Mohammad Shami
मोहम्मद शमी (Photo Credits-ICC Twitter)

    Loading

    भारत ने नागपुर में खेले गए ‘Border-Gavaskar Trophy Test Series, 2023’ के पहले टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को एक पारी और 132 रनों से धूल चटाई। इस मुकाबले में टीम इंडिया के बोलर्स ने शानदार प्रदर्शन किया। गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया को दूसरी पारी की बल्लेबाज़ी में सिर्फ 91 रन के स्कोर पर ढेर कर दिया और एक पारी और 132 रनों के बड़े अंतर से बड़ी जीत दर्ज़ की। 

    गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी ली थी। जिसमें पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया ने 177 रन बनाए थे। उसके जवाब में भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी में 400 रन बनाए। के खिलाफ भारतीय बल्लेबाजों ने नागपुर में शानदार प्रदर्शन किया। ऑस्ट्रेलिया पर भारत ने 223 रन की बढ़त बना ली थी। फिर, ऑस्ट्रेलिया मैच के तीसरे दिन सिर्फ 91 रन पर टें बोल गई।  

    इस मैच में भारत की पहली पारी की बल्लेबाज़ी में भारत के घातक तेज़ गेंदबाज और 10वें नंबर के बल्लेबाज़ मोहम्मद शमी (Mohammad Shami) ने  बल्ले का जलवा भी दिखाया।  मोहम्मद शमी ने 47 गेंदों में 2 चौके और 3 छक्कों की मदद से बेहतरीन 37 रन बनाए। इस मैच में भारत की पहली पारी की बैटिंग में सबसे ज्यादा छक्के मोहम्मद शमी के बल्ले से ही निकले। शमी के अलावा टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain Team India) की लाजवाब शतकीय पारी में (212 गेंदों में 120 रन) 2 छक्के शामिल रहे।

    गौरतलब है कि मोहम्मद शमी ने इस मैच में (Border Gavaskar Trophy Test Series AUS vs IND 1st Test Match Nagpur, 2023) 3 छक्के लगाते ही एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

    छक्कों के मामलों में महारथियों को दी पछाड़

    अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट का इतिहास बताता है कि टेस्ट मैचों में छक्के ठोकने के मामले में मोहम्मद शमी (Mohammad Shami) ने विराट कोहली (Virat Kohli) को भी पछाड़ दिया है। रिकॉर्ड्स बताते हैं कि दुनिया के महान बल्लेबाज़ विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में अब तक 24 छक्के लगाए हैं, जबकि लोअर ऑर्डर में बल्लेबाज़ी करने वाले भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने 25 छक्के ठोके हैं। यही नहीं, शमी ने टीम इंडिया के पूर्व महान खिलाड़ी राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) और मौजूदा टेस्ट प्लेयर चेतेश्वर पुजारा  (Cheteshwar Pujara) के भी टेस्ट छक्कों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया और एक नई मिसाल कायम की। 

    गौरतलब है कि राहुल द्रविड़ ने अपने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट करियर के दौरान कुल 21 छक्के लगाए थे। चेतेश्वर पुजारा के नाम अब तक 15 छक्के ही हैं। 

    इस मैच की दोनों पारी की गेंदबाज़ी में मोहम्मद शमी ने 3 विकेट भी चटकाए। 

    विनय कुमार