वो खिलाड़ी, जिसने लॉर्ड्स में ‘दादा’ को शर्ट उतारने पर कर दिया था मजबूर, फिल्म देखने चला गया था परिवार

    नई दिल्ली: भारतीय टीम (Indian Cricket Team) के पूर्व शानदार खिलाड़ी मोहम्‍मद कैफ (Mohammad Kaif Birthday) का आज यानी 1 दिसंबर को जन्मदिन है। इस साल वह अपना 41वां जन्मदिन मना रहे हैं। मोहम्मद कैफ को शानदार फील्डिंग के लिए भी जाना जाता था। इस समय कैफ को कमेंट्री करते हुए देखा जाता है। साथ ही वह आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स (DC) के फील्डिंग कोच भी हैं। मोहम्मद कैफ ने भारत के लिए कई यादगार पारियां खेली है, जो उनके फैंस के दिमाग में आज भी है। लोग उन्हें उनकी परियों की वजह से आज भी काफी याद करते हैं। 

    दादा ने शर्ट उतारकर मनाया था जश्न  

    इंग्लैंड के खिलाफ 2002 में नेटवेस्ट ट्रॉफी के फाइनल में खेली गई मोहम्‍मद कैफ की पारी ने भारत को शानदार जीत दिलाई थी। कैफ की वो पारी सबसे यादगार पारियों में गिना जाता है। कैफ ने लॉर्ड्स के मैदान पर खेले गए इस मैच में नाबाद 87 रन बनाए थे और भारत को ऐतिहासिक जीत दिलाई थी। कैफ ने नेटवेस्ट ट्रॉफी के फाइनल मैच में 325 रनों के लक्ष्य का पीछा करते युवराज सिंह के साथ भारत की पारी संभाली थी। इन दोनों के बीच छठे विकेट के लिए 121 रनों की साझेदारी हुई थी। इस जीत के बाद कप्तान सौरव गांगुली ने लॉर्ड्स की बालकनी में अपनी शर्ट उतारकर जश्न मनाया था।

    फिल्म देखने चला गया था परिवार 

    इसी मैच में चीन तेंदुलकर के आउट होने के बाद भारत ने उम्मीद छोड़ थी। वहीं भारतीय फैंस भी निराश हो गए थे। मोहम्मद कैफ ने कुछ साल पहले एक इंटरव्यू में बताया था कि नेटवेस्ट सीरीज 2002 में सचिन तेंदुलकर के आउट होने के बाद इलाहाबाद में रह रहे कैफ के परिवार को भी ये ही लगा था की मैच अब खत्म है और भारत हार जाएगी। इसी वजह से उनके पिता भी परिवार के साथ देवदास फिल्म देखने चले गए थे। लेकिन, उनके बेटे ने शानदार पारी खेल भारत को जीत दिलाई थी। 

    मोहम्मद कैफ का करियर 

    मोहम्मद कैफ ने अपने करियर में भारत के लिए 125 वनडे मैच खेले जिनमें उन्होंने 2753 रन बनाए। उनका सर्वोच्च स्कोर 111 रहा। इस दौरान उन्होंने दो शतक और 17 अर्धशतक लगाए हैं। वहीं कैफ ने 13 टेस्ट मैच भी खेले हैं, जहां उन्होंने 22 पारियों में 624 रन बनाए हैं। टेस्ट में कैफ के नाम एक शतक और तीन अर्धशतक हैं। जबकि उनका सर्वोच्च स्कोर 148 का रहा है। कैफ ने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच 2006 में दक्षिण अफ्रीका दौरे पर खेला था।