मिताली राज: लेडी तेंदुलकर के नाम से मशहूर, ODI में 7000 से ज्यादा रन बनाने वाली एकमात्र महिला क्रिकेटर

    नई दिल्ली: भारतीय महिला क्रिकेट की दिग्गज खिलाड़ी मिताली राज (Mithali Raj Birthday) का आज यानी तीन दिसंबर (3 December 1982) को जन्‍मदिन है। इस साल वह अपना 39वां जन्मदिन मना रही है। मिताली ने अपने नाम कई रिकार्ड्स (Mithali Raj Records) किए हैं। उन्हें महिला क्रिकेट का सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) भी कहा जाता है। मिताली राज ने 2019 में क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट यानी T20 क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। 

    भले ही मिताली को महिला क्रिकेट का तेंदुलकर कहा जाता है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि वह बेहद आलसी हुआ करती है। उन्होंने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि उनका सपना एक क्लासिकल डांसर बनना था। लेकिन, उनकी किस्मत में कुछ और लिखा था। मिताली एक क्लासिकल डांसर नहीं बल्कि एक शानदार क्रिकेटर बनी, जिसमें उनका साथ उनके पिता ने दिया था। दरअसल, मिताली बचपन में बेहद आलसी थीं, जिसकी वजह से उनके पिता उन्हें अनुशासन में रहने के लिए क्रिकेट खेलने के लिए कहते थे। 

    मिताली को भारतीय महिला क्रिकेट की लेडी तेंदुलकर” इसलिए कहा जाता है क्योंकि वह वर्तमान में टेस्ट, एकदिवसीय और टी20 सहित सभी प्रारूपों में भारत के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाली खिलाड़ी हैं। मिताली के नाम टेस्ट में 699 रन, वनडे में 7391 रन और टी20 2364 रन है, जिन्हें मिलकर तीनों प्रारूपों में 9900 से ज्यादा रन हैं। टेस्ट में मिताली का सर्वाधिक स्कोर 214 है, जबकि वनडे में उनका हाईएस्ट स्कोर124 रहा है। वहीं टी20 इंटरनेशनल में उन्होंने 97 रन की सबसे बड़ी पारी खेली।