस्ट्रेलिया की घातक गेंदबाजी और बेहतरीन फील्डिंग की वजह से 147 रनों पर सिमट गई। मिशेल स्टार्क (Mitchell Starc) जोश हेजलवुड (Josh Hazlewood) ने 2-2 विकेट चटकाए। टीम के धाकड़ कप्तान पैट कमिंस (Pat Cummins Captain Australia) ने 5 विकेट झटके। कैमरून ग्रीन ने भी एक विकेट अपने खाते में जोड़ लिए।