Mohammed Siraj

Loading

-विनय कुमार

भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच खेली जा रही बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज (Border Gavaskar Test Series) का दूसरा मैच बॉक्सिंग डे पर मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में आज शुरू हुआ। एडिलेड (Adelaide) के पहले मैच में 8 विकेट से भारत को हराने वाली ऑस्ट्रेलिया टीम के कप्तान टिम पेन (Tim Paine) ने आज दूसरे मैच में टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। टीम इंडिया की धारदार गेंदबाजी ने ऑस्ट्रेलिया (Australia) को 195 के स्कोर पर समेट दिया।

आज दूसरे टेस्ट में भारत की तरफ़ से मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) और शुबमन गिल (Shubman Gill) ने मेलबर्न (Melbourne Test Match) के मैदान पर अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया। मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) ने पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया के 2 खिलाड़ियों के विकेट झटके। अपने डेब्यू मैच में भारत के सलामी बल्लेबाज शुबमन गिल (Shubman Gill) ने अच्छी शुरुआत की और पहले दिन के मैच समाप्त होने 28 रन पर नाबाद रहे।

 टीम इंडिया के चीफ़ कोच रवि शास्त्री ने शुबमन गिल (Shubman Gill) को टेस्ट कैप थमाई तो वहीं पर ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (R Ashwin) ने मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) को उनकी डेब्यू कैप थमाई।

आज के मैच में आर. अश्विन (R Ashwin) ने तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) को एक विशेष संदेश भी दिया।

ग़ौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया दौरे पर आए तेज़ गेंदबाज मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) के पिता की कुछ दिन पहले ही मृत्यु हो गई थी। इस घटना के बाद सिराज (Mohammed Siraj) अपने पिता का सपना पूरा करने के लिए पिता के अंतिम संस्कार में भी नहीं गए। ऐसे में डेब्यू मैच में 2 विकेट हासिल कर सिराज ने कदम आगे बढ़ाया।

भारतीय टीम के घातक स्पिनर a आर अश्विन (R Ashwin) ने सिराज (Mohammed Siraj) को डेब्यू कैप(Debute Cap) देते हुए कहा, “तुमने फर्स्ट क्लास क्रिकेट और भारत ए के लिये खेलकर यहां तक का सफर तय किया है, तुम इस मैच में टेस्ट टीम के साथ रहोगे। तुम इस टेस्ट कैप के हकदार हो जो तुमने कमाई है।”

बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी टेस्ट सीरीज (Border-Gavaskar Trophy Second Test Match) के दूसरे मैच की पहली पारी में तीन इंडिया की तरफ से जसप्रीत बुमराह ने 4 विकेट, आर अश्विन (R Ashwin) ने 3 विकेट, मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) ने 2  और रविंद्र जडेजा ने 1 विकेट झटक कर ऑस्ट्रेलिया को सिर्फ़ 195 रनों के स्कोर पर समेट दिया। और भारतीय पारी की शुरुआत करने टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) और शुबमन गिल (Shubman Gill) की जोड़ी उतरी। करने का काम किया। लेकिन पहले ही ओवर में मयंक अग्रवाल बिना खाता खोले आउट हो गए।

ग़ौरतलब है कि पहले का खेल खत्म होने तक भारतीय टीम का स्कोर 1 विकेट के नुकसान पर 36 रन रहा। शुबमन गिल (Shubman Gill) (28) और चेतेश्वर पुजारा (7) एक बार फिर कल मैच के दूसरे दिन भारत की पारी संभालेंगे।